Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जाने एक ट्रैवलर के लिए क्यों ख़ास है पुरी की यात्रा

जाने एक ट्रैवलर के लिए क्यों ख़ास है पुरी की यात्रा

By Goldi

ओड़िसा राज्य में स्थित पुरी भारत का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, जो गर्व से बंगाल की खाड़ी पर खड़ा है। पुरी, जगन्नाथ मंदिर के कारण जगन्नाथ पुरी के नाम से भी बुलाया जाता है जो इस शहर को इतना लोकप्रिय बनाता है।

इतना ही नहीं बता दें, पुरी भारत के चार धाम यात्रा में से एक स्थान हैं, कहा जाता है कि , भारत में हिंदू तीर्थ यात्रा पुरी के दर्शन बिना अधूरी है। जगन्नाथ मंदिर भारत का एकमात्र मंदिर है जहां राधा, के साथ दुर्गा, लक्ष्मी, पार्वती, सती, और शक्ति सहित भगवान कृष्ण भी वास करते हैं। यह भगवान जगन्नाथ की पवित्र भूमि मानी जाती है और इसे पुराणों में पुरुषोत्तम पुरी, पुरुषोत्तम क्षेत्र, पुरुषोत्तम धाम, नीलाचल, नीलाद्रि, श्रीश्रेष्ठ और शंखश्रेष्ठ जैसे कई नाम दिया गया हैं।

हर किसी को जीवन में एकबार पुरी की यात्रा अवश्य करनी चाहिए, पुरी सिर्फ एक धार्मिक पर्यटन स्थल ही नहीं है बल्कि पर्यटक मंदिर में दर्शन करने के बाद यहां के मनोरम समुद्री तट,वन्यजीव अभयारण्य आदि घूम सकते हैं, आइये जानते हैं कि पुरी में एक यात्री और पर्यटक के लिए खास है।

जग्गनाथ यात्रा

जग्गनाथ यात्रा

Pc:Bpkp

प्रसिद्ध त्यौहार

जग्गनाथ मंदिर

जग्गनाथ मंदिर

जगन्नाथपुरी

पुरी बीच

पुरी बीच

Pc:Ankur P

मन्दिरों के देखने के अलावा यहां के समुद्री तट भी खासा प्रसिद्ध है। यहां के समुद्र तट का खूबसूरत नज़ारा और दूर दूर तक फैला सौंदर्य वास्तव में लाजवाब है। इस तट पर सूर्योदय के समय झिलमिलाती सूर्य की किरणें ऐसी विपरीत होती हैं मानों समुद्र में इंद्रधनुषी छटा बिखेर रही हों। सूर्योदय के समय समुद्र का दिलकश नज़ारा देखने लायक होता है। यहाँ का अद्भुत नज़ारा देख पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

बंगाली सी फ़ूड

बंगाली सी फ़ूड

Pc: Miansari66

पर्यटक पुरी को घूमते हुए सिर्फ ओड़िशा के व्यंजन ही नहीं बल्कि बंगाल के सी फ़ूड का जायका ले सकते हैं।

आसपास घूमने की जगह

आसपास घूमने की जगह

Pc: Ckpcb

पुरी के घूमने के बाद कोणार्क मंदिर, चिलिका झील और अन्य प्रसिद्ध मन्दिरों की सैर कर सकते हैं, जो पुरी से कुछ ही दूरी पर स्थित है।

इस झील पर पक्षी-विहार के साथ लें रोमांचक दृश्यों का मजा

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X