» »साहसिक एडवेंचर्स के लिए बनाए ऋषिकेश का प्लान, इन स्पोर्ट्स को करें यात्रा डायरी में शामिल

साहसिक एडवेंचर्स के लिए बनाए ऋषिकेश का प्लान, इन स्पोर्ट्स को करें यात्रा डायरी में शामिल

By: NRIPENDRA BALMIKI

योग की विश्व राजधानी का दर्जा प्राप्त उत्तराखंड स्थित ऋषिकेश लंबे समय से अध्यात्म का केंद्र बिंदु रहा है। दूर-दराज से आए मानसिक व आत्मिक शांति के खोजी इस स्थल को पावन भूमि की तरह पूजते हैं। अध्यात्मिकता के स्तर को शीर्ष तक ले जाते इस स्थान ने भारत को योग के क्षेत्र में, विश्व गुरु बना दिया है। बता दें कि यह स्थान अब सिर्फ अध्यात्म का ही केन्द्र बिंदु नहीं रहा, बल्कि अपने प्राकृतिक व भौगोलिक महत्व के कारण अब ये पूरे विश्व से आने वाले सैलानियों के लिए महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल बन चुका है।

हिमालय से आती गंगा, गगनचुंबी पहाड़ियां, घने जंगल अब एडवेंचर्स के शौकिनों का गढ़ बन चुके हैं। ऋषिकेश में वर्ष के हर माह पर्यटकों को चरम आनंद की अनुभूती लेते देखा जा सकता है। अगर आप इस दौरान कुछ साहसिक एडवेंचर्स का प्लान करे रहे हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़ें। हमारे साथ जानें, सर्दियों के इस दौरान आप कौन-कौन से रोमांचक स्पोर्ट्स का लुफ्त उठा सकते हैं।

रिवर राफ्टिंग

रिवर राफ्टिंग

pc - Cordavida

रिवर राफ़्टिंग के लिए ऋषिकेश विश्व प्रसिद्ध है। देशी पर्यटकों के साथ-साथ आप यहां विदेशियों को भी इस रोमांचक गतिविधि का आनंद लेते देख सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यहां हर साल कई सैलानी रिवर राफ्टिंग के दौरान मौत को गले लगा लेते हैं। अगर आप इस रोमांच भरे खतरनाक सफर पर निकलना चाहते हैं, तो इससे संबंधित जानकारी व अनुभवी ट्रैवेलर्स का मार्गदर्शन जरूर लें। वैसे लोग रिवर राफ्टिंग का मजा गर्मियों में लेना ज्यादा पसंद करते हैं इस दौरान ग्लेशियर पिघलना शुरू होते हैं, जिससे नदी का वेग बढ़ जाता है। पर आप चाहे तो सर्दियों में यहां आकर कुछ अलग अनुभव ले सकते हैं। इस दौरान खतरे की संभावना कम रहती है। बता दें कि रिवर राफ़्टिंग के लिए 16 कि.मी लंबा कौडियाला स्ट्रेच पर्यटकों का पसंदीदा पॉइंट है।

बंजी जंपिंग

बंजी जंपिंग

pc - Gerhard Grabner

सर्दियों की छुट्टी में अगर आप कुछ साहसिक एडवेंचर करने का सोच रहे हैं तो ऋषिकेश की बंजी जंपिंग का रोमांचक अनुभव जरूर लें। शहर में मौजूद बेस्ट बंजी जंपिंग साइट के लिए आपको 25 किमी तक का सफर तय करना होगा। चट्टानी नदी मोहनचत्ती के पास 83 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये साइट ऐडवेंचर के शौकिनों के मध्य काफी लोकप्रिय है। बता दें कि बंजी जंपिंग उस रोमांचक अनुभव का नाम है जिसमे एक बड़ी रस्सी के सहारे किसी ऊंची पहाड़ी से कूदना पड़ता है। अगर आप कमजोर दिल के हैं तो बंजी जंपिंग ट्राई न करें।

एयर सफारी

एयर सफारी

pc-Fabien1309

उत्तराखंड स्थित ऋषिकेश पैराग्लिडिंग, हॉट एयर बैलूनिंग जैसे एयर सफारी तीनों के लिए जाना जाता है। जिसकी सबसे बड़ी वजह यहां मौजूद गगनचुंबी पहाड़ियां। एयर सफारी का बेस्ट अनुभव लेने के लिए यहां देश-विदेश से आने वाले सैलानियां का तांता लगा रहता है। यहां से की जाने वाली एयर सफारी न सिर्फ रोमांचक है बल्कि प्राकृतिक खूबसूरती का लुफ्त उठाने का सबसे अच्छा ऑप्शन है। ऊपर से गंगा नदी के तेज बहाव को देखना किसी को भी एक पल के लिए स्तब्ध कर सकता है। अगर आप चाहें तो ऐडवेंचर को अपने टूअर पैकेज में जगह दे सकते हैं।

 रॉक क्लाइंबिंग

रॉक क्लाइंबिंग

pc - Fuchs Robert

एयर सफारी और बंजी जंपिंग से भी खतरनाक रॉक क्लाइंबिंग उत्तराखंड की ऋषिकेश बेल्ट का सबसे साहसिक ऐडवेंचर है। यहां खड़ी मजबूत सख्त पहाड़ी रॉक क्लाइंबर्स को दूर से ही आकर्षित करती हैं। बता दें कि इस साहसिक काम के लिए अत्यधिक ताकत व सहनशीलता की जरूरत पड़ती है। अगर आप इस खतरनाक सफर पर निकलना चाहते हैं तो अच्छी तरह स्टडी व प्रैक्टिस अवश्य कर लें। अच्छा होगा की आप अनुभवी रॉक क्लाइंबर्स के मार्गदर्शन में इस ऐडवेंचर को पूरा करें।

फ्लाइंग फॉक्स

फ्लाइंग फॉक्स

pc-Dan Searle

फ्लाइंग फॉक्स एडवेंचर के शौकिनों के मध्य काफी प्रसिद्ध है। ऋषिकेश में ऐसी कई घाटियां मौजूद हैं जहां आप अपने जीवन के सबसे बेस्ट 'फ्लाइंग फॉक्स स्पोर्ट' का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। बता दें कि यह स्पोर्ट आमतौर पर एक समय में दो या तीन व्यक्तियों के द्वारा किया जाता है, जिसमें घाटी के एक छोर से दूसरे छोर तक एक मजबूत तार के सहारे पहुंचना होता है। इस स्पोर्ट्स को करने से पहले बंधे तार की मजबूती का जायजा अवश्य लें। अगर आप नए हैं तो एक्सपर्ट्स की देखरेख में इस स्पोर्ट्स को करें।

माउंटेन बाइकिंग

माउंटेन बाइकिंग

pc-GilCahana

आपने टीवी के माध्यम से विश्व की दुर्गम पहाड़ियों में साहसिक एडवेंचर के शौकिनों को 'माउटेन बाइकिंग' करते जरूर देखा होगा। अगर आप इस तरह के रोमांचक अनुभव को लेने की सोच रहे हैं तो उत्तराखंड आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। बता दें कि इस स्पोर्ट्स के अंतर्गत पहाड़ी रास्तों में बाइकिंग करनी होती है, जिसमें अत्यधिक ताकत व सहनशीलता का आवश्यकता होती है। अगर आप चाहें तो सर्दियों के इस मौसम में माउंटेन बाइकिंग के लिए उत्तराखंड स्थित ऋषिकेश का प्लान कर सकते हैं।

रिवर क्रासिंग

रिवर क्रासिंग

pc-Chakumar

उपरोक्त एडवेंचर स्पोर्ट्स के बाद अगर आप चाहें तो ऋषिकेश में रिवर क्रासिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। वैली क्रासिंग की ही तरह इसमें नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचना होता है। अगर आप नदी के तेज बहाव से डरते हैं, लेकिन फिर भी रिवर क्रांसिंग का एक बार अनुभव लेना चाह रहे हैं, तो इस वक्त आप ऋषिकेश का रूख कर सकते हैं। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में नदी का वेग कम हो जाता है। बता दें इस स्पोर्ट्स को करने से पहले अच्छी तरह खुद को मानसिक रूप से तैयार करे लें। हो सके तो किसी अनुभवी का जरूर मार्गदर्शन लें।