» »रोडट्रिप करने से पहले एकबार ये लेख जरुर पढ़े

रोडट्रिप करने से पहले एकबार ये लेख जरुर पढ़े

Written By: Goldi

रोड ट्रिप एक बेहद ही रोमांचक ट्रिप है...यात्रा चाहे कैसे भी हो हम उसकी प्लानिंग हमेशा एक या दो महीने पहले से ही करके रखते हैं,अगर ट्रेन या हवाईजहाज से यात्रा कर रहे हैं, तो हमे पहले से ही टिकट आदि बुक करानी होती है..और जब बात रोड ट्रिप की आती है..तो शायद हम गाड़ी उठाकर यूं ही निकल पड़ते हैं..जबकि रोड ट्रिप करते हुए भी हमे कई चीजों की प्लानिंग करने की जरूरत होती है।

लेह-लद्दाख रोड ट्रिप हुई पुरानी-इन रोड ट्रिप्स अब आजमायें

कई बार ऐसा होता है, कि हम रोड ट्रिप पर दोस्तों के साथ निकल जाते हैं, जब हमे भूख प्यास लगती है, तो लगता है, पता नहीं कब कौन सा गांव शहर आये तो कुछ खाने पीने का सामान खरीदा जाये..इसके अलावा कभी कभी जब रास्ता भटक जाते हैं..तो सही रास्ते में पहुँचने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है।

जानिये दिल्ली का इतिहास...कितने शहरों से मिलकर बनी है नई दिल्ली

रोड ट्रिप करने से पहले खुद से कुछ चीजों की लिस्ट बनाना बेहद जरूरी है, कि हम कहां जा रहे हैं, वहां का मौसम कैसा होगा.आदि। इसी क्रम में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन चीजों की जरूरत रोड ट्रिप के दौरान आपके पास होना बेहद जरूरी है।

चार्जर्स: पावर अप!

चार्जर्स: पावर अप!

हम आज डिजिटल युग में रह रहे हैं, जहां अगर सबसे ज्यादा महत्व किसी का है वह है गैजेट्स का..अगर आप एक लंबी रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो, अपने साथ चार्जर, पावर बैंक पूरी तरह चार्ज करके रखना कतई ना भूले।

पोर्टेबल म्यूजिक प्लेयर

पोर्टेबल म्यूजिक प्लेयर

अमूमन सभी को ड्राइव करते हुए संगीत सुनने की आदत होती है..जो आपकी रोड ट्रिप्स को और भी मजेदार बना देते हैं..यात्रा के दौरान एक अच्छा पोर्टेबल म्यूजिक प्लेयर लम्बी बैट्री के साथ हेडफोन बेहद आवश्यक होता है।

धूप का चश्मा

धूप का चश्मा

रोड ट्रिप के दौरान धूप का चश्मा बेहद ही जरूरी चीजों में से एक है..चश्मा ना सिर्फ आपकी आँखों को सूरज की रोशनी से बचाता है, बल्कि आपकी आँखों की देखरेख धूल से भी करता है।

कैमरा

कैमरा

रोड ट्रिप की दूसरी सबसे जरुर चीज कैमरा, जिसमे आप अपनी यात्रा के खूबसूरत पलों को कैद कर सकते हैं...अगर फोटोग्राफी का शौक आपको नहीं भी है..तो भी आप अपनी रोड ट्रिप के दौरान एक अच्छे फोटोग्राफर बन सकते हैं।

खाने की चीजों को रखना बिल्कुल भी ना भूले

खाने की चीजों को रखना बिल्कुल भी ना भूले

यूं तो रोड ट्रिप्स पर ढाबों का खाना बेहद ही स्वादिष्ट लगता है, लेकिन फिर भी रोड ट्रिप पर निकलते समय अपने साथ खाना रखना बिल्कुल ना भूले, साथ ही स्नैक्स के लिए बिस्किट नमकीन आदि भी साथ जरुर रखें।

फ्लिप फ्लॉप: हैप्पी फीट

फ्लिप फ्लॉप: हैप्पी फीट

ये यात्रा के सबसे अच्छे साथी होते हैं..और इस चीज को रोड ट्रिप की पैकिंग में सबसे ज्यादा अनिवार्यता देनी चाहिए।यदि आप एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट के शहर में जा रहे हैं, तो ये आपके लिए बेस्ट हैं। यदि आप एक पहाड़ी इलाके के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं, तो आप थोड़ी देर में अपने जूते एक अच्छा आप्शन हो सकता है, लेकिन पैरों को रिलैक्स करने के लिए चप्पल को रखना ना भूले।

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन

एक अच्छा सनस्क्रीन / धूप का चश्मा उन चीजों में से एक है जो हमेशा आपकी सड़क यात्रा पैकिंग सूची में होना चाहिए। जब आप सड़क पर होते हैं तो आपको एक भयानक टेंन से बचाने के अलावा, सनस्क्रीन भी त्वचा के कैंसर के खतरे को भी कम करती है।संसक्रीम के अलावा अपने साथ हैट रखना भी ना भूले जो आपको सरदर्द के साथ साथ धूप की खतरनाक किरणों से भी बचाएगी।

जीपीएस नेविगेटर

जीपीएस नेविगेटर

यह सड़क यात्रा अनिवार्य चेकलिस्ट से एक आइटम है, जिसे आपके स्मार्टफ़ोन में टी.प्रोग्राम मैप्स से उन मार्गो को पहले चिन्हित कर सकते हैं जिन रूट्स से आपको जाना है।अज्ञात स्थलों की यात्राएं करते समय एक जीपीएस प्रणाली काम करती है। नई-उम्र की तकनीक पूरी प्रक्रिया को हर अंतिम मोड़ के नीचे संकुचित करती है, जिसे आप जान पाते हैं कि, आपको कहां टर्न लेना है।

प्राथमिक चिकित्सा किट

प्राथमिक चिकित्सा किट

आपातकाल के मामले में, सड़क यात्रा अनिवार्य सूची में प्राथमिक चिकित्सा किट रखें। बैंड-एड्स, गोज पैड, एंटीसिप्टिक लोशन और क्रीम के साथ अपने आप साथ कॉटन कुछ जल्दी दवाएं जैसे एस्पिरिन और अन्य निवारक दवाएं रखना ना भूले।घर से निकलने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास नियमित दवाएं हैं।

वेट वाइप्स

वेट वाइप्स

सड़क यात्रा के दौरान मुंह आदि पोंछने के लिए अपने साथ वेट वाइप्स रखना ना भूले...

पीने के पानी

पीने के पानी

ट्रिप चाहे कैसी भी हो पानी साथ में होना बेहद ही जरूरी होता है, अगर आप रोड ट्रिप पर निकल रहे हैं, तो अपने साथ पर्याप्त मात्रा में पानी रखना ना भूले।

छुट्टे

छुट्टे

अपने पास हमेसा ही छुट्टे पैसे रखे, जरूरी नहीं कि आपको हर जगह बड़े नोट के छुट्टे मिल जाये...

Please Wait while comments are loading...