» »जिन्दगी में एकबार दोस्तों के साथ रोड ट्रिप्स को जरुर एन्जॉय करें

जिन्दगी में एकबार दोस्तों के साथ रोड ट्रिप्स को जरुर एन्जॉय करें

Written By: Goldi

अक्सर कॉलेज के स्टूडेंट्स अपने दोस्तों के साथ गोवा या फिर कुर्ग जैसी जगहें घूमने का प्लान करते हैं..लेकिन ये प्लानड ट्रिप्स कभी सफल नहीं पाती। तो अगर आपके पास साथ भी कुछ ऐसा ही है..तो हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिनके बारे में आपको ज्यादा सोचने समझने की जरूरत नहीं है।

                           जानिये दिल्ली का इतिहास...कितने शहरों से मिलकर बनी है नई दिल्ली

बस बैग में कुछ कपड़े डालिए और दोस्तों के साथ या फिर अकेले ही बेफिक्री में निकल पड़िए । बाईक से घूमने का मजा ही कुछ और होता है, इस दौरान आप रास्ते की खूबसूरती और रास्ते में आने वाले अन्य पड़ाव भी देखने को मिल जाते हैं।
                    गर्मियों की छुट्टियों में कीजिये भारत की इन खूबसूरत जगहों की सैर

अगर आप भी रोड़ ट्रिप के शौकीन हैं तो यहां जानिए 10 बेहतरीन रोड ट्रिप के बारे में जो आपको रोमांच से भर देंगे। इन रोड ट्रिप का मजा आप अपनी कार और बाइक दोनों से ले सकते हैं, लेकिन इस दौरान आपके दोस्‍तों का ग्रूप भी साथ रहे तो और भी बेहतर है।

मनाली टू लेह

मनाली टू लेह

दुर्गम रास्तों का सफर मनाली से लेह रूट देश के कुछ दुर्गम रास्तों में एक है। फिर भी एडवेंचर पसंद लोगों की संख्या इस रूट पर साल दर साल बढ़ती जा रही है। इस रास्ते की खूबसूरती को शब्दों में बयान करना मुश्किल है। बर्फ से ढके ऊंचे पहाड़ और सामने खुला नीला आसमान। यह रास्ता करीब 480 किलोमीटर है। यह सड़क केवल गर्मियों में पांच महीने यानी मई-जून से अक्टूबर तक खुला रहता है। इस दुर्गम रास्ते से यात्रा पूरा करने में दो दिन लग जाते हैं। मनाली की खूबसूरत घाटी से लेह की ऊंचाई आपके तन-मन को सराबोर कर देने के लिए काफी है। रास्ते में तेज बर्फीली हवाएं और मोनेस्ट्री एक अलग अनुभव कराएगी। वैसे, इस रूट पर सरचू कैंपिंग के लिए आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा, कई रोमांचक ट्रैकिंग रूट्स भी हैं।

चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी

चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी

यदि आप दक्षिण भारत की खुबसूरती में खोना चाहते हैं और कुछ ऐसे आर्किटेक्‍चर से रूबरू होना चाहते हैं जो आपके जेहन में हमेशा जिंदा रहे। ये चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी ट्रिप आपके लिये बेहद ही शानदार होगा।

दिल्‍ली-आगरा

दिल्‍ली-आगरा

आप तेज रफ्तार बाइ‍क ड्राइविंग के शौकिन हैं? तो ये रूट आपके लिये सबसे बेहतरीन है। यमुना एक्‍सप्रेस वे आपको दिल्‍ली से लेकर आगरा तक लेकर जाता है। 165 किलोमीटर के इस ट्रिप को आप विकेंड पर भी प्‍लान कर सकते हैं।

जयपुर-जैसलमेर

जयपुर-जैसलमेर

दोनो तरफ रेगिस्‍तान और बीच में हाइवे, आपको पारंपरिक राजस्‍थान में राइडिंग का वो मजा देगा जो आप कभी भी भूल नहीं पायेंगे। 600 किलोमीटर लंबे इस ट्रिप में आप बीच-बीच में जोधपुर, ओसियां, पोकरन जैसे स्‍टॉपेज पायेंगे जो आपके सैर को और भी मजेदार बनायेगा।

मुंबई-गोवा

मुंबई-गोवा

देश की वाणज्‍यीक राजधानी मुंबई से गोवा तक का ट्रिप भी काफी मजेदार है। यदि आप मुंबई से रहते हैं तो इस ट्रिप का पूरा मजा ले सकते हैं। ये ट्रिप लगभग 10 घंटे का है। अक्षय खन्‍ना, आमिर खान और सैफ अली खान ने दिल चाहता है फिल्‍म में इस ट्रिप का मजा लिया था।

बैंगलूरू-कूर्ग

बैंगलूरू-कूर्ग

इसमें कोई दो राय नहीं है कि दक्षिण भारत की खुबसूरती बेमिसाल है। जी हां, बैंगलूरू से कूर्ग का ट्रिप भी आपके लिये बेहद ही शानदार साबित होगा। कूर्ग एक ऐसी जगह हैं जहां पहुंच कर आप खुद को भूल जायेंगे। चारो तरफ कॉफी के हरे बागान और बीच से बांटती हुई सड़क आपको बेहद पसंद आयेंगे।

शिलांग-चेरापुंजी

शिलांग-चेरापुंजी

ये दोनों ही शहर नार्थ-इस्‍ट के सबसे ज्‍यादा खुबसूरत जगहों में से एक हैं। शिलांक की पहाडि़यो के बीच रास्‍ते और दूसरी तरफ चेरापुंजी की कभी न खत्‍म होने वाली बारिश इस यात्रा के सबसे बेहतरीन पलों को पैदा करते हैं।

चेन्नई - पॉन्डिचेरी, ईस्ट कोस्ट रोड

चेन्नई - पॉन्डिचेरी, ईस्ट कोस्ट रोड

चेन्नई से पॉन्डिचेरी जाने के 2 रास्ते हैं: नेशनल हाईवे 32 और ईस्ट कोस्ट रोड। जहाँ नेशनल हाईवे 32 किसी भी आम हाईवे की तरह है, वहीँ ईस्ट कोस्ट रोड के नज़ारे अलग ही हैं। आप अगर चेन्नई से पॉन्डिचेरी ईस्ट कोस्ट रोड से गए तो गारंटी है कि वापिस भी इसी रोड से आएँगे। और हाँ, यहाँ से पॉन्डिचेरी पहुँचने पर आपको अधिक समय लगेगा, क्योंकि आप यहाँ के नज़ारों को कैमरे में कैद करने में व्यस्त रहेंगे और बार बार रुकेंगे।

मुंबई-पुणे

मुंबई-पुणे

गाड़ी को चलाना नहीं, उड़ाना चाहते हैं तो मुंबई-पुणे रूट पर अवश्य जाइए। यह भारत का पहला कॉन्क्रीट से बना हाई-स्पीड सिक्स-लेन रोड है और यहां के नज़ारे भी बेहद खूबसूरत हैं।

पामबन ब्रिज

पामबन ब्रिज

ये पुल पामबन को रामेश्वरम आइलैंड से जोड़ता है. इसका नज़ारा बेहद सुंदर है। इस पुल पर सफ़र करते समय ऐसा लगता है, मानो आप खुले नीले समंदर पर तैर रहे हैं. यहाँ पर बाइक चलाने का तो अपना ही मज़ा है।

दिल्‍ली-रणथंभौर

दिल्‍ली-रणथंभौर

बाइ‍क राइडिंग के लिये दूसरी सबसे मशहूर जगह है। अगर आप वाईल्‍ड लाईफ और रोड ट्रिप का मजा लेना चाहते हैं तो ये ट्रिप आपके लिये सबसे बेहतर होगी। आप 350 किलोमीटर के इस ट्रिप में राईड के साथ रणथंभौर वाइल्‍ड लाइफ सेंचूरी का भी मजा ले सकते हैं।

लेह-श्रीनगर

लेह-श्रीनगर

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. अब इस स्वर्ग के रास्ते कैसे होंगे आप खुद ही अंदाज़ा लगा लीजिए। यहां ऐसा लगता है कि मानो पहाड़ अपने रंग बदल रहे हैं।

चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी

चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी

यदि आप दक्षिण भारत की खुबसूरती में खोना चाहते हैं और कुछ ऐसे आर्किटेक्‍चर से रूबरू होना चाहते हैं जो आपके जेहन में हमेशा जिंदा रहे। ये चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी ट्रिप आपके लिये बेहद ही शानदार होगा। बायीं तरफ अंत तक फैला समुंद्र और दायीं तरफ खुली सड़क आपको रोमांच से भर देगी।

Please Wait while comments are loading...