Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जोधपुर की यात्रा कर दौरान मिस ना करें, यहां के लजीज व्यंजन

जोधपुर की यात्रा कर दौरान मिस ना करें, यहां के लजीज व्यंजन

By Goldi

राजस्थान का सबसे प्रसिद्ध शहर जोधपुर अपने नीले घरों ले लिए जाना जाता है, इसलिए इसे ब्लू सिटी भी कहा जाता है। यह खूबसूरत शहर अपनी राजस्थानी संस्कृती, भव्य महल, आदि के लिए विख्यात है, इसके अलावा जोधपुर की एक और खास चीज है, जो पर्यटकों को बार बार अपनी ओर आकर्षित करती है, वह है यहां के लजीज व्यंजन।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि, राजस्थान अपने भव्य महलों के अलावा पर्यटकों के बीच अपने खास लजीज व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। खास बात यह है कि, मारवाड़ी भोजन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही व्यंजन बेहद ही लजीज होते हैं, इसके अलावा आप यहां मीठे भी कई वैरायटियों को देख सकते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको अपने लेख से बताने जा रहे हैं, जोधपुर के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में, जिन्हें आपको जोधपुर ट्रिप के दौरान अवश्य अजमाना चाहिए

प्याज की कचौरी

प्याज की कचौरी

Pc: Mdsmds0

राजस्थान में प्याज की कचौरी खासा प्रसिद्ध है, जिसे अमूमन सुबह-शाम के नाश्ते में खाया जाता है। यह कचौरी मूंग की दाल और प्याज से बनाई जाती है, आप जैसे ही इसे मुंह में रखेंगे आपको दोनों का स्वाद मिलेगा। जोधपुर की ट्रिप में इस कचौरी को ना चखना यानी जोधपुर की गुस्ताखी करने जैसा है ।

दाल-बाटी चूरमा

दाल-बाटी चूरमा

Pc: Niranjan.gohane

आप राजस्थान में कहीं भी हो, आपको दाल-बाटी चूरमा हर जगह चखने को मिल जाएगा, राजस्थान के प्रसिद्ध व्यंजन में शुमार बाटी मोटे गेहू के आटे से बनाई जाती है। दाल बाटी चूरमा आमतौर पर दोपहर के भोजने के समय या फिर रात के डिनर में खा सकते हैं। दाल बाटी चूरमा खाने का स्वाद तब और बढ़ जाता है , जब आप बाटियों को घी में भिगोकर चरमे के साथ खाते हैं।

लाल मांस

लाल मांस

Pc: Aakash Singh Chauhan

राजस्थान का जितना दाल बाटी चूरमा शाकाहरियों के बीच लोकप्रिय है, उतना ही लाल मांस मांसाहरियों के बीच प्रसिद्ध है। लाल मास बहुत ही स्‍वादिष्‍ट मटन करी है। वे लोग जिन्‍हें बहुत तीखा खाना अच्‍छा लगता है उन्‍हें यह लाल मास करी बहुत ही पसंद आएगी। लाल मांस आपको राजस्थान ने हर ढाबे और रेस्ट्रॉन्ट में मिल जायेगा।

खूबसूरत जोधपुर के कुछ बेहतरीन राजसी पर्यटन स्थल

मिर्ची बड़ा

मिर्ची बड़ा

Pc:stu_spivack

प्याज की कचौरी के मिर्ची बड़ा राजस्थानियों के बीच एक लोकप्रिय नाश्ता है, जिसे सुबह या शाम को चाय या फिर धनिया-मिर्चा की चटनी के साथ खाया जाता है।

राजस्थान की यात्रा इन लजीज व्यंजनों के बिना है अधूरी

पंचकूटा

पंचकूटा

रेगिस्तानी

माखनिया लस्सी

माखनिया लस्सी

जोधपुर को घूमते हुए

फन पार्टी, मौजमस्ती और हॉट हसीनाएं बड़े अमेजिंग हैं भारत के ये सेक्सी बीच

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X