» »ये हैं मुंबई की प्रसिद्ध खाऊ गली, एक बार जाएँ जरुर

ये हैं मुंबई की प्रसिद्ध खाऊ गली, एक बार जाएँ जरुर

Written By: Goldi

सपनो की नगरी मुंबई भारत के बड़े महानगरों में से एक है..जहां हर रोज हजारों की तादाद में लोग अपनी किस्मत आजमाने पहुंचते हैं। बीते 20 सालों में इस शहर में भारत के अन्य शहरों के मुकाबले लोग पलायन कर रहे हैं।

इतनी बड़ी आबादी को खिलाने के लिए, इस शहर को शहर भर में हजारों खाद्य केंद्र की मौजूद है। मुंबई के लगभग हर कोने में मुंबई में रेस्तरां और भोजन स्टालों आपको घूमते घूमते मिल जायेंगे।

मुंबई जाकर अगर आप बोर नहीं होना चाहते हैं, तो ये 8 चीज़े जरूर करें

सभी जानते हैं कि, मुंबई का खानपान कितना लोकप्रिय है..यहां मिलने वाला बड़ा पाव बच्चे से लेकर बूढ़े तो को भाता है..जुहू बीच पर बैठकर सेवपूरी-भेलपूरी खाने का अपना ही एक अलग मजा है। मुंबई में कई ऐसी खाऊ गली है और आपको चटपटे खाने का स्वाद प्रदान करते हैं।

इस मानसून करें...मुंबई के इन खूबसूरत झरनों की सैर

मुंबई में फ़ूड स्टालों को खाऊ गली के नाम से जाना जाता है खाऊ गल्ली मराठी शब्द है जिसका अर्थ खाने योग्य वस्तुओं के साथ स्ट्रीट है। आइये जानते हैं मुंबई के प्रसिद्ध फ़ूड स्टाल्स के बारे में

घटोकपुर खाऊ गली

घटोकपुर खाऊ गली

यह गली डोसा के लिए जाना जाती है। डोसा दक्षिण भारतीय भोजन हैं, डोसा को मुंबई के हर क्षेत्र में आपको आसानी से मिल जायेगा। लेकिन इस गली के डोसा आपको मुंबई में क हीं नहीं मिलेगी..यहां आप डोसा प्रकार के डोसा का स्वाद चख सकते हैं।

चेम्बूर खाऊ गली

चेम्बूर खाऊ गली

यह गली पंजाबी और सिंधी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। दाल टड्का, कोकी, पंजाबी चपाती, कुल्का, दाल पक्का, रागा पैटीस के साथ चावल और इस तरह की कई चीजें इस लेन पर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं।

कार्टर रोड खाऊ गली

कार्टर रोड खाऊ गली

बांद्रा में स्थित कार्टर रोड पर समुंद्र किनारे स्नैक्स खाने का अपना ही एक अलग मजा है.. यहां का कार्टर ब्लू, केपचाकी मोमोस, लस्सी दे परांठे यहां की कुछ स्वादिष्ट और लोकप्रिय चीजें हैं।

मोहम्मद अली रोड खाऊ गली

मोहम्मद अली रोड खाऊ गली

नॉन वेजेटेरियन के शौकीनों के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है.. ईद और रमजान के दौरान इस गली में बेहद रौनक रहती है। इस गली के चिकन टिक्का, नान,कबाब,और बिरयानी को चखना कतई ना भूले।

महिम खाऊ गली

महिम खाऊ गली

महीम भी नॉन वेजेटेरियन के शौकीनों के लिए ही है..लेकिन यहां वेजेटेरियंस के लिए लजीज व्यंजन उपलब्ध है। यह शायद पहली जगह होगी, जहां आप चिकन पाव का स्वाद चख सकते हैं।

एसएनडीटी लाइन

एसएनडीटी लाइन

समुद्री क्षेत्र के पास स्थित यह रेस्तरां देर रात तक खुला रहता है... मांचूरियन चावल, अलू बेबी मकई चट, पाव भाजी, पनीर पनीर फ्रैन्की, और बॉम्बे सैंडविच आदि का स्वाद ले सकते हैं।

खारघर

खारघर

स्वच्छ सड़कों, ताजी हवा और बीच में फव्वारा खड़ाघर खाऊ गली में लोगो को अपनी ओर आकर्षित करता है। मोमोस, खारघर फ्राई कॉर्नर, लिटिल चीन फास्ट फूड यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक हैं।

तार्डो खाऊ गली

तार्डो खाऊ गली

यह मुंबई की सबसे व्यस्तम गलियों में से एक है..इस गली में मुंबई के कई नामचीन ऑफिस,कम्पनीज आदि मौजूद है। इस गली में आप खाने के साथ साथ जूस भी ले सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...