Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »सात-ताल में ले खास रोमांचक गतिविधियों का आनन्द

सात-ताल में ले खास रोमांचक गतिविधियों का आनन्द

By Goldi

नैनीताल से करीबन 1 घंटे की दूरी पर स्थित सात-ताल एक बेहद ही खूबसूरत जगह है, जिसे आपको नैनीताल की यात्रा के दौरान जरुर घूमना चाहिए। सात-ताल प्रकृति का यह उपहार, सत्ताल कई प्रजातियों की चिड़ियों का घर भी है। यह कहना ग़लत नहीं होगा की सत्ताल फ़ोटोग्राफ़रों के लिए भी सबसे उत्तम स्थान है।

सात झीलों का समूह सात ताल भवाली से मात्र 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एक साथ सात झीलों का आलौकिक रूप बस यहीं पर देखा जा सकता है। समुद्र तल से 1288 मीटर की ऊँचाई पर स्थित सातताल की लम्बाई 19 मीटर है, चौड़ाई 315 मीटर और गहराई 150 मीटर है। बताया जाता है कि, तीन ताल राम-लक्ष्मण-सीता को भी समर्पित है। तो अगर आप सातताल जाने की योजना बना रहे हैं- तो आपको सात-ताल में सूचीबद्ध चीजों का लुत्फ उठाना चाहिए

बोटिंग का मजा

बोटिंग का मजा

प्राकृतिक सौन्दर्य

फिशिंग

फिशिंग

अगर आप फिशिंग का मजा लेना चाहते हैं, तो ये जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है। इस झील के किनारे पर्यटक आसपास की दुकानों से फिशिंग करने का सामान किराये पर ले सकते हैं, मनोहरी प्रकृति के बीच फिशिंग का मजा ले सकते हैं।

जानें कौन से हैं भारत के टॉप 5 फिशिंग डेस्टिनेशंस

चीड़ के पेड़ों के बीच ट्रैकिंग, और साइकलिंग का मजा

चीड़ के पेड़ों के बीच ट्रैकिंग, और साइकलिंग का मजा

ट्रेकिंग ट्रेल्स

रंग बिरंगे पक्षियों

रंग बिरंगे पक्षियों

Pc: soumyajit nandy

सात-ताल का ई रंग बिरंगे पक्षियों का घर है, बताया जाता है कि, यह जगह करीबन 230 प्रजातियों का घर है। इसके अलावा पर्यटक सात-ताल में स्थित बटरफ्लाई म्यूजियम भी जा सकते हैं। जिसका निर्माण फ्रेडरिक स्मेटेसेक ए.के.ए. 'बटरफ्लाई मैन' द्वारा किया गया था। यह संग्रहालय तितलियों की 2500 प्रजातियों और कीड़ों की 1100 प्रजातियों के लिए जाना जाता है!

भीमताल घूमे

भीमताल घूमे

Pc: Mihir P Sah

सात-ताल से करीबन 3 किमी की दूरी पर स्थित भीमताल एक बेहद ही खूबसूरत पर्यटन आकर्षण है। इस झील के तट पर ही बना है भिमेशवर मंदिर, जिसे कहा जाता है की पांडवों में से एक भाई भीम ने ही खुद बनाया था। इसकी और अलग खास बात है, यहाँ का अद्वितीय मछली संग्रहालय जो छोटे से चट्टानों के द्वीप में स्थित है। यहाँ तक की कई सरकारी कार्यालय भी यहाँ पर शिफ्ट किए गये हैं और यहाँ की पर्यटन प्रसिद्धि भी तेज़ी से बढ़ रही है। भीमताल और उसके साथ दो और जगह वहाँ के लोकल निवासियों के मनपसंद पिकनिक स्थान हैं।

कैसे पहुंचे सात-ताल?

कैसे पहुंचे सात-ताल?

Pc:sushanta mohanta

सातताल नैनीताल से करीबन एक घंटे की दूरी पर स्थित है, जहां राज्य परिवहन की बस या फिर वॉल्वो और किराये कैब अदि के जरिये आसानी से पहुंचा जा सकता है।

गर्मियों की छुट्टियों में यात्रा करें प्राकृतिक खूबसूरती से लबरेज नौकुचियाताल की!

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X