• Follow NativePlanet
Share
» »अब छुट्टियां मनेंगी सस्ते में, बस अपनाने होंगे ये खास दिस्लचस्प ट्रिक्स

अब छुट्टियां मनेंगी सस्ते में, बस अपनाने होंगे ये खास दिस्लचस्प ट्रिक्स

Written By:

हमने हाल ही में आपको अपने लेख के जरिये बताया था कि, आप घूमते हुए कैसे पैसा कमा सकते हैं? और आज के लेख में हम बात करने जा रहे हैं कि, घूमते समय खर्चों को कैसे सीमीत किया जाये। घूमना सभी को पसंद होता है, लेकिन इस दौरान खर्चो को कम करना या कहें पैसे बचाना भी एक कला ही होती है, जो शायद हर किसी में नहीं होती।

अक्सर जब हम घूमने का प्लान बनाते हैं, तो हम सभी की प्लानिंग पहले से करके चलते हैं, लेकिन फिर भी फ़ालतू या फिर अधिक खर्चा हो ही जाता है। और अब वैसे भी जल्द ही गर्मियां की छुट्टियाँ भी शुरू होने वाली है, और आप कहीं जाने की प्लानिंग भी कर रहे होंगे, लेकिन घूमते हुए खर्चे को बचाना है, तो आपको बस ये लेख पढना है और उसके बाद यकीन मानिये आप अपनी अगली ट्रिप पर अच्छा ख़ासा बचत कर सकती है-

पहले करें बुकिंग

पहले करें बुकिंग

यात्रा पर निकलने से पहले सबसे पहले होटल की बुकिंग करें, बेहतर होगा आप जहां भी जा रहे हैं, वहां के होटल्स को सर्च करें या तो उन्हें अप ऑनलाइन बुक करें या फिर आप कॉल करके खुद पर्सनली भी बुक कर सकतें है, इससे आपको डिस्काउंट भी मिलेगा, और होटल की बुकिंग से मुक्ति भी मिलेगी।

फ्लाइट टिकट पहले करें बुक

फ्लाइट टिकट पहले करें बुक

अगर अप फ्लाइट से यात्रा करने का सोच रहे हैं, तो आप अपनी टिकट को कम से कम एक महिना पहले बुक करें, क्योंकि, अगर आप आखिरी वक्त पर टिकट बुक करते हैं, आपकी जेब अच्छी खासी ढीली हो सकती है।

लोकल फूड खाएं

लोकल फूड खाएं

बेहतर होगा यात्रा के दौरान वहां की स्थानीय डिश चखें, जो अक्सर होटल्स और ढाबों में सस्ती मिलती हैं और साथ ही अप कुछ नया अनुभव भी कर सकेंगे।

शॉपिंग है जरूरी लेकिन

शॉपिंग है जरूरी लेकिन

यकीनन कोई भी यात्रा बिना शॉपिंग के कभी पूरी नहीं होती है, तो अगर आप शॉपिंग करने का विचार कर रहे हैं, तो पहले अच्छे से वहां के बाजारों को घूमें, या फिर दुकानदार के आगे ऐसे बिहेव करिए कि आप लोकल हैं या फिर किसी लोकल व्यक्ति की मदद लें, और हां अपनी बर्गैनिग का कला का इस्तेमाल जरुर करें, वरना आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

किराए पर गाड़ी या साईकिल लेकर घूमे

किराए पर गाड़ी या साईकिल लेकर घूमे

बदलते जमाने के बीच अगर आप लोकल ट्रांसपोर्ट में यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो किराए पर गाड़ी लेकर परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं, साथ ही अगर आपको शहर को घूमना है तो बेहतर होगा साईकिल किराये पर लेकर घूमे । बेधड़क घूमे और हो जायें मालामाल

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स