» »बेबीमून पर जा रहीं है तो ध्यान रखें इन बातों का

बेबीमून पर जा रहीं है तो ध्यान रखें इन बातों का

Written By: Goldi

अभी तक हनीमून का प्रचलन था, लेकिन धीरे धीरे लोग बेबीमून को एन्जॉय करने देश विदेश की सैर करते हैं।बेबीमून जोकि उन भ्रांतियों को तोड़ता है जो लोग कहते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान घूमना फिरना नहीं चाहिए।

उत्तरभारत के 8 रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

जी हां प्रेगनंट होने का का मतलब यह नहीं है कि आपको घूमने-फिरने की अपनी इच्छा को दबाना पड़े। कई प्रेगनंट महिलाएं छुट्टियों का लुत्फ उठाती हैं या बेबीमून पर जाती हैं या फिर शिशु के जन्म से पहले कारेबारी यात्राओं पर जाती हैं। और ऐसा करना बहुत मुश्किल काम नहीं है। एक्सपर्ट्स की माने तो,"जब तक प्रेगनेंसी में कोई जटिलता नहीं है तब तक ऐसी कोई वजह नहीं है कि गर्भवती महिलाएं सुरक्षित ढंग से यात्रा नहीं कर सकें"।

SAFE: आपको अकेले घूमना पसंद हो, तो इन सारी बातों का ध्यान ज़रूर रखे

लेकिन गर्भवस्था के दौरान यात्रा शुरू करने से पहले आपको थोड़ी सावधानियां बरतने की जरूरत है। यात्रा से पहले हमारी निम्नलिखित सूची पर ध्यान जरूर दें।

ट्रिप पर पैकिंग के लिए 10 जरूरी टिप्स

ट्रिप प्लान करने से पहले सबसे जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से बात कर लें। अगर वह आपको जाने की सलाह दे देते हैं तो इसके साथ ही वह आपको पूरी यात्रा में किन बातों का, दवाओं का और खाने-पीने का ख्याल रखना है, बता देंगे.... इससे आपकी यात्रा कहीं अधिक सुरक्षित हो जाएगी और इस तरह से आप ट्रिप का पूरा मजा भी ले पाएंगी।

दवाईयां रखन ना भूले

दवाईयां रखन ना भूले

पैकिंग करते समय अपनी दवाइयों का पैकेट हमेशा साथ रखें. एक छोटी डायरी भी रखें, जिसमें आपके डॉक्टर का नंबर और जहां आप गई हैं, वहां के किसी अच्छे अस्पताल का नंबर लिखा हो।

कम्फर्ट वाले कपड़े करें पैक

कम्फर्ट वाले कपड़े करें पैक

आप गर्भावस्था के दौरान एकदम कम्फर्ट वाले कपड़े ही पहने देखा देखी में गलती ना करें...साथ ही ढीले कपड़ो के साथ आरामदायक जूते या चप्पल ही पहने।

व्यायाम करें

व्यायाम करें

लंबे समय तक बैठी नहीं रहें। नियमित अंतराल पर आसान से व्यायाम करती रहें।

सही सीट की बुकिंग

सही सीट की बुकिंग

आप अगर बस ट्रेन या फ्लाइट से जा रहें हैं तो ध्यान रखें कि आप साइड की सीट पर ही बैठें..पर साथ ही आपकी सीट वॉशरूम के पास ही हो।

खाने पीने की चीजें रखना ना भूले

खाने पीने की चीजें रखना ना भूले

लंबे सफर पर जा रही हैं तो आपने पास पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स और पेय पदार्थ अवश्य रखें। इसके लिए कुछ अच्छे विकल्प ताज़े फल और सब्ज़ियां जैसे सेब,गाज़र,केले,संतरे,सूखे मेवे और सैंडविच।

बाहर ना खाएं

बाहर ना खाएं

जब बाहर भोजन कर रही हों तो अच्छी तरह पके हुए भोजन को तरज़ीह दें। कच्चे भोजन जैसे सलाद और मांस का सेवन करने से परहेज़ करें।

किताबें और म्यूजिक

किताबें और म्यूजिक

सफर के दौरान वक्त बिताने के लिए आप गाने सुन सकती हैं और किताबें भी पढ़े।

Please Wait while comments are loading...