» »कोलकाता की अगली ट्रिप में, इन जगहों को घूमना कतई ना करें मिस

कोलकाता की अगली ट्रिप में, इन जगहों को घूमना कतई ना करें मिस

Written By: Goldi

सिटी ऑफ़ जॉय के नाम से प्रसिद्ध पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता एक बेहद ही खूबसूरत शहर है। कोलकाता के लोगों को कई दशकों से साहित्य और कला प्रदर्शन के लिए सराहा जाता रहा है और शायद यही कारण है कि कोलकाता आज भारत के उन शहरों में भी गिना जाता है जहां हर साल लाखों पर्यटक अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं।

यहां पर्यटकों के घूमने के लिए असंख्य जगहें हैं, विक्टोरिया मेमोरियल,हावड़ा ब्रिज, दक्षिणेश्वर मंदिर आदि, इसके साथ ही जब आप इस शहर को छोड़कर जाते हैं,तो आप अपने साथ इस खूबसूरत जगह की यादों को अपने अंदर समेटकर ले जाते हैं। अगर आपने अभी तक कोलकाता को नहीं घूमा है, तो जीवन में एकबार इस जगह को जरुर घूमिये।

24 घंटे में घूमे कोलकाता

आज मै आपको अपने लेख के जरिये कोलकाता की पांच ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहीं हूं, जो बदलते समय के साथ आज भी अपनी शान से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

प्रिंसेप घाट

प्रिंसेप घाट

अगर आप कोलकाता में अपने स्पेशल वन के साथ अच्छा और रोमांटिक समय गुजराने के लिए कोई खास जगह की तलाश में हैं तो प्रिंसेप घाट सबसे बेस्ट है। प्रिन्सेप घाट का निर्माण आंग्ल-भारतीय विद्वान और पुरातत्वविद् जेम्स प्रिंसेप की याद में वर्ष 1841 में हुआ था।

आप यहां फेरी की सवारी के साथ डूबता हुए सूरज को भी देख सकते हैं। बता दें, फिल्म परिणीता के एक गाने की शूटिंग भी इस घाट पर सम्पन्न हो चुकी है। इस घाट से हुगली ब्रिज की खूबसूरती को भी निहारा जा सकता है, जो शाम के समय बेहद रोशनी की जगमगाहट में बेहद ही खूबसूरत नजर आता है।Pc: Punit Agarwal

एस्पलेनैड

एस्पलेनैड

कोलकाता की शॉपिंग के बारे में सब जानते ही, एस्पलेनैड एक ऐसा ही कोलकाता का मार्केट हैं जहां से आप शॉक्स से लेकर पार्टी वियर कपड़ों के साथ हर चीज की खरीददारी कर सकते हैं। इस मार्केट में ब्रांडेड दुकानों से लेकर आप स्ट्रीट शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। शॉपिंग के बाद बारी आती है पेट पूजा की, तो इस मार्केट में आप कोलकाता के कई प्रसिद्ध बिरयानी हाउसेज में जाकर बिरयानी का जायका ले सकते हैं।Pc:Biswarup Ganguly

विक्टोरिया मेमोरियल

विक्टोरिया मेमोरियल

विक्टोरिया मैमोरियल भारत में अंग्रेजी राज को दी गई एक श्रद्धांजलि है, इसे पुनः निर्मित किया गया था और यह ताजमहल पर आधारित था। इसे आम जनता के लिए 1921 में खोला गया था, इसमें शाही परिवार की कुछ तस्वीरें भी हैं। इन बेशकीमती प्रदर्शन के अलावा पर्यटक विक्टोरिया मेमोरियल की ख़ूबसूरत संरचना को देखने यहाँ आते हैं।यह जगह शाम को दोस्तों और पपरिवार के साथ बिताने के लिए एकदम परफेक्ट है।
सर्दियों के दौरान आप यहां पिकनिक भी मना सकते हैं,साथ ही तोंगा गाड़ी का लुत्फ भी ले सकते हैं।

कब देख सकते हैं?
पर्यटक इस मेमोरियल को सुबह 10 से 5 बजे तक देख सकते हैं।Pc:Hbkalekhya

रबिन्द्रनाथ टैगोर का जन्मस्थान

रबिन्द्रनाथ टैगोर का जन्मस्थान

अगर आप कोलकाता में हैं और आपने अगर रबिन्द्रनाथ टैगोर जी की जन्मस्थली को नहीं घूमा तो ये यात्रा अधूरी रह सकती है । जरूरी नहीं कि,इस जगह को घूमने के लिए आपको आर्ट और लिट्रेचर में दिलचस्पी हो, लेकिन आप यहां आकर उनके पुराने घर को अवश्य देखना चाहिए। अब इस घर को टैगोर म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया है,आप यहां आकर आपको टैगोर परिवार के इतिहास और ब्राह्मण समाज के प्रति उनके योगदान के बारे में जान सकते हैं।

तेरेत्‍ती मॉर्निग मार्केट

तेरेत्‍ती मॉर्निग मार्केट

सर्दी के मौसम में इस शहर की सुबह ज़रा देर से होती है। सुबह घूमने निकलते समय सबसे पहले तेरेत्ती मार्केट जाएं क्‍योंकि यहां आपको स्‍वादिष्‍ट नाश्‍ते का ज़ायका लेने का मौका मिलेगा। ये मार्केट कोलकाता के छिपे हुए खजानों में से एक है। ये मार्केट सुबह जल्‍दी ही खुल जाती है। इसे आप कोलकाता का मिनी चाइना टाउन कह सकते हैं क्‍योंकि यहां पपर आपको इस शहर के बेहतरीन मोमोज़, नूडल्‍स, प्रॉन और अन्‍य चाइनीज़ डिश मिल जाएगीं।