» »पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन

पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन

By: Namrata Shatsri

सांस्‍कृतिक रूप से देश के सबसे समृद्ध राज्‍यों में से एक है पश्चिम बंगाल। ये जगह कई कारणों से जानी जाती है। यहां कई फिलॉस्‍फर, संतों का जन्‍म हुआ है,जैसे कि टैगोर, रामकृष्‍ण परमहंस और सुभाष चंद्र बोस आदि। इसके अलावा यहां दुर्गा मंदिर, विक्‍टोरिया मेमोरियल और सुंदरबन आदि देख सकते हैं।

स्मारकीय भारत: कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल की 10 दिलचस्प बातें!

यहां पर ऐसी जगहें भी हैं जिनके बारे में लोगों को ज्‍यादा पता नहीं है जैसे कि डुवर्स , चंद्रकेतुगढ़ आदि। जानिये कुछ ऐसी ही बंगाल की ऑफबीट डेस्टिनेशन के बारे में जहां पर्यटकों की भीड़ कम रहती है, और आप अपनी छुट्टियों का मजा भी ले सकते हैं।

दुआरसीनी

दुआरसीनी

बंगाल के पुरुलिआ जिले में स्थित दुआरसिनी में हर जगह प्राकृतिक सौंदर्य बिखरा हुआ है। इस छोटे से गांव में हरियाली, शाल की लकड़ी, शिमुल, पियाल और पलाश के जंगल हैं। इनके बारे में काफी कम लोगों को प‍ता है।

इन जंगलों में मुंडा, शाबरध, संथ्‍ज्ञल और खेरिया जनजाति के लोग रहते हैं जिनका अपना ही अनोखा कल्‍चर है। इन जंगलों में बड़ी संख्‍या में वन्‍यजीवों की प्रजातियां जैसे भालू, हाथी, हायना आदि देखे जा सकते हैं।PC:Faisal Akram

जुनपुट

जुनपुट

पश्चिम बंगाल के इसशहर के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। भीड़ से दूर कहीं घूमना चाहते हैं तो यहां आप यहां आ सकते हैं। मिदनापुर जिले में स्थित इस जगह पर पाम के पेड़ और सफेद रेत को देख सकते हैं। इसका अलावा पर्यटक यहां फिशिंग का मजा भी ले सकते हैं।
PC:Sambit 1982

समसिंग

समसिंग

इस जगह कई खूबसूरत पहाड़, चाय के बागान, हरे जंगल और छोटे झरने हैं। जलपाईगुडी जिले में स्थित समसिंग एक छोटा सा पहाड़ी ईलाका है जहां पर्यटकों को कई खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगें। समसिंग की खूबसूरत वादियों में आराम फरमा सकते हैं।PC:Abhijit Kar Gupta

टाकी

टाकी

हसनाबाद में स्थित टाकी शहर कोलकाता से 80 किमी की दूरी पर स्थित है। ये शहर ईचामती नदी के तट पर बसा है और इसका प्राकृतिक सौंदर्य, संस्‍कृति और बंगाल की महक आपके मन को मंत्रमुग्‍ध कर देगी। टाकी के ग्रामीणों का सादगी भरा जीवन आपको खूब पंसद आएगा। शहर की मॉडर्न जीवनशैली से दूर यहां आकर आप अच्‍छा महसूस करेंगें।

टाकी में प्राचीन रामकृष्‍ण मिशन आश्रम भी है और 250 साल पुराना एक सरकारी स्‍कूल भी है। यहां आप काली मंदिर और जोरा शिव मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। ये मंदिर तीन शताब्‍दी पुराने हैं।

PC:Biswarup Ganguly

जयरामबती

जयरामबती

धार्मिक और ऐतिहासिक हॉलीडे के लिए जयरामबती बिलकुल सही जगह है। पंश्चिम बंगाल के बांकुर जिले में स्थित छोटा सा गांव जयरामबती रामकृष्‍ण परमहंस की पत्‍नी शारदा देवी का जन्‍मस्‍थल है। यहां शारदा देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। इस मंदिर में माता की संगमरमर की मूर्ति स्‍थापित है।

इस गांव में नरनारायण मंदिर भी है जहां पांच साल की कम उम्र के बच्‍चों की पूजा की जाती है। यहां श्रद्धालु कपड़े, खिलौने, किताबे और अन्‍य स्‍टेशनरी का सामान अर्पित करते हैं। अगर आप किसी आध्‍यात्‍मिक स्‍थल की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है।
PC: official site

Please Wait while comments are loading...