• Follow NativePlanet
Share
» »ऋषिकेश में इन चीजों को करने से लगता है पाप..आप बचकर रहें

ऋषिकेश में इन चीजों को करने से लगता है पाप..आप बचकर रहें

Written By:

उत्तराखंड की वादियों में स्थित ऋषिकेश हिंदुयों का एक प्रमुख धर्मिक स्थल है, साथ ही यह जगह छोटा चार धाम यात्रा का प्रवेश द्वार भी मानी जाती है। योग भूमि के नाम से विखाय्त ऋषिकेश सिर्फ धार्मिक स्थल ही नहीं बल्कि उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है।

गंगा नदी के तट पर स्थित ऋषिकेश में पर्यटकों के देखने और घूमने के कई आकर्षण हैं, जिनमे प्राचीन मंदिर से लेकर राम झूला-लक्ष्मण झूला आदि शामिल है। बीते कुछ समय से ऋषिकेश युवायों के बीच एडवेंचर डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है, यहां आने वाले पर्यटक इस जगह जमकर राफ्टिंग,बंजी जम्पिंग आदि का लुत्फ उठाते हैं।

जैसा की हमने पहले ही कहा कि, ये एक योग भूमि और धार्मिक स्थान है, इसीलिए आपको इस पवित्र जगह की यात्रा करते हुए कुछ सावधानियां बरतने की बेहद आवश्यकता है, तो आइये जानते हैं कुछ खास चीजों के बारे में जो आपको ऋषिकेश की यात्रा के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए

शराब का सेवन करने से बचे

शराब का सेवन करने से बचे

देवभूमि उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक एक बेहद ही पवित्र स्थल है। इस शहर में शराब का सेवन वर्जित है। यहां सार्वजिनिक स्थानों पर शराब का सेवन प्रतिबंधित है, साथ ही यहां के रेस्तरां आदि में शराब नहीं परोसी जाती है।

मांसाहारी खाने को बिग नो

मांसाहारी खाने को बिग नो

Pc:mattjkelley

धार्मिक स्थान होने के कारण ऋषिकेश में मांसाहारी खाना वर्जित है। असंख्य योगी और सन्यासियों का निवास स्थान होने के कारण इस जगह सिर्फ आप शाकाहारी खाना ही खा सकते हैं।

गाली-गलौज ना करें

गाली-गलौज ना करें

Pc:Tylersundance
भगवान के घर में गाली-गलौज और अपशब्द कहने से बचें।

लक्ष्मण झूला-राम झूला पर खाना ले जाने से बचें

लक्ष्मण झूला-राम झूला पर खाना ले जाने से बचें

Pc:Rishabh Mathur

जी हां आपने सही पढ़ा, हम अक्सर झूले पर घूमते हुए खाना या फिर फल आदि ले जाते हैं, जिसे वहां मौजूद बन्दर आदि आपसे छीन सकते हैं, और आपको भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं अपनी सुरक्षा हेतु भी आप झूले पर कोई भी सामान आदि ले जाने से बचें।

भिखारी-ढोंगियों से बचें

भिखारी-ढोंगियों से बचें

जी हां, जैसा की हम सभी जानते है कि, ऋषिकेश एक धार्मिक स्थल है, जहां आपको हर दो कदम पर साधू आदि मिल जायेंगे, जो आपसे बिना बात दक्षिणा आदि की मांग कर सकते हैं, इसलिए इनसे बचें। आपको बता दें एक सन्यासी कभी भी किसी से दक्षिणा नहीं मांगता है, अगरकोई आपसे मांग रहा है, तो वह साधू नहीं ढोंगी हो सकता है, बचकर रहें। बता दें, ऋषिकेश में साधुयों के वेश में ढोंगी घूमते रहते हैं, इन्हें देखते ही सतर्क हो जायें।

नकली पत्थर खरीदने से बचें

नकली पत्थर खरीदने से बचें

अक्सर हमें सलाह दी जाती है कि, ग्रहों की शांति के लिए या फिर किसी अन्य कारण के लिए आपको मीना, या कोई अन्य पत्थर धारण होगा, ऐसे में हम एक अच्छे पत्थर की खोज में जुट जाते हैं। अगर आप सोचते हैं कि, आप ऋषिकेश से आप बहुमूल्य पत्थर आसानी से खरीद सकते हैं , तो आप गलत है। धार्मिक स्थान होने के कारण आप यहां हर गली नुक्कड़ पर लोगों को बहुमूल्य स्टोन बेचते हुए देख सकते हैं, लेकिन खरीदने से पहले हमेशा स्टोन का वजन उसकी क्वालिटी आदि को अच्छे से जाँच परख ले और फिर ही खरीदें।

किसी भी जगह को गंदा ना करें

किसी भी जगह को गंदा ना करें

Pc: Ssteaj

जी हां सबसे अहम चीज, जब आप इस पवित्र भूमि की सैर कर रहें हो, तो बेहतर होगा कि, आप आसपस की जगह को साफ रखें, कूड़े को कूड़ेदान में ही डालें। गंगा के घाट पर कोई अप्रिय चीज ना करें।

ऋषिकेश यात्रा गाइड

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स