• Follow NativePlanet
Share
» »यकीन मानिए उदयपुर की इन खास बातों से आप वाकिफ नहीं होंगे!

यकीन मानिए उदयपुर की इन खास बातों से आप वाकिफ नहीं होंगे!

Written By:

जब भी राजसी महल और राजसी ठाठ-बाट की बात आती है, तो दिमाग में सबसे पहला नाम आता है राजस्थान का। राजस्थान में कई शहर हैं, जो इस राज्य की समर्द्ध संस्कृती को दर्शाते और दिखाते हैं। राजस्थान के खूबसूरत शहरों में शुमार उदयपुर झीलों के शहर के नाम से पर्यटकों के बीच विख्यात है, जो राजस्थान के समर्द्ध शहरों में शुमार है।

यह खूबसूरत शहर अपने शानदार किलों, मंदिरों, खूबसूरत झीलों, महलों, संग्रहालयों, और वन्यजीव अभयारण्यों के लिए प्रसिद्ध है। महाराणा उदय सिंह द्वितीय ने वर्ष 1559 में इस शहर की स्थापना की। यह जगह भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपरा के लिए विख्यात है।

यह शहर बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यूं तो उदयपुर में देखने को काफी कुछ है जैसे पिछोला झील,फतेह सागर लेक , सिटी पैलेस, आदि। लेकिन अगर आप बार-बार उदयपुर में जाकर यही चीजें देख रहें हैं, तो ठहर जाइए क्यों कि आज हम आपको अपने लेख से बताने जा रहे कुछ खास चीजों के बारे में जिसमे यकीनन महल झील आदि शामिल नहीं है,

विंटेज कार म्यूजियम, उदयपुर

विंटेज कार म्यूजियम, उदयपुर

Pc: Schwiki
क्या आपको पुराने जमाने की विंटेज और फैंसी कारों का शौक है, तो आपको इस म्यूजियम की सैर अवश्य करनी चाहिए। इस खास म्यूजियम में ऑटोमोबाइल प्रेमियों के लिए आकर्षक वाहन है, जिनके बारे में आप यहां देख और समझ सकते हैं। आप इस संग्रहालय में शाही कार, जीप, ट्रक और पुराने घोड़े द्वारा खीचें जाने कोच आदि को देख सकते हैं। अगर आप यहां मौजूद शाही कारों को छूने की मनाही है, लेकिन अगर आप इन्हें देखने के बाद चलाना चाहते हैं, तो पहले परमिशन ले।

टिकट-200
कहां- गुलाब बाग़

गर्म गुब्बारे की सवारी

गर्म गुब्बारे की सवारी

क्या आप हवा में उड़ते हुए पिछोला झील, सिटी पैलेस आदि देखना चाहते हैं, तो गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी करना कतई ना भूले। सबसे खास बात आप इस गुब्बारे की सवारी से हवा में उड़ते हुए पूरे उदयपुर को अच्छे से निहार सकते हैं।

हेलीकाप्टर से करें उदयपुर दर्शन

हेलीकाप्टर से करें उदयपुर दर्शन

अगर आप सोच रहे हैं कि, हेलीकॉप्टर से उदयपुर घूमने में आपकी जेब खाली हो जायेगी, तो आप गलत है। महज 2000 रूपये में आप हवा में उड़ते हुए उदयपुर के दर्शन कर सकते हैं। बता दें, मेवार हेलीकॉप्टर सर्विस द्वारा आपको 3, 4 और 5 सीटर हेलीकॉप्टरों को चुनने का विकल्प देती हैं जो बेहद सुरक्षित और भरोसेमंद हैं और आपको बेहतर आराम प्रदान करती हैं।

एक दो-तरफा इंटरकॉम भी है जो आपके पायलट के साथ सहज संचार की अनुमति देता है। यह जॉयराइड उदयसागर झील से शुरू होता है और उदयपुर शहर, झील पिछोला, झील पैलेस और सिटी पैलेस, सजानगढ़ पैलेस, झील फतेह सागर और निमाच माता मंदिर को कवर करता है, अंततः हेलीपैड बेस पर समाप्त होता है।

कठपुतली का नाच देखें

कठपुतली का नाच देखें

यदि आप कला और संस्कृति के शौकीन हैं, तो आपको उदयपुर में होने वाला कठपुतली नृत्य अवश्य देखना चाहिए। पर्यटक कठपुतली शो भारतीय लोक कला संग्रहालय और गोविंद कठपुतली रंगमंच में देख सकते हैं। कठपुतली शो राजस्थानी संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा हैं और राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं। कठपुतली शो के बाद लोक लोक नृत्य संग्रहालय में कुल लागत 80 रुपये है। टिकट स्पॉट पर उपलब्ध हैं इसलिए अग्रिम बुक करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स