• Follow NativePlanet
Share
» »सिर्फ राफ्टिंग ही नहीं इन खास वाटर स्पोर्ट्स का भी मजा लें ऋषिकेश में!

सिर्फ राफ्टिंग ही नहीं इन खास वाटर स्पोर्ट्स का भी मजा लें ऋषिकेश में!

Written By:

उत्तराखंड की वादियों में स्थित ऋषिकेश एक पवित्र और पावन भूमि है, जो हिंदुयों के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में भी शुमार है। प्रतिवर्ष, पूरे देश भर से भारी संख्या में पर्यटक इस स्थान के धार्मिक स्थलों, महान हिमालय को देखने तथा गंगा नदी में डुबकी लगाने आते हैं। हिमालय की तलहटी में स्थित ऋषिकेश कई हिन्दू देवी-देवताओं का घर है।

ऋषिकेश कई मंदिरों,आश्रमों,और योग संस्थानों के साथ ज्ञान और शांति प्राप्त करने का प्रतिक हैं। आगंतुकों की बढ़ती संख्याको देखते हुए,यह जगह आराम करने और प्रकृति के बीच तनाव को कम करने के लिए एक अद्भुत जगह है।

एक धार्मिक स्थान के योग संस्थानों अलावा यह जगह युवायों के बीच एडवेंचर डेस्टिनेशन के नाम से भी बेहद लोकप्रिय है। ऋषिकेश आने वाले पर्यटक यहां वाइट वाटर राफ्टिंग, कैम्पिंग आदि का मजा लेते हैं। अगर आप सोचते हैं कि, ऋषिकेश में वाटर स्पोर्ट्स में सिर्फ राफ्टिंग को ही एन्जॉय किया जा सकता है, तो आप गलत है, आज हम आपको अपने लेख कुछ ऐसे वाटर स्पोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप ऋषिकेश में अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं।

कायकिंग

कायकिंग

यदि आप वाकई एडवेंचर खेलों के शौक़ीन हैं और बार बार डर से लड़ाई करके उसपर जीत हासिल करना आपके जीवन का अभिन्न अंग है तो आप गंगा नदी में कायकिंग अवश्य करें। चूंकि ये नदी काफी ऊबड़ खाबड़ है तो ध्यान रहे कि जब आप यहां कायकिंग के लिए आ रहे हों तो आपने कुशल प्रशिक्षण प्राप्त किया हो।

कैनोइंग

कैनोइंग

अलग-अलग देशों में अलग-अलग नामों से प्रसिद्ध कैनोयिंग को ऋषिकेश में एन्जॉय किया जा सकता है। इस ऑफबीट एडवेंचर स्पोर्ट्स में चलने, कूदने, चढ़ाई करने, रैपलिंग, स्कैम्बलिंग के साथ-साथ तैराकी जैसी विभिन्न गतिविधियां शामिल हैं। ऋषिकेश में कैनोयिंग करने का सबसे अच्छा समय मानसून है जब झरने पानी से भरे हुए हैं, जिससे यह और अधिक रोमांचक हो जाता है।

पहाड़ी से कूदकर ले तैराकी का मजा

पहाड़ी से कूदकर ले तैराकी का मजा

यदि आपको ऊंचाई और पानी से प्यार है, तो एक बार पहाड़ी की चोटी से पानी में कूदकर इस एडवेंचर स्पोर्ट्स को जरुर एन्जॉय करें यह अपेक्षाकृत आसान गतिविधि है, लेकिन फिर भी इसको करने के लिए आपको अभ्यास की आवश्यकता है, बेहतर होगा आप इस गतिविधि को किसी विशेषज्ञ मार्गदर्शन में करें।

रैपलिंग

रैपलिंग

रैपलिंग का अर्थ केवल उच्च ऊंचाई पर चढ़ना ; यह एक चट्टान या झरना भी हो सकता है। यदि चट्टान चढ़ाई आपको ऊपर ले जाती है, तो रैपलिंग आपको नीचे लाती आती है। यह एक सुपर रोमांचकारी और आनंददायक अनुभव है, इसलिए ऋषिकेश में इसका मजा जरुर लें।

बॉडी सर्फिंग

बॉडी सर्फिंग

हम सभी को पानी से प्यार है और इस पर स्वतंत्र रूप से तैरने का विचार और भी रोमांचक लगता है। शरीर सर्फिंग को अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है और आपको स्वतंत्र रूप से तैरने की स्वतंत्रता देता है और आपक नीचे तरंगों की संवेदना महसूस करते है। यह सभी उम्र समूहों के लिए लगभग कोई तकनीकी आवश्यकता नहीं है, यह एक सरल लेकिन मजेदार गतिविधि है। ऋषिकेश में इस गतिविधि को जरुर आजमाएं।

जल यात्रा: भारत में रिवर राफ्टिंग के मज़े!

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स