» »दोस्तों के संग करना है कुछ एडवेंचरस तो हो जाए इस बार बंजीजम्पिंग

दोस्तों के संग करना है कुछ एडवेंचरस तो हो जाए इस बार बंजीजम्पिंग

Written By: Goldi

भारत एक ऐसा देश है जो अपनी जो अपनी विविधता के चलते हर साल लाखों पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इसी क्रम में आज हम आपको आपको जो बताने जा रहे हैं वो शायद ही आपने सुना हो। जी हां हम बात कर रहे हैं भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स की जो बीते कई वर्षों से दुनिया के उन उत्साही पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है जो रोमांच के शौक़ीन हैं।

जी हां बंजी जम्पिंग, जो बीते कुछ सालों में इंडिया में युवाओं के बीच खासा पॉपुलर हो चुका है। आइये पहले जानते हैं कि, आखिर क्या है बंजी जम्पिंग?

बंजी जम्पिंग एक प्रमुख एडवेंचर स्पोर्ट्स है जो एक ऐसी गतिविधि है जिसमे व्यक्ति को ऊंची संरचना से एक बड़ी लोचदार रस्सी की सहायता से कूदना होता है। प्रायः ये भी देखा गया है कि हॉट-एयर-बलून या हेलिकॉप्टर का भी इस्तेमाल करते हैं । तो अब देर किस बात की आइये जानें इन खूबसूरत टॉप 5 बंजी जंपिंग डेस्टिनेशंस के बारे में साथ ही ये भी जाना जाये कि वहां कैसे आप इस एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

तो इसी के मद्देनज़र आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको अवगत कराने जा रहे हैं भारत के टॉप 5 बंजी जंपिंग डेस्टिनेशंस से, जहां हर साल लाखों लोग अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।
 

ऋषिकेश

ऋषिकेश

ऋषिकेश के मोहन चट्टी गांव में स्थित एक बंजी जंपिंग सेंटर जम्पिंग हाइट्स को भारत में अपनी सबसे अच्छी बंजी जम्पिंग गतिविधि के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि ये भारत का एकमात्र स्थान है जो फिक्स प्लेटफार्म पर कराई जाने वाली बंजी जम्पिंग के लिए जाना जाता है। इस स्थान की एक ख़ास बात ये भी है कि यहां बंजी जम्पिंग के लिए प्लेटफार्म 83 मीटर ऊपर बनाया गया है। ज्ञात हो कि अपने सुरक्षा मानकों और ट्रेंड स्टाफ के चलते यहां हर
रोज़ कई लोग बंजी जम्पिंग के लिए आते हैं।

लोकेशन: जम्पिंग हाइट्स,मोहन चट्टी गांव ऋषिकेश
फीस: 3000 रुपये प्रति व्यक्ति
बंजी जम्पिंग ऊंचाई- 83 मीटर
उम्र-12 साल

 गोवा

गोवा

यदि आप ही गोवा जा रहे हैं या फिर गोवा जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आप प्रमुख एडवेंचर खेलों में शुमार बंजी जम्पिंग को अवश्य आज़माएं। आपको बताते चलें कि गोवा में अंजुना बीच के पास स्थित ग्रेविटी ज़ोन नामक स्थान पर बंजी जम्पिंग कराई जाती है।

लोकेशन: ग्रेविटी एडवेंचर जोन, अंजुना बीच गोवा बैंगलोर
फीस: 500 रुपये प्रति व्यक्ति
बंजी जम्पिंग ऊंचाई- 25 मीटर
उम्र-14 साल

जगदालपुर

जगदालपुर

छत्तीसगढ़ स्थित जगदालपुर एक ऐसी जगह है जहां आप बंजी जम्पिंग का आसानी से मजा ले सकते हैं। जगदालपुर में आप बंजी जम्पिंग के अलावा और भी कई एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा लिया जा सकता है।

लोकेशन: जगदालपुर, छत्तीसगढ़
फीस: 300 रुपये प्रति व्यक्ति
बंजी जम्पिंग ऊंचाई- 30 फिट
उम्र-14साल

दिल्ली

दिल्ली

यदि आप उत्तर भारत में हैं और आप बंजी जम्पिंग का लुत्फ़ लेना चाहते हैं तो आप दिल्ली का रुख अवश्य करें। दिल्ली में मौजूद वंडरलस्ट नामक स्थान एडवेंचर के उत्साही हज़ारों लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है। इस स्थान की ख़ास बात ये है कि यहां काम करने वाले सभी लोगों को जर्मनी में प्रशिक्षित किया गया है। यहां पर 130 फ़ीट की ऊँचाई से क्रेन के माध्यम से बंजी जम्पिंग कराई जाती है। कोई भी 14 से 50 साल का एडवेंचर का शौक़ीन व्यक्ति यहां बंजी जम्पिंग का लुत्फ़ ले सकता है।

लोकेशन: वंडरलस्ट दिल्ली
फीस: 1500 रुपये प्रति व्यक्ति
बंजी जम्पिंग ऊंचाई-130 फिट
उम्र-14साल

लोनावाला

लोनावाला

लोनावाला स्थित डेल्ला एडवेंचर एक अन्य ऐसी जगह है जहां आप बंजी जम्पिंग का लुत्फ़ ले सकते हैं। इस स्थान का भी शुमार भारत के प्रमुख बंजी जम्पिंग डेस्टिनेशन में होता है।

लोकेशन: डेल्ला एडवेंचर , कुनेगाँव लोनावाला
फीस: 1500 रुपये प्रति व्यक्ति
बंजी जम्पिंग ऊंचाई- 45 मीटर
उम्र-10 साल

बैंगलोर

बैंगलोर

कर्णाटक की राजधानी बैंगलोर में स्थित ओज़ोन भी एक अन्य स्थान है जो रोमांच के प्रेमियों को आकर्षित करता है। यहां 80 फ़ीट की ऊंचाई से बंजी जम्पिंग को अंजाम दिया जाता है। आपको बता दें कि यहां बंजी जम्पिंग के लिए कोई फिक्स प्लेटफार्म नहीं है और यहां एक 130 फ़ीट ऊंची क्रेन को ही बंजी जम्पिंग का माध्यम बनाया गया है।

लोकेशन: ओज़ोन एडवेंचर,सैंट मार्क रोड बैंगलोर
फीस: 400 रुपये प्रति व्यक्ति
बंजी जम्पिंग ऊंचाई- 25 मीटर ,40 मीटर क्रेन से
उम्र- 18 साल

Please Wait while comments are loading...