India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »यहां पढ़े ऊखीमठ के बारे में बारे में पूरी जानकारी

यहां पढ़े ऊखीमठ के बारे में बारे में पूरी जानकारी

ऊखीमठ को उत्तर भारत में उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित तीर्थ स्थल माना जाता है। ऊखीमठ समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और उत्तराखंड में एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। ऊखीमठ का उपयोग आस-पास स्थित विभिन्न स्थानों, अर्थात मधमहेश्वर (दूसरा केदार), तुंगनाथ जी (तीसरा केदार), और देवरिया ताल (एक प्राकृतिक मीठे पानी की झील), साथ ही कई अन्य सुरम्य स्थानों पर जाने के लिए एक केंद्रीय गंतव्य के रूप में किया जा सकता है। ऊखीमठ मंदिर रुद्रप्रयाग जिले से 41 किमी की दूरी पर स्थित है। तुंगनाथ, मध्यमहेश्वर, देवरिया झील, और कई अन्य जैसे विभिन्न खूबसूरत स्थानों की यात्रा के लिए ऊखीमठ केंद्र स्थान पर है। ऊखीमठ का ओंकारेश्वर मंदिर केदारनाथ और मध्यमहेश्वर मूर्तियों का शीतकालीन निवास है।

सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी के कारण मंदिर बंद रहता है और केदारनाथ में कोई नहीं रहता है। छह महीने (नवंबर से अप्रैल) के लिए भगवान केदारनाथ की पालकी को ऊखीमठ नामक गुप्तकाशी के पास एक स्थान पर स्थानांतरित कर दिया जाता है और मई के महीने में केदारनाथ में बहाल कर दिया जाता है। यह इस समय है कि मंदिर के दरवाजे तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिए जाते हैं, जो भारत के सभी हिस्सों से पवित्र तीर्थयात्रा के लिए इकट्ठा होते हैं।

ukhimath

ऐसा माना जाता है कि ऊखीमठ तीर्थ स्थल का नाम बाणासुर की बेटी उषा के नाम पर पड़ा है। इसे ऊखीमठ नाम दिया गया जो अंततः ऊखीमठ में परिवर्तित हो गया। कहा जाता है कि यह अनिरुद्ध और उषा का विवाह स्थल है। ऊखीमठ की यात्रा के लिए सर्दी सबसे अच्छा मौसम है जब केदारनाथ और मध्यमहेश्वर से मूर्तियां यहां लाई जाती हैं। ऊखीमठ विभिन्न मंदिरों जैसे उषा मंदिर, मांधाता मंदिर, पार्वती मंदिर और ऊखीमठ में पांच सिर वाले महादेव मंदिर का घर है।

ऊखीमठ में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह

ऊखीमठ में बहुत अधिक रेस्तरां नहीं हैं। चमोली निकटतम स्थान है जहाँ ढाबे, रेस्तरां और स्ट्रीट फूड स्टॉल हैं। धार्मिक महत्व के स्थानों पर मांसाहारी भोजन उपलब्ध नहीं है लेकिन होटलों से जुड़े रेस्तरां सभी प्रकार के व्यंजन परोसते हैं।

ukhimath

यहां कैसे पहुंचे?

सड़क के रास्ते

ऊखीमठ सड़क के रास्ते उत्तराखंड के अलग अलग शहर से अच्छी तरह जुड़े हए हैं।

ट्रेन के रास्ते

नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है जो ऊखीमठ से 174 किलोमीटर दूर है। यहां से आप ऊखीमठ कैब से जा सकते हैं।

हवाई जहाज के रास्ते

जॉली ग्रांट एयरपोर्ट उखीमठ से 198 किलोमीटर दूरी पर है। यहां आप कैब कर सकते हैं।

Read more about: rudraprayag ukhimath uttarakhand
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X