Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »कश्मीर: जून में रोमांच का आनंद लेना है तो पहुंचे दाचीगाम

कश्मीर: जून में रोमांच का आनंद लेना है तो पहुंचे दाचीगाम

दाचीगाम नेशनल पार्क को उसका नाम उन दस गांवों से प्राप्त हुआ है जो कभी इस अभयारण्य की स्थापना से पहले यहां मौजूद थे। वर्तमान में 141 वर्ग किमी में फैला यह वन्य क्षेत्र जम्मू-कश्मीर की प्राकृतिक खूबसूरती का हिस्सा है, जिसे 1981 में स्थापित किया गया था। श्रीनगर से लगभग 22 किमी दूर स्थित यह अभयारण्य राज्य के मुख्य पर्यटन गंतव्यों में गिना जाता है।

यह नेशनल पार्क देश-विदेश के सैलानियों के मध्य काफी ज्यादा लोकप्रिय है, खासकर गर्मियों के दौरान यहां रोमांचक आनंद उठाने के लिए पर्यटकों का आवागमन लगा रहता है। कई झीलों, नदियों, फूलदार घास के मैदान, झरने और घने शंकुधारी जंगलों के साथ यह उद्यान किसी प्राकृतिक खजाने से कम नहीं। इस खास लेख में जानिए इन गर्मियों दाचीगाम आपको किस प्रकार आनंदित कर सकता है।

रॉयल हंटिंग रिजर्व

रॉयल हंटिंग रिजर्व

PC- Jyoti Chaurasia

दाचीगाम नेशनल पार्क एक संरक्षित क्षेत्र है जहां कभी जम्मू-कश्मीर के महाराजा शिकार किया करते थे, उस दौरान इस इलाके को रॉयल हंटिंग रिजर्व के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। अब इस राष्ट्रीय उद्यान में झील, नदी-झरने और घने जंगल शामिल हैं। भारत के स्वर्ग जम्मू-कश्मीर में स्थित होने के कारण इस संरक्षित जंगल में आप खूबसूरत घास के मैदान देख सकते है, जो सर्दियों के मौसम को छोड़कर साल भर रंगीन फूलों से भरे रहते हैं।

मारसार झील से बहती दगवान नदी मछली पकड़ने के लिए एक आदर्श स्थान मानी जाती है। यह पार्क दो अलग-अलग क्षेत्रों में विभक्त है एक अपर दाचीगाम और दूसरा लोअर दाचीगाम। दोनों ही क्षेत्रों में आप विभन्न वनस्पतियों और वन्यजीवों को करीब से देख सकते हैं।

दाचीगाम की जलवायु

दाचीगाम की जलवायु

PC- Billyakhtar

हिमालय की तलहटी में स्थित होने के कारण, दाचीगाम का वातावरण गर्मियों के दौरान भी अनुकूल बना रहता है। सर्दियों के दौरान (हवा, बर्फ और गंभीर रूप से कम तापमान) यहां हालात थोड़े विपरित हो जाते हैं।

हालांकि सितंबर से दिसंबर महीनों के बीच यहां दुर्लभ प्रजातियों में से कुछ खास को देखा जा सकता है। गर्मियों के दौरान भी यहां मौसम सुहावना बना रहता है। इस दौरान सैलानी भी ज्यादा आना पसंद करते हैं।

रोमांचक सैर के लिए बनाएं नासिक के इन स्थलों का प्लानरोमांचक सैर के लिए बनाएं नासिक के इन स्थलों का प्लान

दाचीगाम आने का सही समय

दाचीगाम आने का सही समय

PC- Shoaibshawl

दाचीगाम नेशनल पार्क की यात्रा सर्दियों के महीनों के छोड़कर पूरे साल भर की जा सकती है। सर्दियो के दौरान यहां का तापमान माइनस में चला जाता है जो आपके लिए कष्टदायक हो सकता है। इस दौरान चलने वाली बर्फीली हवा घातक सिद्ध हो सकती है।

हालांकि, सितंबर से दिसंबर (लोअर दचिगम)और जून से अगस्त(ऊपरी दचिगम) के महीने यहां आने के लिए सबसे आदर्श माने जाते हैं। इस दौरान यहां की सैर का आनंद जी भरकर लिया जा सकता है। नेशनल जनवरी और अप्रैल के बीच बंद है।

वाइल्ड लाइफ की सैर

वाइल्ड लाइफ की सैर

PC- Iasexam2018

घने जंगल, परिवर्तनीय इलाके और ऊंचाई दाचीगाम नेशनल पार्क को जानवरों और पक्षियों की प्रजातियों के लिए एक सुरक्षित घर बनाने का काम करते हैं। जिनमें से कई लुप्तप्राय और दुर्लभ प्रजातियां भी शामिल हैं। जंगली जीवों में आप यहां कश्मीर स्टैग , तेंदुआ, हिम तेंदुआ, हिरण, हिमालयी काला भालू, हिमालयी ब्राउन भालू, ओटर,मार्टन, हिमालयी वीसल, सियार, जंगल-बिल्ली, तेंदुआ बिल्ली और हिमालयी फॉक्स आदि को देख सकते हैं।

इसके अलावा आप यहां विभिन्न पक्षी प्रजातियों को भी देख सकते हैं जिसमें मोनल फिजेंट, क्रिमसन ट्रैगोपन, गोल्डन ईगल्स, ब्लड फिजेंट, वुडपेकर, हिमालयी रूबिथ्रोट्स, ऑरेंज बुलफिंच, गोल्डन ओरिओल्स, कश्मीर फ्लाईकैचर, ब्लैक बुलबुल आदि को देख सकते हैं।

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC- Tahirshawl

श्रीनगर से 22 किमी दूर दाचीगाम नेशनल पार्क राज्य के प्रसिद्ध गंतव्यों में गिना जाता है, जहां आप तीनों मार्गों से पहुंच सकते हैं। यहां का नजदीकी हवाईअड्डा श्रीनगर एयरपोर्ट है।

रेल सेवा के लिए आप श्रीनगर/पंपोर रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं। आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों से भी पहुंच सकते हैं। श्रीनगर, जम्मू और पहलगाम के रास्ते आप दाचीगाम आसानी से पहुंच सकते हैं।

जब महादेव ने काट डाला था ब्रह्मा का सिर, अद्भुत है अन्नपूर्णेश्वरी मंदिर की कहानीजब महादेव ने काट डाला था ब्रह्मा का सिर, अद्भुत है अन्नपूर्णेश्वरी मंदिर की कहानी

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X