• Follow NativePlanet
Share
» »मसूरी ट्रिप के दौरान देखना ना भूलें ये खास झरने

मसूरी ट्रिप के दौरान देखना ना भूलें ये खास झरने

Written By:

उत्तराखंड की वादियों में स्थित मसूरी एक बेहद ही खूबसूरत हिलस्टेशन है, जिसकी खूबसूरती के चलते पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। किसी भी पर्यटक के लिए मसूरी पहली पसंद है जहाँ वह अपनों के साथ आना पसंद करते हैं।

हिमालय की ऊंचाइयों से टकराते बादल, चारों और हरी दुशाला ओढ़े घाटियां, रंग बिरंगे फूल, विशाल वृक्ष और उन वृक्षों की सायं सायं करती ठंडी हवाएँ जो किसी भी प्राकृतिक प्रेमी को दीवाना बना सकती है। हर पर्यटक की छुट्टियों की लिस्ट में मसूरी टॉप पर आपना स्थान बनाता है। 

उत्तराखंड में पहाड़ी इलाकों के नीचे झरते हुए झरने भी हर पर्यटक के ऊपर अपनी एक अलग ही छाप छोड़तेहै और प्रकति की अनदेखी खूबसूरती के झलक का दीदार कराते हैं। पर्यटक इन झरनों के प्रकृति का भरपूर पूरा मज़ा ले सकते हैं। इन झरनों के ठन्डे पानी में डुबकी लगाने का मज़ा ही कुछ और होता है। मसूरी के केम्पटी फॉल से तो सभी वाकिफ है, इसके अलावा कई और भी झरने हैं, जो मसूरी की प्राकृतिक खूबसूरती में और चार चांद लगाते हैं। आइये इसी क्रम में जानते हैं, मसूरी के आसपास खूबसूरत झरनों के बारे में, जहां पानी-पानी की कलकलता के बीच अपनी छुट्टियों को यादगार और रोमांचक बना सकते हैं।

केम्पटी फाल

केम्पटी फाल

Pc:KuwarOnline
केम्पटी फॉल मसूरी से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर चकराता जाने वाले रास्ते पर पड़ता है। इसे मसूरी के लैंडमार्क की तरह भी जाना जाता है। केम्पटी नाम दो अंग्रेजी शब्दों से मिलकर बना है, 'कैम्प' मतलब 'शिविर' और 'टी' मतलब 'चाय'। कहा जाता है कि पिछले ज़माने में अँग्रेज़ यहां पर अपनी टी पार्टियां आयोजित करते थे, इसलिए इस जगह का नाम केम्पटी फॉल्स पड़ गया। लगभग 4500 मीटर ऊंचाई से नीचे गिरता जल पांच झरनों में विभाजित होता है और एक विहंगम दृश्य का निर्माण करता है। इस जलप्रपात के तल में एक जलकुंड है, जिसका पानी काफी ठंडा रहता है और पर्यटक यहाँ आ पानी में डुबकी भी लगाते हैं।

इन छुट्टियों करें सैर...प्रकृति की गोद में बसे मसूरी में

झरीपानी झरना

झरीपानी झरना

मसूरी से करीबन 7 किमी की दूरी पर स्थित झरीपानी झरना, झरीपानी नामक गांव में स्थित है। झरीपानी झरना मसूरी वासियों के लिए एक परफेक्ट वीकेंड गेटवे है, यहां आपको केम्पटी फॉल की तरह ज्यादा भीड़ भाड़ देखने को नहीं मिलेगी, ऐसे में आप शांति से इस जगह अपने वीकेंड को अपने दोस्तों और परिवार के साथ एन्जॉय कर सकते हैं। चारों तरफ से फूलों, पौधों और झाडि़यों की कई प्रजातियों के कारण यहां से राजसी शिवालिक पर्वतमाला जादुई दृश्‍य देखने को मिलता है। इस झरने के दोनो पक्षों पर स्‍टेप फार्मिंग फील्‍ड़ और सुंदर दून घाटी भी स्थित है।

भट्टा झरना

भट्टा झरना

मसूरी से सात किमी की दूरी पर भट्टा झरनाम भट्टा गांव में स्थित है। शहरीकरण से दूर यह झरना पर्यटकों के बीच इसकी खूबसूरती के लिए जाना जाता है, आप चाहे, तो यहां रेप्लिंग आदि का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

सिर्फ राफ्टिंग ही नहीं इन खास वाटर स्पोर्ट्स का भी मजा लें ऋषिकेश में!

सहस्त्रधारा झरना

सहस्त्रधारा झरना

Pc:Akhil9tiet
सहस्त्रधारा का शाब्दिक अर्थ 'हजार गुना वसंत' है। सुंदर झरना लगभग 9 मीटर गहरा है। बाल्दी नदी और उसके आसपास के क्षेत्र में स्थित गुफायें, इस जगह की सुंदरता को जोड़ती हैं, और इसे एक आदर्श पिकनिक स्थल बनाती हैं। यह पानी गंधक युक्त होता है, जिसके उपयोग से चमड़ी के दर्द ठीक हो सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि, सल्फर की उपस्थिति के कारण इस झरने के पानी में औषधीय गुण हैं। त्वचा रोगों से पीड़ित लोग इस जगह पर जाएँ, अपने रोगों के इलाज के लिए झरने में स्नान करें।

क्या आप जानते हैं भारत के नियाग्रा फाल के बारे में?

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स