Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »सर्दी के मौसम में भारत के इन ट्रैक्‍स पर ले सकते हैं ट्रैकिंग का मज़ा

सर्दी के मौसम में भारत के इन ट्रैक्‍स पर ले सकते हैं ट्रैकिंग का मज़ा

By Namrata Shatsri

ट्रैकर्स और एडवेंचर प्रेमियों के लिए भारत में विंटर ट्रैक्‍स पर एडवेंचर के अलावा बहुत कुछ है। सर्दी के मौसम में ट्रैकिंग करना थोड़ा मुश्किल होता है और ऐसे में ट्रैकर्स को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। देश के दो खूबसूरत शहरों उत्तराखंड और हिमाचल में शानदार हिमालय की पहाड़ियों एडवेंचर के शौकीन लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं।

भारत में सर्दी के मौसम में ट्रैकिंग करने के लिए कुछ विशेष जगहें हैं लेकिन यहां पर भी मौसम को ध्‍यान में रखकर ट्रैकिंग की जाती है। ऐसा नहीं है सर्दी के पूरे में मौसम में आप हिमालय की पहाड़ियों पर ट्रैकिंग कर सकते हैं। सर्दी के दौरान ट्रैकिंग करने में बीच में कई खूबसूरत वादियां, सौगान के पेड़ और खूबसूरत झरने और छोटे-छोटे गांव देखने को मिलते हैं। इस दौरान सारे ट्रैक्‍स बर्फ की चादर से ढके होते हैं।

फेमिली के साथ जा रहे हैं ट्रिप पर तो ऐसे करें एन्जॉय

बर्फ से ढकी पहाड़ियों, संकरे रास्‍तों और घंने जंगलों के बीच ट्रैकिंग

आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में आप किन जगहों पर ट्रैकिंग का मज़ा ले सकते हैं।

रूप कुंड ट्रैक

रूप कुंड ट्रैक

उत्तराखंड की रहस्‍यमयी झील रूपकुंड झील ट्रैकिंग डेस्टिनेशन अन्य ट्रैकिंग स्थलों से काफी अलग है...इस ट्रैक को करना एक अलग ही अनुभव देता है। अगर आपको मुश्किलों का सामना करना अच्‍छा लगता है तो ये ट्रैक आपके लिए ही है। ये झील बर्फ से लिपटी माउंट त्रिशूल पर्वत की गोद में स्थित है। ये पर्वत 16,499 फीट ऊंचा है।

झील के मध्‍य में मानव कंकाल पड़े हुए हैं जिन्‍हें बर्फ के पिघलने पर साफ देखा जा सकता है। इस झील की ये खास बात पर्यटकों को इसकी ओर आकर्षित करती है। इस ट्रैक के रास्‍ते में ओक और रोडोडेंड्रोन के कई पेड़ पड़ते हैं। इस ट्रैक का रास्‍ता पहाड़ों, टीले और घने जंगलों और मैदान से होकर गुज़रेगा। PC:Abhijeet Rane

कुआरी पास

कुआरी पास

गढ़वाल हिमालय में स्थित कुआरी पास बेहद खूबसूरत और शानदार जगह है। अगर आपने नई-नई ट्रैकिंग शुरु की है तो आपके लिए कुआरी पास बिलकुल सही जगह है।

इस ट्रैक के रास्‍ते में कई सुंदर वन पड़ते हैं जिसमें ओक और रोदोदेंद्रॉन के पेड़ों की भरमार है। इस क्षेत्र में स्‍थानीय लोग अपने पशुओ को चराने आते हैं। यहां हिमालय की पहाडियों में खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है। कुआरी के शिखर से सइस क्षेत्र का सबसे खूबसूरत दृश्‍य दिखाई देता है।

ब्रह्मताल

ब्रह्मताल

हिमालय की पहाड़ियों में ब्रह्मताल किसी अनमोल खजाने से कम नहीं है। दुनियाभर के ट्रैकर्स के बीच ब्रह्मताल बहुत लोकप्रिय है। इस ट्रैक में मुश्किल रास्‍ते से लेकर शानदार जगहें भी पड़ती हैं जो आपके सफर को यादगार बना देंगीं।

हिमालय की पहाड़ियों में स्थित ब्रह्मताल बर्फ की चादर से ढका हुआ रहता है और यहां पर ट्रैकिंग करना काफी मुश्किल माना जाता है।

हंप्‍ता पास

हंप्‍ता पास

हिमाचल प्रदेश में मनाली में स्थित हंप्‍ता पास आना हर ट्रैकर और एडवेंचर प्रेमी का सपना होता है। इस ट्रैक के रास्‍ते में कुल्‍लू की हरी-भरी घाटियां देखने को मिलती हैं जो बर्फ से ढकी रहती हैं। यहां से नीचे देखने पर शानदार नज़ारा दिखाई देता है। हंप्‍ता पास से घाटी का खूबसूरत दृश्‍य आपको मंत्रमुग्‍ध कर देगा।

हंप्‍ता पास में ट्रैकिंग करने के बाद आप मनाली की खूबसूरत वा‍दियों में घूम भी सकते हैं। ये अनुभव आपके लिए यादगार रहेगा।

PC: Unknown

गोएछला

गोएछला

वनस्‍पति और वन्‍यजीवों से समृद्ध जगह है सिक्किम का गोएछला जिसे कंचनजंगा नेशनल पार्क का गेटवे भी कहा जाता है। इस जगह आकर आपको प्राकृतिक सौंदर्य का असली मतलब पता चलेगा।

ये ट्रैक सिर्फ कंचनजंगा तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसमें आपको कई और पर्वत शिखर देखने का भी मौका मिलेगा। इस जगह फूलों की कई वैरायटी और आकर्षक मैदान भी देखने को मिलेंगें। PC:maxlkt

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X