» »सुंदरबन नेशनल पार्क में देखें बंगाल टाइगर

सुंदरबन नेशनल पार्क में देखें बंगाल टाइगर

By: Namrata Shatsri

सुंदबरन नेशनल पार्क, पश्चिम बंगाल राज्‍य में स्थित है। यह जीवमंडल आरक्षित और बाघ आरक्षित क्षेत्र है जिसे यूनेस्‍को द्वारा 1987 में विश्‍व धरोहर घोषित किया जा चुका है।

यह सुंदरबन संरखित वन के पास ही स्थित है एवं इसके पड़ोस में बांग्‍लादेश है। यह अभ्‍यारण्‍य सात नदियों ये घिरा हुआ है और यहां पर रॉय बंगाल टाइगर बड़ी संख्‍या में पाए जाते हैं।

पश्चिम बंगाल पर्यटन - कला, संस्कृति और विरासत की भूमि

1330 स्‍क्‍वायर किमी में फैले इस खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यान की वनस्पति में हरे रंग के मैंग्रोव जंगल हैं। इस वन में एक अनोखे प्रकार के पेड़ सुंदरी वृक्ष पाए जाते हैं।

Sundarban Tiger

pc:Soumyajit Nandy

संदरबन नेशनल पार्क का वन्‍यजीवन

रॉयल बंगाल टाइगर के अलावा इस राष्‍ट्रीय उद्यान में आपको 58 से ज्‍यादा स्‍तनपाई जीवों की प्रजातियां और 250 से ज्‍यादा खूबसूरत पक्षियों की प्रजातियां और 55 से अधिक सांपों की प्रजाति पाई जाती है।

इस अभ्‍यारण्‍य में मैकक्‍यूस, वाइल्‍ड बोअर, इंडियन ग्रे मॉनग्रूस, पैगोलिंस आदि देख सकते हैं। यह जंगली क्षेत्र बड़ी मात्रा में किंगफिशर, फीज़ेंट - टेल्‍ड जैकनास, पैरियाह काइट्स और व्हिमब्रेल्‍स जैसे कुछ पक्षियों को आकर्षित करता है।

Sundarban Tiger

pc:Mike Prince

इस पार्क में आप जंगल सफारी और टाइगर सफारी का मज़ा ले सकते हैं। सुंदरबन के शानदार पक्षियों में आपको बाइनोकूलर्स देखने का मौका मिल सकता है।

सुंदरबन नेशनल पार्क घूमने का सही समय

दिसंबर से फरवरी के महीने में सुंदरबन नेशनल पार्क घूमने का सही समय है। इस समय पार्क का मौसम ठंडा और सुहावना रहता है और ये समय वन्‍यजीव को देखने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है।

https://commons.wikimedia.org/wiki/File:HeY,_whAT_ARE_YOU_DOING.........%3F.jpg

pc:TARUNJYOTI TEWARI

बंगाल की खाड़ी के नज़दीक होने के कारण जून के मध्‍य से लेकर सितंबर के मध्‍य महीने तक सुंदरबन नेशनल पार्क ना जाएं। इस समय पार्क में भारी बारिश होती है।

कैसे पहुंचे सुंदरबन नेशनल पार्क

वायु मार्ग : इस नेशनल पार्क से नेताजी सुभाष चंद्र अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम एयरपोर्ट है जोकि कोलकाता से 115 किमी दूर है। यह एयरपोर्ट भारत के प्रमुख शहरों जैसे अहमदाबाद, बैंगलोर और दिल्‍ली आदि से जुड़ा हुआ है।

रेल मार्ग : कोलकाता में स्थित कोलकाता रेलवे स्‍टेशन इस पार्क का समीपतम रेलवे स्‍टेशन है। कोलकाता से कैनिंग के लिए आसानी से आपको लेाकल ट्रेन मिल जाएगी। सुंदरबन से कैनिंग रेलवे स्‍टेशन महज़ 30 किमी की दूरी स्थित है।

सड़क मार्ग : देशभर के सभी राज्‍यों से सुंदरबन के लिए राज्‍य सरकार द्वारा बस की सुविधा उपलब्‍ध है। कोलकाता से नेशनल पार्क तक सड़क व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त है।

Please Wait while comments are loading...