रोमांच से भरपूर है लेह लद्दाख की मारखा घाटी ट्रेकिंग
सर्च
 
सर्च
 

जौनपुर - यहां है ऐतिहासिक स्थलों की भरमार

जौनपुर उत्तरप्रदेश के जौनपुर जिले में पड़ता है। इसे फिरोज शाह तुगलक ने बसाया था और इसका इतिहास 1359 से मिलता है। तब इसे शीराज-ए-हिंद के नाम से जाना जाता था। अगर अभी की बात की जाए तो जौनपुर भारत के आर्थिक विकास से अछूता है। हालांकि घूमने के लिए यहां कई ऐतिहासिक और धार्मिक जगह हैं, जहां पूरे साल पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

जौनपुर तस्वीरें, शाही पुल - करीब से देखने पर 
Image source: www.wikipedia.org
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें

जौनपुर और आसपास के पर्यटन स्थल

जौनपुर में कई मकबरे, म्यूजियम और पवित्र स्थल हैं, जहां पूरे भारत से हर साल हजारों की तादाद में पर्यटक आते हैं। इन्ही में से एक है शाही पुल, जिसे मुगल पुल, अकबरी पुल और मुनीम खान पुल के नाम से भी जाना जाता है। जौनपुर में कुछ ही ऐसे ऐतिहासिक स्थल हैं, जो मुगल वास्तुशिल्प शैली से बने हैं। शाही पुल उन्हीं में से एक है,जिन्हें आज भी देखा जा सकता है।

गोमती नदी पर बने इस शाही पुल के बगल में ही शाही किला है, जिसका इतिहास बेहद उतार-चढ़ाव वाला रहा है। इस किले को एक मुगल आक्रमणकारी ने बनवाया था। जामा मस्जिद 15वीं शताब्दी का एक स्मारक है, जिसे फिरोज शाह तुगलक के शासनकाल में बनाया गया था। इसके अलावा लाल दरवाजा मस्जिद और अटाला मस्जिद भी चर्चित पर्यटन स्थल हैं।

जौनपुर कैसे पहुंचे

रेल और सड़क मार्ग से जौनपुर आसानी से पहुंचा जा सकता है। अगर आप हवाई मार्ग से जौनपुर जाना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले दिल्ली जाना होगा। फिर वहां से रेल या सड़क मार्ग से जौनपुर पहुंचना होगा।

घूमने का सबसे अच्छा समय

नवंबर से फरवरी के बीच का समय जौनपुर घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

Please Wait while comments are loading...