India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारत का पहला शुद्ध शाकाहारी ट्रेन

भारत का पहला शुद्ध शाकाहारी ट्रेन

भारतीय रेलवे ने बड़ी घोषणा की है। बता दें भारतीय रेलवे ने बताया है की वंदे भारत एक्सप्रेस में दिल्ली-कटरा से यात्रा करने वाले यात्रियों को अब मांसाहारी भोजन जहाज पर ले जाने की अनुमति नहीं है। यानि दिल्ली से कटरा की यात्रा करने वाले यात्रियों को अब सिर्फ खाने के मामले में ही नहीं, ट्रेन में पूरी तरह से शाकाहारी माहौल मिलेगा। मतलब जिस रसोई घर में खाना बनाया जाता है, वेटर जो उन्हें परोसते हैं, और अन्य जैसे सफाई की आपूर्ति, साबुन, और इसी तरह के सामान सभी सिर्फ शाकाहारी व्यंजनों से ही निपटा होंगे।

delhi-katra vande bharat

वहीं नए नियम के साथ दिल्ली-कटरा वंदे-भारत एक्सप्रेस सात्विक सर्टिफिकेट पाने वाली देश की पहली ट्रेन बन गई है। सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ मिलकर आईआरसीटीसी ने जम्मू-कश्मीर में वंदे भारत से श्री माता वैष्णो देवी, कटरा तक चलने वाली कुछ ट्रेनों के लिए इस मान्यता को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। आपको बता दें सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के एक विशेषज्ञ के मुताबिक वंदे भारत से वाराणसी समेत 18 और ट्रेनों में इसे लागू करने की योजना बनाई गई है। साथ ही यह अभियान पूरा होने के बाद सात्विक के लिए नियमित ट्रेनें चलाई जाएंगी।

सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्माता अभिषेक विश्वास ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन को सात्विक का प्रमाण पत्र मिलने से पहले कई प्रक्रियाओं को पूरा करना था। इसमें खाना बनाने का तरीका, किचन, परोसने और रखने के बर्तन, साथ ही उन्हें रखने का तरीका सभी का आंकलन किया गया। पूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही यह प्रमाण पत्र दिया गया।

Read more about: delhi katra
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X