रायपुर - इतिहास के पन्नों से

होम » स्थल » रायपुर » अवलोकन

छत्तीसगढ़ की राजधानी, रायपुर छत्तीसगढ़ में तेज़ी से बढ़ते हुए शहरों में से एक है और एक पर्यटन केंद्र भी है। अकसर ’भारत का धान का कटोरा’ कहा जाने वाला रायपुर अपने औद्योगिक विकास और पर्यटन के मामले में एक उभरता हुआ शहर है।

रायपुर में और इसके आसपास के पर्यटन स्थान

रायपुर इस इलाके के उन स्थानों में से एक है जहाँ आप छुट्टियों का मज़ा ले सकते हैं। हालांकि, पहले पर्यटक इस शहर में होने वाली पर्यटन गतिविधियों से अनभिज्ञ थे, लेकिन अब विदेशियों और अन्य पर्यटकों के बीच रायपुर लोकप्रियता हासिल कर रहा है। रायपुर में अनेक प्रकार के पर्यटन आकर्षण हैं। उनमें से कुछ हैं- दूधधारी मठ, महंत घासीदास संग्रहालय, विवेकानंद सरोवर, विवेकानंद आश्रम, शादानी दरबार और फिंगेश्वर। यह शहर वास्तु स्मारकों और पुरानी इमारतों के खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है जो दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

नगर घड़ी शहर के बीचोंबीच स्थित एक गाने वाली घड़ी है जो हर घंटे पर बजने से पहले छत्तीसगढ़ का स्थानीय लोकसंगीत बजाती है। राजीव गांधी वैन और उर्जा भवन एक अन्य दिलचस्प जगह है जहाँ सभी उपकरण सौर उर्जा से चलते हैं।

पालारी, शहीद स्मारक भवन, महावीर पार्क, पुखौती मुक्तांगन संग्रहालय, महाकौशल कला परिषद, चंद्रखुरी औरा गिरोधपुरी अन्य आकर्षण स्थान हैं।

रायपुर के इतिहास की एक झलक

पहले समय में रायपुर मध्य प्रदेश का एक हिस्सा था और उस समय यह शहर इंदौर के बाद राज्य का प्रमुख व्यावसायिक केंद्र था। इस जगह की आय का प्रमुख स्रोत कृषि प्रसंस्करण, इस्पात, सीमेंट, मिश्रधातु, पोहा और चावल थे। अब यह शहर कोयला, बिजली, प्लाईवुड, स्टील और एल्यूमीनियम के अपने समृद्ध उद्योगों के कारण छत्तीसगढ़ के औद्योगिक स्थल के रूप में उभरा है।

रायपुर के लोग और संस्कृति

देश के उत्तरपूर्वी भाग की एक छोटी सी आबादी के साथ उत्तर भारतीय ओर दक्षिण भारतीय, पारंपरिक छत्तीसगढ़ी लोग रायपुर के मूल निवासी हैं। ओडिशा(उड़ीसा) के पास होने के कारण इस क्षेत्र में उडि़या भाषा बोली जाती है। स्थानीय त्योहार जैसे हरेली, पोला ओर तीज रायपुर में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार हैं।

रायपुर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

रायपुर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है जो अक्टूबर से मार्च तक होती हैं।

Please Wait while comments are loading...