» »पुणेवासी मानसून का मजा इन रोड ट्रिप पर ले

पुणेवासी मानसून का मजा इन रोड ट्रिप पर ले

Written By: Goldi

बेंगलुरु के बाद महाराष्ट्र स्थित पुणे एक नया आईटी हब बनकर उभर रहा है...पुणे महाराष्ट्र के बड़े शहरों में से एक है..यहां हर साल लोग दूर शहरों से नौकरी की तलाश में पहुंचते हैं..बढ़ती भीड़ के चलते अब पुणे भी भीड़भाड़ वाले शहरों की लिस्ट में आ चुका है।

महाराष्ट्र के 21 खूबसूरत व आकर्षक हिल स्टेशन्स!

बेंगलुरु की ही तरह पुणेवासी बेहद लकी है, क्योंकि उन्हे वीकेंड के दौरान खुद को रिफ्रेश करने के लिए ज्यादा दूर नहीं आसपास स्थित हिलस्टेशन पर ही जाना होता है, जहां फुल ऑन एडवेंचर भी होता हो और रिफ्रेशमेंट भी । पुणे चारों ओर की पहाड़ियों की सुंदरता, जादू-सहकारी सह्याद्री, से घिरा हुआ है।खासकर मानसून में मौसम में यहां बारिश का मजा काफी अच्छे से लिया जा सकता है, तो आइये जानते हैं पुणे के पास स्थित कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में जहां मानसून के मजा जमकर लिया जा सकता है।

ताम्हिणी घाट

ताम्हिणी घाट

शायद सबसे अधिक प्राकृतिक ड्राइवों में से एक है,ताम्हिणी घाट एक पहाड़ पास है जो कोलाड से पुणे को जोड़ता है। मानसून के दौरान यहां हरियाली और धुंध की एक परत को बखूबी देखा जा सकता है। जैसे ही आप कोलाड के पास पहुंचेंगे तो सड़क के किनारों पर झरनों को भी देखा जा सकता है। रास्ते में आप कई ऐसे स्थल भी देख सकते हैं जहां परिवार के साथ पिकनिक को भी एन्जॉय किया जा सकता है।

टिप्स- हालांकि रात के समय यहां से गुजरान आपके लिए थोड़ा खतरनाक हो सकता है..

दूरी - पुणे रेलवे स्टेशन से मुळशी के लगभग 70 किलोमीटर दूर

PC:Abhijeet Safai

ताम्हिणी घाट से लोनावला

ताम्हिणी घाट से लोनावला

ताम्हिणी घाट क्रॉस करने के बाद सीधा टर्न लेकर लेकर सीधे लोनावाला की ओर जाया जा सकता है। ये चढ़ाई थोड़ी सी खड़ी है..लेकिन यहां पहुँचने के बाद खूबसूरत नजारों को देखा जा सकता है। यह जगह पिकनिक बनाने के लिए बेहद उत्तम जगह है । हालांकि पहाड़ो के पास थोड़ी फिसलन रहती है...इसलिए सलाह दी जाती है कि, पहाड़ो से थोड़ा रह कर ही चले।

ताम्हिणी घाट से लोनावला के बीच कोई भी खाने की दुकान आदि नहीं है...अगर आप स्नैक्स ब्रेक लेना चाहते हैं तो मुलशी की ओर रुख कर सकते हैं।

दूरी - ताम्हिणी घाट से करीब 50 किलोमीटर दूर

PC: wikimedia.org

मुल्शी

मुल्शी

अगर आप ताम्हिणी घाट नहीं जाना चाहते, तो आप मुल्शी डैम की ओर ड्राइव कर सकते हैं..जहां स्थित कई ढाबों पर आप लजीज व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं। खाना खाने के बाद मुलशी नदी का खूबसूरत नजारा देखना बिल्कुल भी ना भूले।

दूरी - पुणे रेलवे स्टेशन से लगभग 50 किलोमीटर दूर।PC:Swayamjeet201

पानशेत बांध

पानशेत बांध

खड्डवासला की तरफ से ड्राइविंग करते हुए आप सैन्य सैन्य प्रतिष्ठान (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) से होते हुए पानशेत बांध पहुंच सकते हैं। जो समान रूप से सुंदर है, जलाशय में नौकायन के अवसरों के लिए प्रसिद्ध है।

दूरी - पुणे रेलवे स्टेशन से लगभग 52 किलोमीटर दूर।PC:Gppande

कामशेत से पावना झील के लिए

कामशेत से पावना झील के लिए

पुरानी मुंबई-पुणे राजमार्ग पर कुछ ही किलोमीटर चलने के बाद, कामशेत में एक छोटी सी सड़क पर ले जा सकते हैं जो कि पावण नदी और बांध की ओर जाता है। यह ड्राइव खूबसूरत है क्योंकि नदी के किनारे तक पहुंचने के लिए छोटे गांवों के माध्यम से होकर पहुंचना होता है। यह मार्ग बौद्ध गुफाओं के लिए प्रवेश द्वार भी है जो कि 1 ईसा पूर्व के इतिहास में है।

कोई भी जलाशय पर नौकायन के अवसर का चयन कर सकता है, गुफाओं का दौरा कर सकता है या पास के लोहगढ़ किले पर ट्रैकिंग का लुत्फ भी लिया जा सकता है। किले आधार से 20 मिनट की दूरी पर एक स्थान है जहां से लोनावाला के शानदार दृश्य को देखा जा सकता है। पर्वतारोहीओं को सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि बरसात के मौसम में क्षेत्र बहुत फिसलन होता है।

दूरी - पुणे रेलवे स्टेशन से लगभग 71 किलोमीटर दूर।

PC: Rsrikanth05