• Follow NativePlanet
Share
» »होली 2018: कहीं लट्ठमार होली , तो कहीं फेंकते हैं अंगारे

होली 2018: कहीं लट्ठमार होली , तो कहीं फेंकते हैं अंगारे

Posted By:

पूरे भारत में होली का पर्व बेहद ही हर्षौल्लास के साथ मनाया जाता है, ये त्यौहार हर रंग में रंगों के साथ साथ खुशियों को भी लेकर आता है।

भारत में यह पर्व हर राज्य में बेहद ही अलग ढंग से मनाया जाता है, सिर्फ अलग ढंग ही बल्कि ये त्यौहार कई रीती रिवाजों और अजीबों-गरीब परम्परायों से भी जुड़ा हुआ है। जी हां भारत के कुछ राज्यों में प्राचीन काल से जुड़ी परम्परायों को आज भी भी निभाया जा रहा है, तो आइये जानते हैं भारत में होली से जुडी कुछ अजिबोबं गरीब रीतियों के बारे में

बरसाना

बरसाना

यूपी के बरसाने में होली से ठीक एक हफ्ते पहले लट्ठ मार होली आयोजित की जाती है, जिसमे महिलाएं पुरुषों को लट्ठ से मारती हैं और पुरुष खुद को ढाल से बचाने का प्रयास करते हैं।Pc:gkrishna38

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में स्थित मंडी जिले के सुकेत इलाके में होली के दौरान बहन और बेटी के घर मिठाई के साथ साथ रोटी भेजने का प्रचलन है। लोगो का मानना है कि, लड़की के घर (मायके) की जमीन से उगी फसल को बांटकर इस बांटे के रूप में घर की बेटियों को प्रतीक के रूप में देते हैं।

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के भील आदिवासियों में होली एक अनोखी परम्परा के साथ मनाई जाती है, यहां एक युवक होली के दौरान वाद्य यंत्र को लेकर बजाते हैं, जिसके बाद वह झूमते हुए जिस लडकी के गलों पर गुलाल लगा देते हैं, अगर बदले में वह युवती भी लड़के के चेहरे में गुलाल लगा देती है, तो दोनों में रजामंदी समझी जाती है।

कुंडारा

कुंडारा

यूपी के कुंडारा में पुरुषों को होली खेलने की मनाही होती है, यहां की महिलाएं राजजानकी मंदिर में इकट्ठा होकर फाग के हाकर होली खेलती है।

मालवा

मालवा

मध्यप्रदेश के गांव में मालवा गांव में होली के दिन लोघ एक दूसरे के उपर अंगारे फेंकते हैं, कहा जाता है कि, इस प्रकार अंगारे फेंकने से होलिका राक्षसी का पूरी तरफ विनाश हो जाता है।

होली लॉन्ग वीकेंड: लट्ठमार होली तो खूब देखी और सुनी होगी, इस बार जरुर देखें होला मोहल्ला

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स