• Follow NativePlanet
Share
» »2017 में केरल की इन जगहों ने चुराया पर्यटकों का दिल

2017 में केरल की इन जगहों ने चुराया पर्यटकों का दिल

Written By: Goldi

दक्षिण भारत में स्थित गोड्स ऑन कंट्री केरल एक बेहद ही खूबसूरत राज्य है,जो सिर्फ देशी ही नहीं नहीं बल्कि विदेशियों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां देखने के लिए बैकवाटर,समुद्री तट,हिल स्टेशन,चाय के बगान, घुमावदार सड़के आदि देखने लायक है। इन सबके अलावा इस राज्य में ऐतिहासिक जगहें भी देखी जा सकती हैं।

अब खाने का स्वाद भी बढ़ाएगी आपकी केरला की ट्रिप...

केरल किसी भी प्रकार के परिवार की छुट्टी या हनीमून के लिए दुनिया में सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। यह संस्कृतियों, परम्पराओं और लोक नृत्यों का क्षेत्र है। आज हम आपको लेख से बताने जा रहे हैं केरल की उन खास खूबसूरत जगहों के बारे में, जो पर्यटकों के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय हैं...

मुन्नार

मुन्नार

मुन्नार केरल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह जगह वर्ष 1870 के दशक के दौरान, जॉन डैनियल मुनरो की यात्रा के बाद से बेहद लोकप्रिय हो गयी.. इसका बहुत ही खूबसूरत दृश्य पहाड़ी ढलानों से दिखता है जो हरी चाय खेतों से लगभग 80,000 मील की दूरी तक कवर किए हुए है। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है जो आपको आराम प्रदान करेगी और यहां एक अविश्वसनीय अनुभूति देता है। देश के विभिन्‍न शहरों और अन्‍य बाहरी देशों से आने वाले लाखों पर्यटक और पिकनिक मनाने वाले लोगों के लिए यह हिल स्‍टेशन एक शानदार जगह है जहां वह अपनी छुट्टियां मजे से बिता सकते हैं।Pc:Rajib Ghosh

वायनाड

वायनाड

वायानाड केरल के सबसे ज्यादा हरे भरे वाले स्थानों में से एक है।पश्चिमी घाट के हरे भरे पर्वतों के बीच स्थित वायनाड का प्राकृतिक सौन्दर्य आज भी अपने प्राचीन रूप में है। इस स्थान की प्रभावित करने वाली सुंदरता आपकी भूखी आँखों के लिए भोजन के समान है। अत: कोई आश्चर्यजनक बात नहीं है कि पर्यटक दूर दूर से प्रति वर्ष वायनाड आते हैं। इस स्थान पर कॉर्पोरेट जगत के लोग भी सप्ताहांत में आराम करने और तरोताजा होने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं। वायनाड, वास्तव में शान्ति और संतुष्टि की खोज के लिए एक आदर्श स्थान है, अन्यथा ये तो आजकल जैसे हमारी ज़िन्दगी से गुम हो गई हैं।

कोवलम

कोवलम

कोवलम केरल के प्रसिद्ध समुद्री तटों में से एक है, इस बीच पर नये साल के दौरान पर्यटकों का जमावड़ा बखूबी देखा जा सकता है। पर्यटक यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स के अलावा आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट आदि का मजा ले सकते हैं।

अलेप्पी

अलेप्पी

अलेप्पी केरल हाउसबोट पर मेड़ के दौरे के लिए जाना जाता है और केरल सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। अलेप्पी लॉर्ड कर्जन द्वारा ' पूरब का वेनिस ' के रूप में जाने जाने वाले स्थानों में से एक के रूप में वर्णित किया गया था। सितंबर से मई के बीच में इस जगह पर जाने का मजा कुछ अलग है। समुद्र तट के अलावा अलेप्पी में कुछ अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जैसे अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट,अरथुंकल चर्च आदि।

इद्दुकी

इद्दुकी

यदि आराम और कायाकल्प आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता है, तो इद्दुकी आपके लिए उत्तम जगह है। यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

यह स्थान सुगंधित चाय और मसालों के बागानों से घिरा हुआ है और निश्चित रूप से यह जगह ट्रेकिंग, प्रकृति को निहारने और पक्षियों को देखने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक है।

वर्कला

वर्कला

वर्कला सिर्फ अपने खूबसूरत समुद्री तट के लिए ही नहीं बल्कि यहां स्थित जनराधना स्वामी मंदिर के लिए विख्यात है। क तरफ चट्टानों के साथ मोहक समुद्र तट और दूसरी ओर पर समृद्ध हरियाली पर्यटकों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करती है। पर्यटक यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे सर्फिंग, पैरासेलिंग, घुड़सवारी आदि के मजे भी ले सकते हैं..साथ ही यहां सूर्योदय के नजारे भी देखे जा सकते हैं।

कासरगोड

कासरगोड

अपने ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्त्व के कारण लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है।कासरगोड कासरका पेड़ों से घिरा हुआ है। इसीलिए कासरगोड का नाम इन पेड़ों से भी उत्पन्न हुआ माना जाता है। यहाँ इस प्रकार के अन्य पेड़ भी हैं जो केवल तटीय इलाके में पाए जाते हैं। पर्यटक यहां बेक्कल किला,अनन्तपुरा झिला आदि देख सकते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स