» »ये हैं वो 7 कारण जो बतायेंगे क्यों भाता है विदेशियों को ऋषिकेश

ये हैं वो 7 कारण जो बतायेंगे क्यों भाता है विदेशियों को ऋषिकेश

Written By: Goldi

उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश को भारत की योग राजधानी कहा जाता है..गंगा के तट पर स्थित ऋषिकेश अपने आप में बेहद ही खूबसूरत और मनोरम स्थान है। यहां की आवो हवा में कुछ है, जो यहां आने वाले हर पर्यटक को असीम शांति का अनुभव कराती है। यहां आने वाले पर्यटक आध्यात्मिक साधक, योगी, प्रशिक्षकों, शिक्षकों, पंडित आदि को देख सकते हैं।

भगवान शिव को समर्पित तंजावुर स्थित ब्रहदीश्वर मंदिर की कुछ एक्सक्लूसिव तस्वीरें

विदेशी यहां स्थानीय लोगो की तरह रहने आते हैं,आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक जीवन को आत्मसात करते हैं और अपने घर वापस लौट जाते हैं। आइये स्लाइड्स में जानते हैं कि, आखिर ऐसे कौन से कारण है जो विदेशियों को ऋषिकेश इतना भाता है।  

योगा और ध्यान

योगा और ध्यान

ऋषिकेश को योग की राजधानी कहा जाता है,यहां ऐसे कई आश्रम है, जो पूरे साल योग और ध्यान का कोर्स पर्यटकों को सिखाते हैं..विदेशी यहां अमूमन योग, योग शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम, ध्यान आदि को सीखने के लिए आते हैं..जिसके लिए वहां यहां आने से पहले एनरोल करते हैं।यहां सिर्फ विदेशी ही नहीं बल्कि स्थानीय लोग भी योग आदि का कोर्स कर सकते हैं।

 आयुर्वेद-स्पा

आयुर्वेद-स्पा

लोग यहां विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक चिकित्सा, रेकी और ऊर्जावान उपचार के लिए आते हैं और साथ ही यहां आपके शरीर को आराम और साफ करने के लिए सभी प्रकार के स्पा भी मौजूद हैं। विदेशियों को ऋषिकेश में स्थित आयुर्वेदिक चिकित्सा के बारे में काफी अच्छे से ज्ञात है..जिसके चलते वह यहां आकर खुद को आंतरिक शांति और रिफ्रेश करने आते हैं।

 एडवेंचर स्पोर्ट्स

एडवेंचर स्पोर्ट्स

ऋषिकेश वाटर स्पोर्ट्स खासकर राफ्टिंग के लिए जाना जाता है। यहां आने वाले पर्यटक यहां बंजी जम्पिंग,रिवर राफ्टिंग.हाईकिंग,कैम्पिंग आदि का लुत्फ उठा सकते है। इन सब एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ यहां विदेशी भी जमकर उठाते हैं।

PC: wikimedia.org

भारत की एक छोटी सी झलक

भारत की एक छोटी सी झलक

अगर आपको भारत की झलक देखनी है, तो ऋषिकेश एक बेस्ट आप्शन है..यहां आप भारत के इतिहास के लेकर भारत संस्कृति और विविधता का अनुभव, रोमांचक खेल,योग आदि को देख सकते हैं।

गंगा (लक्ष्मण झूला)

गंगा (लक्ष्मण झूला)

लक्ष्मण झूला के आसपास कई छोटे छोटे और खूबसूरत खाने के रेस्तरां देखे जा सकते हैं.जहां से आप बैठकर गंगा के मनोरम नजारों को देख सकते हैं..साथ ही इन रेस्तरां में मुफ्त वाईफाई का भी मजा ले..इन खाने के रेस्तरां में आप इंडियन के साथ इटैलियन, इजरायली,लेबनानी, मैक्सिकन भोजन का कुत्फ़ उठा सकते हैं । कुछ कैफे में छोटे बोहूमिन क्लॉथ की दुकानें, जंक और एंटीक गहने और टैटू की दुकानें हैं, जहां आप सस्ते सामान खरीद सकते हैं।

pc:McKay Savage

आध्यात्मिकता और भक्ति

आध्यात्मिकता और भक्ति

ऋषिकेश की सड़कों से गुजरते हुए, आप मंत्र और भक्ति गीतों को सुन सकते हैं जो भारतीयों और विदेशियों द्वारा हर जगह और कोने में गाये जाते हैं। वे सभी भगवन शम्भु के मंत्रो का उच्चारण करते हैं..लोग भगवान भगवान भिले नाथ को बेहद पसंद और प्यार करते हैं..और इस बात को ऋषिकेश में भलीभाँती अनुभव किया जा सकता है। और ऋषिकेश में शाम को होने वाली आरती एक विहंगम नजारा बांध देती है।

pc:Tylersundance

संगीत और नृत्य

संगीत और नृत्य

जो लोग भारत की यात्रा करते हैं, वे आम तौर पर लंबी छुट्टी पर आते हैं, इसलिए वे इसे सबसे अच्छा बनाने की कोशिश करते हैं। ऋषिकेश नृत्य / कथक कक्षाएं, व्यावसायिक गायन वर्ग और संगीत क्लासेस से लबालब है। लोग हमारे देश की संस्कृति और विविधता से प्यार करते हैं और उन्हें सीखने का प्रयास भी करते हैं। बहुत सारे लोग जो लंबे समय से रहने के लिए यहां आते हैं, वह यहां हिंदी सीखते हैं और भारतीय को शुद्ध हिंदी बोलने में कड़ी टक्कर भी देते हैं।

Please Wait while comments are loading...