Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »क्या आपको पूर्वोत्तर भारत के इन सात अजूबों के बारे में पता है ?

क्या आपको पूर्वोत्तर भारत के इन सात अजूबों के बारे में पता है ?

By Namrata Shastri

पूर्वोत्तर भारत की जगहों के बारे में लोगों को सबसे कम पता होता है और इसी वजह से जन्‍नत से भी ज्‍यादा खूबसूरत इस जगह के कई स्‍थल अब तक पर्यटकों से अछूते हैं। क्‍या आप कभी पूर्वोत्तर भारत के किसी राज्‍य में घूमने गए हैं ? अगर नहीं तो आपको इसे पोस्‍ट को जरूर पढ़ना चाहिए।

पूर्वोत्तर भारत में सेवन सिस्‍टर्स यानि सात बहनों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। आज हम आपको इन सात जगहों के सबसे खूबसूरत स्‍थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जी हां, इस लेख में आप जानेंगें कि सेवन सिस्‍टर्स कहे जाने वाले इन सात राज्‍यों में वो कौन-सी जगह है जो सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय है।

मेघालय – द रूट ब्रिज

मेघालय – द रूट ब्रिज

PC- Chiranjeeb Baul

अगर भारत में किसी जगह को ग्रीन ब्‍यूटी कहा जा सकता है तो वो मेघालय ही है। इस जगह पर सबसे ज्‍यादा बारिश होती है और मेघालय का पूरा राज्‍य हरी-भरी घास, मोटी लकड़ी और ऊंचे पर्वतों से घिरा हुआ है। हालांकि, पूर्वोतर भारत के अन्‍य राज्‍यों से मेघालय को जो चीज़ खास बनाती है वो है चेरापूंजी के रूट ब्रिज।

इन ब्रिजों को स्‍थानीय लोगों द्वारा रबड़ के पेड़ों के लिविंग रूट से बनाया गया है। घने जंगलों में स्थित ये खूबसूरत ब्रिज आपको अचंभित कर देंगें। हवा में झूलते इन लिविंग रूट ब्रिजों को देखकर आपका मन भी खुश हो जाएगा।

अरुणाचल प्रदेश – तवांग मठ

अरुणाचल प्रदेश – तवांग मठ

PC- Mr Tan

इसे भारत का ऑर्चिड स्‍टेट भी कहा जाता है। भारत के सबसे समृद्ध हिस्‍सों में से अरुणाचल प्रदेश भी है क्‍यों‍कि ये राज्‍य हरियाली, जंगलों और घास के मैदानों में सिमटा है। हालांकि, अरुणाचल प्रदेश तवांग मठ के कारण सबसे ज्‍यादा प्रसिद्ध है। 17वीं शताब्‍दी में तवांग नदी की घाटी के सबसे ऊंचे पर्वत पर इस मठ की स्‍थापना की गई थी। इस मठ में 50 से भी ज्‍यादा बिल्डिेंगें और एक विशाल लाइब्रेरी है। तवांग मठ समृद्ध संस्‍कति और परंपरा को दर्शाती है जोकि अरुणाचल प्रदेश की शान है।

असम –माजुली आइलैंड

असम –माजुली आइलैंड

PC- Kalai Sukanta

आप दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप देखने की चाह तो जरूरत रखते होंगें। 350 स्‍कवायर किमी में फैला माजुली आइलैंड असम की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां तक कि इसे तो भारत के सात अजूबों तक में शामिल होना चाहिए। मजुली आइलैंड पर कई तरह के वन्‍यजीव, मानव संस्‍कृति और घनी वनस्‍पतियां देखने को मिल जाएंगीं। ब्रह्मपुत्र नदी में मजुली आइलैंड स्थित है और ये अपनी तरह का एकमात्र आइलैंड है जिसे भारत में जिला घोषित कर दिया गया है।

मणिपुर – लोकटक झील

मणिपुर – लोकटक झील

PC- Sharada Prasad CS

क्‍या आपने कभी फ्लोटिंग लेक या फ्लोटिंग नेशनल पार्क के बारे में सुना है ? अगर नहीं तो मणिपुर की लोकटक झील देखने जरूर आएं। ये भारत की फ्रेशवॉटर की सबसे बड़ी झीलों में से एक है। मोइरांग के पास स्थित लोकटक झील को मणिपुर का प्राकृतिक अजूबा भी कहते ळैं। केइबुल लामजाओ नेशनल पार्क इसी झील के अंदर स्थित है और ये दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ नेशनल पार्क है। पूर्वोत्तर भारत की इस अनोखी जगह को आपको भी जरूर देखना चाहिए।

त्रिपुरा – उज्जयंत पैलेस

त्रिपुरा – उज्जयंत पैलेस

PC- Swarupskd.wiki

त्रिपुरा में अनेक पर्यटन स्‍थल हैं जिनमें प्राचीन इमारतें और धार्मिक स्‍थल शामिल हैं लेकिन ये सभी मिलकर उज्जयंत पैलेस के सौंदर्य और महत्‍व से तुलना नहीं कर सकते हैं। सन् 1901 में बनी इस खूबसूरत जगह पर माणिक्‍य राजवंश का शाही परिवार रहा करता था। हालांकि, अब इसे राज्‍य संग्रहालय में तब्‍दील कर दिया गया है और यहां पर पूर्वोत्तर भारत के इतिहास से संबंधित कला, संस्‍कृति और जीवनशैली से संबंधित वस्‍तुएं रखी जाती हैं। खूबसूरत बगीचों से घिरा नदी के तट पर स्थित उज्‍जयंत पैलेस स्‍वर्ग में बसे किसी घर जैसा प्रतीत होता है। खूबसूरत पर्यावरण और उत्‍कृष्‍ट वास्‍तुकला से सजी ये इमारत हर किसी को ध्‍यान खींचती है।

नागालैंड – जुको घाटी

नागालैंड – जुको घाटी

PC- GuruBidya

अगर आपको उत्तराखंड और जम्‍मू-कश्‍मीर की घाटी सबसे ज्‍यादा खूबसूरत लगती है तो एक बार आपको जुको घाटी भी देख लेनी चाहिए। ये नागालैंड की अविस्मरणीय जगह है। यहां पर हरी वनस्‍पतियां और मौसमी फूल बिछे रहते हैं। ये घाटी खूबसूरत फूल जुकोउ लिली के कारण मशहूर है। खूबसूरत फूलों के इस शहर में घूमने का मजा ही कुछ और होगा।

मिजोरम – द ब्‍लू माउंटेन

मिजोरम – द ब्‍लू माउंटेन

PC- Yathin S Krishnappa

इसे फाउनग्‍पुई के नाम से भी जाना जाता है। ब्‍लू माउंटेन समुद्रतट से 2157 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ये लुशाई हिल्‍स की सबसे ऊंची चोटि है और यहां पर वनस्‍पति और जीवों की कई प्रजातियां देखने को मिलती हैं। हालांकि, शाम के समय इस जगह का नीले रंग में तब्‍दील हो जाना ही इसे मिजोरम की सबसे खूबसूरत जगह बनाता है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X