» »वीकेंड पर घूमकर आएं इनोवेटिव फिल्‍म सिटी

वीकेंड पर घूमकर आएं इनोवेटिव फिल्‍म सिटी

By: Namrata Shatsri

 गार्डन सिटी यानि बैंगलोर के एम्‍यूज़मैंट पार्कों में से एक है इनोवेटिेव फिल्‍म सिटी। ये फिल्‍म सिटी शहर से मैसूर के रास्‍ते पर 40 किमी दूर स्थित है। ये फिल्म सिटी कुल 58 एकड़ की जमीन पर बना है और इसे साल 2008 में बनाया गया था।

वीकेंड में निकल पड़िए बेंगलुरू से मैसूर

ये जगह दो भागों में बंटी हुई है। पहला हिस्‍सा एम्‍यूज़मैंट पार्क, संग्रहालय और झूलों का है और दूसरे हिस्‍से में स्‍टूडियो और फिल्‍म एकेडमी है जिसमें फिल्‍मों की शूटिंग और कमर्शियल वगैरह का काम होता है।

रूट मैप और कैसे पहुंचे

रूट मैप और कैसे पहुंचे

शुरुआती बिंदु : बेंगलुरू

गंतव्‍य : इनोवेटिव फिल्‍म सिटी

कब जाएं : सालभर में कभी भी

कैसे जायें

कैसे जायें

वायु मार्ग द्वारा : यहां से 77 किमी दूर बेंगलुरू का केंपेगोवड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट सबसे निकटतम हवाई अड्डा है।

रेल मार्ग द्वारा : निकटतम रेलवे स्‍टेशन क्रांतिवीर संगोलिआ रायना स्‍टेशन और बेंगलुरू सिटी जंक्‍शन है जोकि यहां से 40 किमी दूर है।

देश के सभी राज्‍यों और मुख्‍य शहरों से ये स्‍टेशन अच्‍छी तरह से जुड़े हुए हैं।

सड़क मार्ग : इनोवेटिव फिल्‍म सिटी पहुंचने का सबसे सही रास्‍ता सड़क द्वारा है। रास्‍ते की सड़क व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त है और बेंगलुरू से एम्‍यूज़मैंट पार्क के लिए नियमित बसें चलती हैं।pc:Rameshng

बेंगलुरू से ड्राइविंग की दूरी

बेंगलुरू से ड्राइविंग की दूरी

बैंगलोर से से इनोवेटिव फिल्‍म सिटी लगभग 40 किमी दूर है और इस दूरी को तय करने में आपको एक घंटे तक का समय लग सकता है। इनोवेटिव फिल्‍म सिटी का रूट इस प्रकार है :

बेंगलुरू से नायांदनहल्‍ली, कुंबलगोडू और मैसूर रोड़ से होकर एक से दो घंटे में आप फिल्‍म सिटी पहुंच सकते हैं। इनोवेटिव फिल्‍म सिटी तक की सड़कें दुरुस्‍त हैं और ये हाईवे से प्रमुख शहरों और राज्‍यों से भी जुड़ा हुआ है।

बेंगलुरू शहर के बाहरी रास्‍ते से होते हुए आपका सफर पूरा होगा। जनाना भारती के साथ-साथ नायांदनहल्‍ली, कुंबलगोडू आदि से भी होकर गुज़रेंगें।PC:Rameshng

 इनोवेटिव फिल्‍म सिटी

इनोवेटिव फिल्‍म सिटी

इनोवेटिव फिल्‍म सिटी, इनोवेटिव ग्रुप ऑफ कंपनीज़ द्वारा संचालित है और इसके मालिक सरवन प्रसाद है जिनका उद्देश्‍य लोगों का विकास करना है।

इस ग्रुप का पहला वेंचर 2000 में इनोवेटिव मल्‍टीप्‍लेक्‍स के रूप में शुरु किया गया था जोकि कर्नाटक के राज्‍य में पहला मल्‍टी स्‍क्रीन थिएटर है।

इनोवेटिव फिल्‍म सिटी प्राकृति‍क झील के पास स्थित है और 50 एकड़ में फैली इस जगह पर हर तरफ हरियाली है।

इस जगह को कर्नाटक सरकार ने दक्षिण भारत का पर्यटन स्‍थल घोषित कर दिया है।

यहां पर कई झूलों का मज़ा ले सकते हैं और पूरा दिन बिता सकते हैं।

एक्‍वा किंगडम

एक्‍वा किंगडम

एक्‍वा किंगडम आपको किसी समुदतट जैसा अहसास कराएगा। ये इस जगह के मुख्‍य आकर्षणों में से एक है। यहां पर आप वॉटर स्‍लाइड्स, खेलने के लिए एरिया और डांस फ्लोर देख सकते हैं।pc:Rameshng

डायनो पार्क

डायनो पार्क

डायनो पार्क काफी अनोखा और अनूठा है। इस पार्क में डायनोसोर के 40 फीट लंबे स्‍टैच्‍यू और 60 फीट ऑटोमैटिड डायनासोर रखे गए हैं। यहां आने वाले पर्यटकों को डायनासोर के ये स्‍टैच्‍यू खूब आकर्षित करते हैं।pc: Rameshng

हॉन्‍टेड मैंशन और समय

हॉन्‍टेड मैंशन और समय

हॉन्‍टेड मैंशन भी एक अन्‍य मुख्‍य आकर्षण है। इस जगह का बाहरी स्‍वरूप आपको अंदर के बारे में जानने को उत्‍सुक कर देगा। इसके अंदर की संरचानाएं आपको पुरानी हिंदी फिल्‍मों जैसा की याद दिला देंगीं।

फिल्‍म सिटी सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे सप्‍ताह के सातों दिन खुलता है और इसकी टिकट प्रति व्‍यक्‍ति 350 रुपए है।PC: Rameshng