Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »हिमाचल प्रदेश का समर्द्ध इतिहास दर्शाता-अर्की किला

हिमाचल प्रदेश का समर्द्ध इतिहास दर्शाता-अर्की किला

By Goldi

उत्तर भारत में स्थित हिमाचल प्रदेश एक ग्रीष्मकालीन स्टॉपपेज और एक परफेक्ट हनीमून गंतव्य के रूप में लोकप्रिय है। बर्फबारी, ट्रेकिंग ट्रेल्स, समृद्ध वन्यजीवन, खूबसूरत पहाड़ियों और आकर्षक मठों से परिपूर्ण यह जगह हमेशा से ही हर यात्री की यात्रा सूची में शामिल रहती है।

स्नोफॉल, ट्रैकिंग और अन्य गतिविधियों के अलावा हिमाचल प्रदेश का अगर इतिहास देखा जाये तो, वह भी काफी दिलचस्प है। इस राज्य में कई ऐसे किलें हैं, जिनके बारे में पर्यटक आज तक अनिभिज्ञ हैं, इन किलों की यात्रा करने पर पर्यटक, यहां के ऐतिहासिक और समर्द्ध इतिहास को जान सकते हैं। तो क्यों ना इन छुट्टियों हिमाचल प्रदेश में सिर्फ बर्फबारी और ट्रैकिंग का मजा ही नहीं लिया जाये बल्कि इसके समर्द्ध इतिहास को भी खोजा जाये?

पर्यटक हिमाचल प्रदेश की सैर करते हुए अर्की किले को घूम सकते हैं, जो राज्य के बेहद खूबसूरत रत्नों में से एक कहा जाता है। इसलिए इसे हिमाचल प्रदेश की ट्रिप के दौरान नजरंदाज नहीं करना चाहिए, तो चलिए इन गर्मियों की छुट्टियों में हिमाचल की समर्द्ध विरासत अर्की किले को खोजा जाये

कब करें अर्की किले की यात्रा

कब करें अर्की किले की यात्रा

Pc:ਹਰਵਿੰਦਰ ਚੰਡੀਗੜ੍ਹ

हरे-भरे परिवेश में स्थित अर्की शहर, का मौसम पूरे वर्ष बेहद सुखद रहता है, इसलिए इस जगह को पूरे वर्ष आसानी से घूमी जा सकती है। यदि आप आर्की किले के बारे में जानना चाहते हैं, तो यात्रा का सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च के अंत तक है।

आइये जानते हैं अरकी किले का इतिहास

आइये जानते हैं अरकी किले का इतिहास

Pc:Harvinder Chandigarh

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में अर्की एक छोटा सा नगर है, जोकि अर्की किले के लिए जाना जाता है। अर्की में स्थित अर्की किले का निर्माण, राणा पृथ्वी सिंह के शासनकाल के दौरान 17 वीं और 18 वीं शताब्दी के बीच हुआ था। उस दौरान यह अर्की की राजधानी बाघल जिला थी, जिसपर राणा और राजपूतो का शासन था।

तन और मन को सुकून पहुंचती सोलन की खूबसूरत वादियां

हालंकि, 18वीं शताब्दी में इसपर गोरखायों ने कब्जा कर लिया, जिन्होंने इसे हिमाचल प्रदेश में अपने गणराज्य को फैलाने के लिए अपने आधार शिविर के रूप में प्रयोग किया। समुद्री स्तर से करीबन 4100 फीट की ऊंचाई पर स्थित अर्की किला, हिमाचल के खूबसूरत किलों में से एक है, वर्तमान में यह किला, इसके दुखद और सुखद इतिहास को बयाँ करता हुआ प्रतीत होता है। समृद्ध वनस्पति से ढके आकाश-पहाड़ियों से घिरा हुआ, अर्की आपको वापस इतिहास में ले जाता हुआ प्रतीत होता है।

अर्की किले की विशेषता

अर्की किले की विशेषता

Pc:Harvinder

इतिहास प्रेमी

एक हेरिटेज होटल में परिवर्तित, यह महल हिमालय पर्वत श्रेणी के बर्फीले पहाड़ों के आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है। इसके अलावा यहाँ कई मूर्तियाँ और कलाकृतियां हैं जो बाघल अवधि के प्रगतिशील राज्य का प्रतिनिधित्व करती हैं।

अर्की के आसपास घूमने की जगह

अर्की के आसपास घूमने की जगह

Pc:Harvinder Chandigarh

प्राकृतिक खूबसूरती

कैसे पहुंचे अर्की

कैसे पहुंचे अर्की

Pc:Maps

हवाई जहाज द्वारा

शिमला

ट्रेन द्वारा

पर्यटक शिमला से अर्की के लिए सीधी ट्रेन ले सकते हैं, आप शिमला रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकते हैं और फिर वहां से आप अर्की किले के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

सड़क से

अर्की राज्यमार्ग से अच्छे से जुड़ा हुआ है, इसलिए किले तक सड़क द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X