• Follow NativePlanet
Share
» »शिमला के आसपास घूमने की खास जगहें

शिमला के आसपास घूमने की खास जगहें

Written By:

हिमाचल प्रदेश की राजधानी के नाम से प्रसिद्ध शिमला पर्यटकों का स्वर्ग है। ये खूबसूरत जगह यहां आने वाले पर्यटकों को प्राकृतिक नजारों से लेकर एडवेंचर गेम्स आदि सब प्रदान करता है। वर्तमान का शिमला जिला 1972 में निर्मित किया गया था। इस जगह का यह नाम 'माँ काली' के दूसरे नाम 'श्यामला' से व्युत्पन्न है। जाखू, प्रॉस्पैक्ट,ऑव्सर्वेटरी, एलीसियम और समर इस जगह की फेमस पहाड़ियाँ हैं। स्वतन्त्रता के बाद यह जगह कुछ समय तक पंजाब की राजधानी भी रही।

शिमला, प्राचीन विरासत इमारतों के लिए प्रसिद्ध है, जो ब्रिटिश वास्तु-कला शैली का प्रतिनिधित्व करती हैं शिमला में पर्यटकों के देखने के लिए असंख्य जगहें शामिल है जैसे क्राइस्ट चर्च, विसेरेगल लॅाज, माल रोड शिमला आदि।

खैर ये बात तो हुई शिमला की, लेकिन अगर काई बार शिमला को घूम चुके हैं, और अपनी अगली हिमाचल प्रदेश की ट्रिप को रोमांचक और यादगार बनाना चाहते हैं, तो शिमला के आसपास कई खूबसूरत जगहें स्थित हैं, जिनकी सैर आपको अवश्य करनी चाहिए। तो आइये जानते हैं स्लाइड्स में

बरोट

बरोट

Pc:Travelling Slacker
हिमाचल के छुपे हुए खूबसूरत स्थानों में से एक बरोट घाटी का निर्माण उहल नदी पर बिजली परियोजना के लिए गया था, जो धीरे धीरे पर्यटकों के बीच एक हिल-स्टेशन के रूप में लोकप्रिय हो गया है। बरोट घाटी बहुत ही सुंदर घाटी है, जो उंचे उंचे पहाड़ों और पेड़ों से घिरी हुई है, जहां आप शहर के शोर शराबे से दूर खुद के साथ सुकून के पलों को बिता सकते हैं। बरोट घाटी बहुत ही सुंदर घाटी है, जो उंचे उंचे पहाड़ों और पेड़ों से घिरी हुई है, जहां आप शहर के शोर शराबे से दूर खुद के साथ सुकून के पलों को बिता सकते हैं। बरोट घाटी ट्रेकर्स के बीच खासा प्रसिद्ध है, क्यों कि इस घाटी से ही होकर कई ट्रेकिंग रूट गुजरते हैं। अगर आप छोटी ट्रेकिंग करना चाहते हैं तो, बरोट से कोठी ट्रेक करें, जोकि 13 किमी लंबा है और केदार और चीड़ के पेड़ों से होकर गुजरता है। इस ट्रेक के जरिये आप हिमाचल प्रदेश की असल खूबसूरती को निहार सकेंगे।

शिमला से बरोट की दूरी- 206 किमी

शोघी

शोघी

Pc:India Untravelled

शोघी एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्‍टेशन है जो चारों तरफ से सुंदर- सुंदर ओक के वृक्षों से घिरा हुआ है। अगर आप चिलचिलाती गर्मी के साथ-साथ आप प्रकृति की गोद में कुछ दिनों के लिए समा जाना चाहते हैं और जी भर कर प्रकृति की सुंदरता के मज़े लेना चाहते हैं तो इस जगह को अपने हिमाचल प्रदेश की अगली यात्रा में शामिल करना ना भूलें। यह जगह ताज़े फलों के जूस बनाने के लिए भी प्रसिद्ध है। यहाँ के कारखानों में बने ताज़े जूस की चाहत पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। कई मंदिरों के साथ यह जगह ट्रेकिंग और कैंम्पिंग के लिए भी आदर्श जगह है। कैम्पिंग के साथ-साथ यहाँ पक्षियों की कई सुंदर जातियों को देखने का नज़ारा आपको प्राप्त होगा। फोटोग्राफी के लिए, कैंमेपिंग का मज़ा उठाते हुए पक्षियों के सुंदर नज़ारों का दृश्य आपके लिए सबसे उचित होगा।

शिमला से शोघी की दूरी- 13 किमी

धर्मकोट

धर्मकोट

Pc:Dave Kleinschmidt
अगर आप हिमालय की वादियों के बीच शांति चाहते हैं तो आपको धर्मकोट की ओर रुख करना चाहिए। धर्मकोट में जैसे ही आप प्रवेश करेंगे आपको एक पॉजिटिव अनुभूति प्राप्त होगी, हिमाचल का ये खूबसूरत गांव योगस्थान के लिए जाना जाता है। धरमकोट से धौलाधौलाधर पर्वत श्रेणियों और काँगड़ा घाटी का मनोरम दृश्य भी देखा जा सकता है।
शिमला से धर्मकोट की दूरी- 240किमी

रोहरू

रोहरू

Pc:Vivekdewanta

पब्बर नदी के तट पर स्थित रुहरू अपने सेब के बगानों के लिए जाना जाता है। अगर आप एडवेंचर लवर है तो यहां आने पर्यटक इस खूबसूरत जगह ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग और हैन्ड ग्लाइडिंग भी कर सकते हैं।

शिमला से रोहरू की दूरी- 110 किमी

मतियाना

मतियाना

मतियाना से शिमला का रास्ता काफी जंगल भरा है। इस दौरान आप अपनी कार या बस से बर्फ से ढकी हुई चोटियों को देख सकते हैं। गांव मतियाना पहुँचने के बाद हिंदुस्तान-तिब्बत सड़क के घुमावदार और अद्वितीय दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा आप इस गांव में कई सेब के बगानों को भी निहार सकते हैं।
शिमला से मतियाना की दूरी-47किमी

शोजा

शोजा

जालोरी पास से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शोजा समुद्र सतह से 2368 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यहाँ से बर्फ से ढकी हिमालय की श्रेणियों का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है। सेरोलसर झील, रघुपुर किला, वॉटरफॉल पॉइंट, जालोरी पास और तीर्थान घाटी यहाँ के पर्यटन के प्रमुख आकर्षण है। अगर आप इस जगह की अद्भुत सुन्दरत को देखना चाहते हैं, तो शोजा-जलोरी पास के माध्यम से एक ट्रेकिंग का मजा जरुर लें।
शिमला से शोजा की दूरी-156 किमी

फागू

फागू

Pc:Gunit Anand
फागू उन खूबसूरत जगहों में से एक है जहां आप अपनी कार रोक कार थोड़ी देर तक वहां की खूबसूरती को निहारना पसंद करेंगे।पश्चिमी हिमालय से घिरा हुआ फागू कुछ देर के लिए आपको एक असीम शांति का एहसास कराता है। यहां आप घने जंगलों से होते हुए सेब के बगानों,फूलों के खेत और बर्फ से ढकी हुई चोटियों को देख सकते हैं।
शिमला से फागू की दूरी-21 किमी

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स