Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »किसी जन्नत से कम नहीं है हिमाचल का खूबसूरत गांव धनकर

किसी जन्नत से कम नहीं है हिमाचल का खूबसूरत गांव धनकर

अगर आप अपनी ट्रैवलिंग को रोमांचक बनाना चाहते हैं तो आपको हिमाचल के खूबसूरत व अनजान धनकर गांव का सफर जरूर करना चाहिए। चट्टानी पहाड़ियों और घुमावदार रास्तों के साथ यह सैलानियों को काफी ज्यादा रोमांचित करने का काम करता है। समुद्र तल से 3,894 मीटर की ऊंचाई के साथ यह पहाड़ी गांव हिमाचल प्रदेश के ताबो और काज़ा नगरों के मध्य स्थित है।

अपने प्राकृतिक आकर्षणों की वजह से यह गांव सैलानियों का पसंदीदा स्थल बन गया है। इसके अलावा यह गांव आध्यात्मिक तौर से भी काफी ज्यादा मायने रखता है। यहां बहने वाली स्पीति नदी इस स्थल को खास बनाने का काम करती है। इस लेख के माध्यम से जानिए आपको हिमाचल के इस खूबसूरत गांव का भ्रमण क्यों करना चाहिए।

क्यों आएं धनकर ?

क्यों आएं धनकर ?

PC- John Hill

धनकर गांव का भ्रमण करने से पहले आपके मस्तिष्क में यह सवाल जरूर आ सकता है कि यहां क्यों आए जाए ? बता दें कि धनकर गांव आप विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए आ सकते हैं, जैसे कि अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं और कुदरत के अनमोल नजारों को करीब से देखना चाहते हैं तो यहां का भ्रमण आपके लिए एक आदर्श विकल्प रहेगा।

यह स्थल आध्यात्मिक तौर से भी काफी ज्यादा मायने रखता है, अगर आप मानसिक और आत्मिक शांति का अनोखा अनुभव चाहते हैं तो यहां आ सकते हैं।

एडवेंचर के शौकीनों के लिए भी यहां बहुत कुछ है, अगर आप साहसिक रोमांच का आनंद लेना चाहते हैं तो यहां के पहाड़ी इलाकों में ट्रेकिंग और माउंट क्लाइम्बिंग का भी अनुभव ले सकते हैं।

यहां के आकर्षक स्थल

यहां के आकर्षक स्थल

PC- Arup1981

पर्यटन के लिहाज से यह एक खूबसूरत स्थल है, जहां हर किसी को एकबार जरुर आना चाहिए। यहां स्थित धनकर मठ/गोंपा राज्य के चुनिंदा सबसे खास बौद्ध स्थलों में से एक है। आध्यात्मिक एहसास के लिए आप यहां आ सकते हैं।

यह मठ इस क्षेत्र का पुराना और धार्मिक महत्व रखने वाला एक पवित्र स्थल है। इसके अलावा आप स्पीति नदी के खूबसूरत दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं। यह नदी इस पहाड़ी गांव को संवारने का काम करती है।

यहां से दिखाई देते ऊंचे-ऊचे पर्वत ट्रैवलर्स को काफी ज्यादा उत्साहित करते हैं। यह उन पर्यटकों के लिए भी खास माना जाता है जो प्रकृति के साथ एकांत समय व्यतीत करना चाहते हैं। आप यहां की धनकर झील भी देख सकते हैं।

आने का सही समय

आने का सही समय

PC- Sumita Roy Dutta

यह एक खास स्थल है, जहां आप साल के किसी भी महीने आ सकते हैं। यहां का मौसम वर्षभर खुशनुमा रहता है। हालांकि सर्दियों के दौरान बाहरी पर्यटकों का यहां आना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है, क्योंकि इस दौरान ठंड जम कर पड़ती है। अच्छा होगा आप अप्रैल के अंत से लेकर अक्टूबर के शुरुआती दिनों के दौरान आएं।

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC- Sumita Roy Dutta

हवाई मार्ग - चूंकि धनकर एक पहाड़ी गांव है इसलिए यहां आने का सबसे सटीक माध्यम हवाई मार्ग है। यहां का नजदीकी हवाईअड्डा कुल्लू-मनाली में स्थित है जिसकी दूरी धनकर से 285 कि.मी की दूरी है। हवाईअड्डे से आप कैब के माध्यम से यहां तक पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग - अगर आप चाहे हैं तो यहां सड़क मार्गों के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं। जिसके लिए आपको पहले ताबो(32 कि.मी) और काज़ो(34कि.मी) नगर पहुंचना होगा, जहां से आप धनकर के लिए कैब या बस सेवा ले सकते हैं।

रेल मार्ग - अगर आप चाहें तो यहां रेल मार्ग के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं। यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगिंदर रेलवे स्टेशन है। जो धनकर से 400 कि.मी की दूरी पर स्थित है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X