Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »छत्तीसगढ़ : रिफ्रेशिंग एहसास के लिए करें तीरथगढ़ जलप्रपात की सैर

छत्तीसगढ़ : रिफ्रेशिंग एहसास के लिए करें तीरथगढ़ जलप्रपात की सैर

By Namrata Shatsri

छत्तीसगढ़ कई खूबसूरत झरनों से भरा है और इसी वजह से इसे सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार किया गया है। मैदानी क्षेत्रों से लेकर झरनों तक सब आंखों को आकर्षित करते हैं। इस राज्‍य में पर्यटकों के देखने लायक बहुत कुछ है। ऐसा ही एक झरना है जो स्‍थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है, उसका नाम है तीरथगढ़ झरना। ये देखने में बहुत खूबसूरत है। ऊंचे पहाड़ों से गिरता पानी पर्यटकों के मन, मस्तिष्‍क और आत्‍मा को शांत कर देता है।

अगर आप छत्तीसगढ़ में किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां आप अपने परिवार और दोस्‍तों के साथ रिलैक्‍स कर सकते हैं तो आप इस खूबसूरत झरने का टूर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं तीरथगढ़ झरने के बारे में और किस तरह यहां पहुंचा जा सकता है।

तीरथगढ़ झरने आने का सही समय

तीरथगढ़ झरने आने का सही समय

PC- Aashishsainik

गर्मी के मौसम में भले ही तीर्थगढ़ झरने का मौसम बहुत गर्म रहता हो लेकिन फिर भी यहां इस समय पर्यटकों का तांता लगा रहता है। ये जगह हरियाली से सराबोर है और इसका वातावरण बहुत शांत और सुंदर है।

हालांकि अगर आप इस जगह की सबसे ज्‍यादा सुंदर नज़ारे को अपनी आंखों में बसाना चाहते हैं तो आपको अक्‍टूबर से लेकर मार्च के बीच में यहां आना चाहिए। इस समय तीरथगढ़ झरने का नज़ारा देखने का लायक होता है इसलिए आपको इस दौरान यहां आना चाहिए।

इस झरने के बारे में अहम जानकारी

इस झरने के बारे में अहम जानकारी

PC- RISHI PANDEY

छत्तीसगढ़ के बस्‍तर जिले में कांगेर नदी पर स्थित तीरथगढ़ झरने की ऊंचाई 299 फीट है। ये कांगेर घाटी नेशनल पार्क का हिससा है और ये खूबसूरत जंगलों और प्रचुर वनस्‍पति और वन्‍यजीवों से घिरा है। चूंकि, ये जगह बहुत खूबसूरत है इसलिए पर्यटक यहां पर फोटोग्राफी का भी बहुत मज़ा लेते हैं। यहां की हवा में एक अलग सा ही नशा घुला है।

ये जगह प्राकृतिक छटाओं से घिरी है और यहां का पानी दूधिया है। यहां आकर आपको दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह पर होने का अहसास होगा। प्रकृति का ऐसा खूबसूरत नज़ारा कोई भी प्रकृति प्रेमी भूलना मिस नहीं करना चाहेगा।

आसपास के दर्शनीय स्‍थल

आसपास के दर्शनीय स्‍थल

PC-RISHI PANDEY

तीरथगढ़ झरने की आपकी यात्रा और भी रोचक हो सकती है अगर आप इसके आसपास के स्‍थल भी देखें तो। यहां पर और भी कई खूबसूरत और शानदार जगहें हैं जो पर्यटकों के मन को भा सकती हैं। कांगेर घाटी नेशनल पार्क का हिस्‍सा हे तीरथगढ़ झरना जोकि प्रकृति के कई हीरों से सजा है। यहां पर झरनों से लेकर जंगल और गुफाएं देख सकते हैं।

यहां पर कोतूमसर गुफा, भैंसा दरहा, दांडक गुफा, कैलाश गुफाएं, चित्रकूट झरना और कई अन्‍य शांतिपूर्ण स्‍थल हैं जैसे नदियों के बांध और मिनी पूल आदि। तीरथगढ़ झरने के क्षेत्र में पक्षियों को भी निहार, फोटोग्राफी और मेडिटेशन कर सकते हैं। हरियाली और खूबसूरती से भरी इस जगह पर मेडिटेशन करके आपको भी बड़ा मज़ा आएगा।

तीरथगढ़ झरने पर क्‍या मिलेगा

तीरथगढ़ झरने पर क्‍या मिलेगा

PC- RISHI PANDEY

तीरथगढ़ झरने पर आपको वो सब मिलेगा जिसकी तलाश एक प्रकृति प्रेमी को रहती है और फोटोग्राफर्स तो हमेशा ऐसी जगह ढूंढते रहते हैं। वहीं दूसरी ओर इस झरने के आसपास का बहुत खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है। इस घाटी का वातावरण बहुत शांत है और यहां आकर आपके मन को भी शांति की अनुभूति होती है।

कैसे पहुंचे तीरथगढ़ झरना

कैसे पहुंचे तीरथगढ़ झरना

PC-Sbhalgotra

वायु मार्ग द्वारा : छत्तीसगढ़ के बस्‍तर जिले के तीरथगढ़ झरने तक पहुंचने का सबसे बेहतरीन रास्‍ता है कि आप रायपुर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लें और यहां से कांगेर घाटी नेशनल पार्क तक के लिए कैब करें। यहीं पर ये झरना स्थित है। रायपुर एयरपोर्ट से इस झरने की दूरी 320 किमी है।

रेल मार्ग द्वारा : कांगेर घाटी नेशनल पार्क के लिए कोई सीधी ट्रेन उपलब्‍ध नहीं है। हालांकि, आप इसके नज़दीक स्थित जगदलपुर तक ट्रेन ले सकते हैं। नेशनल पार्क और जगदलपुर की दूरी 30 किमी है।

सड़क मार्ग द्वारा : सड़क मार्ग द्वारा कांगेर नेशनल पार्क आसानी से पहुंच सकते हैं। एक बार नेशनल पार्क पहुंचने के बाद आप यहां जगलों में ट्रैक कर सकते हैं और इसके पहाड़ी क्षेत्रों में ट्रै‍क करके तीरथगढ़ झरने तक पहुंच सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X