» »असम के बेहतरीन स्‍थल

असम के बेहतरीन स्‍थल

By: Namrata Shatsri

पूर्वोत्तर भारत में प्रवेश करते समय सबसे पहले असम राज्‍य पड़ता है जोकि चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। ये राज्‍य एशिया के पहले तेल के कुएं के लिए भी जाना जाता है। पूर्व में हिमालय के दक्षिण छोर पर स्थित असम में ब्रह्मपुत्र घाटी और बराक घाटी के साथ कार्बी अंगलोंग और दीमा हसाओ है।

पूर्वोत्तर भारत की 5 सबसे शानदार झीलें

भारत में सेवन सिस्‍टर्स स्‍टेट्स में से एक असम भी है जो सालभर पर्यटकों के लिए खुला रहता है। चिलचिलाती गर्मी और कड़ाके की ठंड से बचने के लिए असम सबसे बेहतर जगह है। आइए एक नज़र डालते हैं इस खूबसूरत राज्‍य की बेहतरीन जगहों पर।

उमानंदा

उमानंदा

गुवाहाटी के दिल में बसी उमानंदा एशिया के सबसे छोटे नदी द्वीपों में से एक है। घाट पर कई बाज़ार लगे और यहां से ब्रह्मपुत्र का खूबसूरत नज़ारा भी दिखाई देता है। यहां पर सुबह सूर्योदय का दृश्‍य बेहद मनोरम होता है जो आपको ताउम्र याद रहेगा।

नामेरी नेशनल पार्क

नामेरी नेशनल पार्क

प्रकृति प्रेमियों को नामेरी नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए। ये पार्क पखुई वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य की सीमा पर है और इस पार्क का नज़ारा बहुत शानदार है। इस पार्क में कई तरह के एडवेंचर जैसे वॉटर राफ्टिंग से लेकर ट्रैकिंग कर सकते हैं। यहां कई नदियां बहती हैं और ये पार्क इस राज्‍य का प्रमुख पर्यटन आकर्षण है। पूर्वोत्तर क्षेत्र में ये लोकप्रिय ट्रैकिंग ट्रेल भी है।Pc: Udit Kapoor

दिग्‍बोई

दिग्‍बोई

तिनसुकिया जिले में स्थित दिग्‍बोइ में 19वीं शताब्‍दी में क्रूड ऑयल का जन्‍म हुआ था। इसे ऑयल सिटी के नाम से भी जाना जाता है। ये जगह इतिहास की किताबों में विशेष महत्‍व रखती है क्‍योंकि यहां से दिग्‍बोई युद्ध कब्रिस्‍तान बसा है। ये जगह आपको द्वितीय विश्‍व युद्ध की याद दिला देगी।

इसके अलावा प्रकृति प्रेमियों को दिग्‍बोई में समृद्ध वनस्‍पति और जीव भी देखने को मिलेंगें। इसके अलावा यहां का 18 होल गोल्‍फ कोर्स भी बहुत मशहूर है।

बारपेटा

बारपेटा

बारपेटा को असम का आध्‍यात्मिक केंद्र माना जाता है। यहां पर एक अलग भाषा असमिया बोली जाती है। ये जगह निओ वैष्‍णव सतरा और थांस के लिए प्रसिद्ध है। बारपेटा शांति और अमन का बेहतरीन मिश्रण है। इस आध्‍यात्मिक शहर पहुंचने का सबसे सही साधन बस है।

नॉर्थ कच्‍छर पर्वत

नॉर्थ कच्‍छर पर्वत

नॉर्थ कच्‍छर पर्वत खूबसूरत झरनों के लिए प्रसिद्ध है और यहां पर दीमा और हसाओ नामक जनजाति के लोग रहते हैं। प्रकृति प्रेमियों को इस जगह से निश्‍चित ही प्रेम हो जाएगा।

शानदार पहाड़ों से घिरी ये जगह हैफ्लोंग से जुड़ी है जोकि पहाड़ों का मुख्यालय माना जाता है। गुवाहाटी से यहां तक के लिए आपको हर तरह की परिवहन सुविधा मिल जाएगी।Pc:Unknown

उमिमाम झील / बारापानी

उमिमाम झील / बारापानी

ये खूबसूरत झील गुवाहाटी और शिलॉन्‍ग को जोड़ने वाली सड़क के किनारे बहती है। बारापानी का मतलब है विशाल पानी। इस जगह पर ठंडी हवा के बीच सूर्यास्‍त का नज़ारा देखते हुए शाम बिता सकते हैं। बारापानी में अनेक व्‍यॅप्‍वॉइंट्स हैं।Pc:Masrur Ashraf