Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारत के कुछ चुनिंदा वीकेंड गेटवेज जहां जाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे आप

भारत के कुछ चुनिंदा वीकेंड गेटवेज जहां जाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे आप

कहते हैं कि दुनिया का शायद ही कोई इंसान होगा, जिसने पूरी भारत की यात्रा की होगी। कारण भी है, भारत में इतनी खूबसूरत जगहें है, जहां पहुंच पाना हर किसी के बस की बात नहींं। अब ऐसा नहीं है कि आप वहां जा नहीं सकते। लेकिन कई ऐसी जगहें जिनके बारे में पर्यटकों को पता नहीं होता, जिसके चलते वे वहां की सैर नहीं कर पाते। या कभी-कभार वहां चले तो जाते हैं लेकिन वहां की खूबसूरत जगहों के बारे में जानकारी ना होने के कारण वहां से बिना घूमे वापस चले आते हैं। तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी ही चुनिंदा जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपना वीकेंड मना सकते हैं।

आगरा (उत्तर प्रदेश)

अगर भारत में वीकेंड गेटवेज की बात की जाए तो सबसे पहला नाम हमारे जहन में आगरा का आता होगा। हो भी क्यूं ना, यहां दुनिया का सातवां अजूबा जो स्थित है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सफेद संगमरमर से बने प्रेम के प्रतीक ताजमहल की। आपके लिए ये एक बेहतरीन वीकेंड गेटवेज साबित हो सकता है। यहां की एक और मशहूर चीज है और वो है यहां का स्वादिष्ट पेठा।

tajmahal

दिल्ली

दिल्ली दिलवालों का शहर कहा जाता है। ये देश की राजधानी भी है। यहां की ऐतिहासिक इमारतें, मंदिर, बाजार देशभर में सुप्रसिद्ध है। अगर आप दिल्ली में शांत वाले माहौल में जाने की सोच रहे तो आप लोटस टेंपल जाइए और अगर आपको शोर-गुल पसंद है तो आप चांदनी-चौक जाइए। इसके अलावा यहां लाल किला, इंडिया गेट, अक्षरधाम मंदिर, जामा मस्जिद आदि बहुत सी जगह है, जहां आप घूमने जा सकते हैं।

india gate

जयपुर

'गुलाबी शहर' के नाम से सुप्रसिद्ध यह शहर राजस्थान में स्थित है। यहां ऐतिहासिक किला व प्राचीन इमारत आपको देखने को मिल जाएंगी। जयपुर में सबसे ज्यादा अगर कुछ प्रसिद्ध है तो वो है 'हवा महल'। कहा जाता है कि अगर आपने जयपुर में आकर 'हवा महल' नहीं देखा तो क्या देखा। इसके अलावा यहां सिटी पैलेस, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, जल महल, पिंक सिटी बाजार, अंबेर किला आदि स्थान है, जहां जाकर आप अपनी यादों में इसे शामिल कर सकते हैं।

hawa mahal

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग भी भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां हरे-भरे चाय के बागान आपको मोहित कर देंगे। इसके अलावा यहां की टाइगर हिल, टॉय ट्रेन, पद्मजा नायडू हिमालयन जू़लॉजिकल पार्क आदि आपका ध्यान अपनी ओर खींचती है।

darjiling

गोवा

जैसे ही हम किसी समुद्र के किनारे की बात करते हैं, वैसे ही हमारे मन में पहला नाम गोवा का आता है। यहां आप किसी भी मौसम में आ सकते हैं। आप गोवा में क्लब का शानदार अनुभव ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां चर्च व मंदिर भी मिलेंगे। सबसे खास बात, अगर आप नॉन-वेज के दिवाने हैं तो आप यहां प्रसिद्ध सी-फूड का भी आनंद ले सकते हैं।

goa sunset

कन्याकुमारी

कन्याकुमारी की सबसे खास बात यह है कि यह तीनों ओर से समुद्र से घिरा हुआ है। यहां आप शाम के समय सूर्यास्त होते हुए देख सकते हैं, जो आपको एक शानदार यादों की सैर कराएगा। इसके अलावा यहां- विवेकानंद रॉक मेमोरियल, थिरुवल्लुवर मूर्ति, भगवती अम्मन मंदिर, कन्याकुमारी बीच और पदम्नाभापुरम महल का लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं, अगर दक्षिण भारतीय व्यंजनों के शौकीन है तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

vivekananda rock memorial

वाराणसी (काशी)

अगर आप धार्मिक प्रवृत्ति के है तो आपको काशी की सैर जरूर करनी चाहिए। यहां के 'सुबह-ए-बनारस' से लेकर 'शाम की आरती' तक आपको एक सुखद अनुभव मिलेगा, जिसे आप शब्दों में व्याख्यित नहीं कर सकते। यहां के मंदिर विश्व-भर में प्रसिद्ध है। यहां का काशी विश्वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यहां सुबह की शुरुआत भी मंदिर की घंटियों के साथ होती है और दिन का अंत भी।

ganga aarti, kashi

उदयपुर (लेक सिटी)

उदयपुर अपने शानदार महलों के लिए जाना जाता है। यहां आपको राजा-महाराजाओं वाली अनुभूति होगी। यहां पर सिटी पैलेस, सज्जनगढ़ पैलेस, विन्टेज कार म्यूजियम, सहेलियों की बाड़ी, दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन व पिचोला झील जेसी शानदार जगहें है, जो आपके वीकेंड को और भी बेहतरीन बना सकती है।

city palace, lake city udaipur

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X