• Follow NativePlanet
Share
» »बजट फ्रेंडली कॉलेज ट्रिप के लिए इन जगहों का बनाएं प्लान

बजट फ्रेंडली कॉलेज ट्रिप के लिए इन जगहों का बनाएं प्लान

कहते हैं कि किसी भी चीज को जानने और समझने के लिए उसके करीब जाना बेहद जरूरी है...और ट्रेवलिंग कुछ इसी खास अनुभव का नाम है। यात्रा ज्ञान के विस्तार के साथ-साथ शरीर में नई ऊर्जा को स्थान देती है। इसलिए आपको ट्रेवलर ज्याद स्मार्ट और अनुभवी दिखेंगे। वैसे गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है, ऐसे में लोग चाहेंगे उन स्थानों की सैर करना जो उन्हें तपती गर्मी में राहत के साथ-साथ रोमांच का भी आनंद दे।

यह खास लेख कॉलेज के छात्रों पर ज्यादा केंद्रित है, जो परीक्षाओं की समाप्ति के बाद घूमने-फिरने के लिए शानदार जगहों का प्लान बना रहे हैं। इस लेख में भारत की उन खास जगहों को शामिल किया गया है जहां का प्लान कॉलेज के छात्र बेहद कम बजट में बना सकते हैं। आइए जानते इन बजट फ्रेंडली स्थानों के बारे में।  

अमृतसर का प्लान

अमृतसर का प्लान

PC- Jasleen Kaur

पंजाब का अमृतसर शहर कॉलज ट्रिप के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। धार्मिक स्थल के साथ-साथ अमृतसर और भी कई मायनों में खास माना जाता है। दिल्ली और आसपास के इलाकों के छात्र इस दौरान यहां का प्लान बना सकते हैं। अमृतसर शहर अपने विश्व विख्यात स्वर्ण मंदिर के लिए जाना जाता है। धार्मिक आस्था से जुड़े देश-विदेश के श्रद्धालु यहां मत्था टेकने जरूर आते हैं।

यहां परोसे जाने वाला स्वादिष्ट लंगर चखने के लिए रोजाना हजारों की भीड़ उमड़ती है। इसके अलावा आप यहां अन्य जगहों की सैर का भी प्लान बना सकते हैं।

ऋषिकेश का प्लान

ऋषिकेश का प्लान

PC- Fred Hsu

कॉलेज छात्रों के लिए ऋषिकेश कोई नई जगह नहीं हैं, कॉलेज ट्रिप के लिए यह प्राकृतिक जगह काफी खास मानी जाती है। ऋषिकेश अपनी आध्यात्मिक गतिविधियों के साथ-साथ एडवेंचर के लिए भी जाना जाता है, जिसमें सबसे अहम भूमिका पहाड़ों से आती गंगा नदी निभाती है। आप यहां जंगल एडवेंचर के साथ-साथ वाटर एडवेंचर का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

ऋषिकेष रिवर रॉफ्टिंग के लिए बेहद खास माना जाता है। इसके अलावा आप यहां रॉक क्लाइंबिंग, वैली क्रॉसिंग, ट्रेकिंग आदि एडवेचंर का आनंद ले सकते हैं।

इन गर्मियों करें चेन्नई की इन खास जगहों की सैर

गोवा का प्लान

गोवा का प्लान

PC- Vijay Tiwari

गोवा भारत का विदेशी नगर कहा जाता है। भारत आने वाले ज्यादातर सैलानी गोवा में समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं। गोवा कॉलेज ट्रिप के लिए बेहद खास माना जाता है। यहां आप अपने दोस्तों के साथ किसी भी समय प्लान बना सकते हैं। अगर आप रोमांच से भरे समुद्री तटों की सैर करना चाहते हैं तो गोवा जरूर आएं।

खूबसूरती के लिए गोवा के बीच विश्व विख्यात हैं। इसके अलावा आप यहां अंडर वाटर एक्टिविटी का भी आनंद उठा सकते हैं। यहां आपको स्कूबा डाइविंग के लिए बहुत से शानदार प्वाइंट मिल जाएंगे।

रहस्य : दरगाह का यह रहस्यमयी पत्थर विज्ञान को दे चुका है चुनौती



बिनसर का प्लान

बिनसर का प्लान

PC- Rajborah123

उत्तराखंड के अल्मोड़ा स्थित बिनसर एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां का प्लान आप साल के किसी भी महीने बना सकते हैं। इन गर्मियों कॉलेज ट्रिप के लिए बिनसर एक आदर्श विकल्प हो सकता है। बिनसर समुद्र तल से लगभग 2412 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। अल्मोड़ा से यहां तक की दूरी मात्र 35 किमी की रह जाती है।

बिनसर अपनी शानदार प्राकृतिक आबोहवा के लिए जाना जाता है, आप यहां हरी-भरी घाटियों के साथ हिमालय की ऊंची चोटियों को भी देख सकते हैं।

यहां आप केदारनाथ चोटी, त्रिशूल पर्वत, शिवलिंग और नंदा देवी चोटियों को आसानी से देख सकते हैं। कॉलेज के दोस्तों के साथ काफी कम बजट में आप यहां का प्लान बना सकते हैं।

दक्षिण भारत में इन समर एडवेंचर का लें रोमांचक आनंद

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

PC- Sayanti Sikder

उत्तराखंड स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क विश्व के बेहद खास पहाड़ी राष्ट्रीय उद्यानों में आता है। जहां का प्लान आप इन गर्मियों के दौरान अपने कॉलेज के दोस्तों के साथ बना सकते हैं। वन्य जीवन को करीब के देखने और जंगल एडवेंचर के लिए कॉर्बेट नेशनल पार्क एक आदर्श विकल्प है।

आप यहां रिवर क्रासिंग, रैपलिंग आदि एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क बंगाल टाइगर के लिए खास जाना जाता है। इसके अलावा आप यहां हिरन, चीतल, शेर, पांडा, काकड़, नीलगाय, हाथी, भालू, बाघ, चीता आदि जानवरों को भी देख सकते हैं।अहमदाबाद की प्रेतवाधित गलियां, दिन में भी नहीं भकटता कोई

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स