» »इस वीकेंड घूमे बेंगलुरु की खूबसूरत झील कोमाघट्टा

इस वीकेंड घूमे बेंगलुरु की खूबसूरत झील कोमाघट्टा

By: Namrata Shatsri

बेंगलुरु भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है..साथ ही रहने के लिहाज से भी यह शहर सबसे बेहतर माना जाता है। यहां आप बेहतरीन शॉपिंग से लेकर लजीज फ़ूड स्ट्रीट्स का स्वाद चख सकते हैं..इसके अलावा वीकेंड्स पर एमजी रोड पर पार्टी करना, मॉल में फिल्‍में देखना और लालबाग के गार्डन में घूमने जैसी कई चीज़ों का मज़ा आप वीकएंड पर यहां ले सकते हैं।

ये हैं कारण..जो बेंगलुरु को बनाता है दूसरे शहरों से एकदम अलग और जुदा

हालांकि, इस शहर के ऐसी कई गलियां और नुक्‍कड़ हैं जिनके बारे में आप जानते नहीं हैं लेकिन यहां खूब मस्‍ती की जा सकती है। आमतौर पर यहां के सभी प्रसद्धि स्‍थलों पर भारी भीड़ देखने को मिलती है और वीकएंड पर तो यहां पैर रखने की भी जगह नहीं होती है।

kommaghatta lake bangalore

PC: Srushti

बैंगलोर में रहने का अपना ही एक खास मज़ा है जो आपको भारत के किसी और शहर में रहने पर नहीं आएगा। बैंगलोर शहर के मुहाने पर रहने पर आप मंचिनबेले बांध, चुंची झरने जैसी कई अद्भुत जगहों का आनंद ले सकते हैं।

सुसाइड से लेके इंजीनियरोंं की संख्या तक सिगरेट से लेके पब और बार सब में नंबर 1 है बैंगलोर

बैंगलोर में कई छोटी और सुंदर झीलों की भरमार है। इन झीलो में हेब्‍बल, बेल्‍लनदूर और शहर के छोर पर स्थित उल्‍सूर का नाम शामिल है। आजकल प्रदूषण की वजह से आपको मुश्किल से ही बैंगलोर शहर में कोई झील देखने को मिलेगी। हालांकि केंगेरी में स्थित बेहद खूबसूरत झील कोम्‍माघट्टा को आप देख सकते हैं। ये एनआईसीई रोड़ के पास स्थित है।

kommaghatta lake bangalore

PC: Srushti

ये काफी शांत और सुंदर झील और इसके आसपास का रास्‍ता भी अच्‍दा है। यहां बैठने के लिए पेड़ों की छांव और बगीचे भी मिलेंगें। झील के बीच में आपको पेड़ों का घना जंगल भी देखने को मिलेगा जहां कई पक्षी और शाम के समय खूबसूरत नज़ारा आपको आ‍कर्षित करेगा।

पक्षियों को देखने के लिए ये झील बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर आपको पेलिकन, बत्तख, बाया वीवर, नाइट हेरॉन्‍स जैसे कुछ पक्षी देखने को मिलेंगें। पानी में तैरते हुए पक्षियों को आप यहां आराम से बैठकर देख सकते हैं। बैंगलोर के दूरदराज क्षेत्र में स्थित होने के कारण इस जगह पर आपको बहुत कम लोग देखने को मिलेंगें।

Kommaghatta Lake In Bangalore

आप इस पूरी जगह को 2 घंटे में देख सकते हैं। ये जगह अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मशहूर है। यहां पर आपको झील के आसपास छोटे-छोटे जल निकाय भी देखने को मिलेंगें। पानी में सांप भी देखने का मिल सकते हैं।

तो क्या राजपूतों को हराकर, शिव मंदिर तोड़ने के बाद हुआ था ताजमहल का निर्माण

यहां पर पार्क में आपको बैठने के लिए आरामदायक सीटें भी मिलेंगीं। बादलों के पीछे छिपे सूरज को देखने के लिए ये जगह सबसे बेहतर है। आप बस यहां बैठकर इस नज़ारे का लुत्‍फ उठा सकते हैं। मॉनसून के दौरान इस झील का बड़ा खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है। इस दौरान हल्‍की-हल्‍की बारिश में झील और इसके आसपास का सौंदर्य और बढ़ जाता है।

kommaghatta lake bangalore

इस झील तक पहुंचने के लिए आप केंगेरी जाने वाली बीएकटीसी की बस जैसे कि 221 ओर 401एम आदि ले सकते हैं या फिर आप लेक रोड़ से भी यहां पहुंच सकते हैं। ये रोड़ इस झील के काफी नज़दीक है। ये खूबसूरत झील मुख्‍य सड़क से जुड़ा हुआ है यहां पर बहुत कम मानव हस्‍तक्षेप हुआ है।

Please Wait while comments are loading...