Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »दिल्ली एनसीआर में फ्री में घूमने वाली जगहें, जो आपका दिन बना देंगी

दिल्ली एनसीआर में फ्री में घूमने वाली जगहें, जो आपका दिन बना देंगी

यूं तो दिल्ली में घूमने लायक काफी कुछ है लेकिन यहां के कुछ ऐसे स्थान है, जो हमेशा से ही पर्यटकों के दिलों में बसते हैं। कुछ ऐसे ही यहां के लोग भी है, इसीलिए तो दिल्ली को दिलवालों का शहर भी कहा जाता है। पर्यटन के लिहाज से देखा जाए तो यहां का लालकिला, हुमायूं का मकबरा, जामा मस्जिद, जंतर-मंतर व लोटस टेंपल जैसे कई स्थान है। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं दिल्ली एनसीआर के उन स्थानों के बारे में, जहां आपको जाने के लिए प्रवेश शुल्क को देने की आवश्यकता नहीं है या यूं कहे कि वहां का प्रवेश शुल्क निशुल्क के बराबर है।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय

दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय यानी कि नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, भारतीय पारंपरिक कला देखने वालों के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह है। साल 1954 में स्थापित इस संग्रहालय का शाही भवन तत्कालीन जयपुर के महाराजाओं का शाही आवास हुआ करता था। यहां चित्रकारी का शानदार संग्रह है जिनमें से कुछ पेंटिंग 150 साल से भी पहले के हैं, जो आज भी यहां सुरक्षित है। ये सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है और सोमवार के दिन इस गैलरी में अवकाश रहता है।

National Museum of Modern Art

हजरत निजामुद्दीन दरगाह में कव्वाली सुनना

लोकप्रिय सूफी संत शेख निजामउद्दीन औलिया का दरगाह दिल्ली में हुमायूं के मकबरे के समीप स्थित है। यहां हर महीने हजारों श्रद्धालु आते हैं और वर्तमान समय में इस दरगाह का काफी नवीनीकरण किया गया है। निजामुद्दीन औलिया के वंशज ही दरगाह की पूरी देखभाल करते हैं। हर पर शाम के पहर में होने वाली कव्वाली श्रद्धालुओं के आकर्षण एक मात्र केंद्र होती है, जिसे देखने के लिए काफी दूर-दूर से भी लोग आते हैं। दरगाह में कव्वाली सुनने के लिए आप गुरुवार को जाएं, इस दिन सुबह 6:00 बजे से शाम 7.30 बजे तक और रात 9:00 बजे से 10.30 बजे तक कव्वाली सुनने को मिलेगा। इसके अलावा आप दरगाह की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो सूफी संत अमीर खुसरो के उर्स यानि पुण्यतिथि पर जाएं।

Hazrat Nizamuddin Dargah

लोधी कॉलोनी में साइकिलिंग का आनंद

कुछ समय पहले तक जिस लोधी कॉलोनी की पहचान सरकारी अफसरों और घरों से होती थी, वो अब देश की पहली आर्ट डिस्ट्रिक्ट बन गई है और दुनिया में भारत का गौरव बढ़ा रही है। यहां पर साइकिलिंग का आनंद ले सकते हैं, इसके लिए आपको कोई चार्ज पेय नहीं करना पड़ता। यहां साइकिलिंग करना एक खूबसूरत अनुभव से कम नहीं है।

Lodhi Colony

इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन की सैर

भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन यानी कि भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन एक राष्ट्रीय निकाय है, जो हिमालय में उच्च ऊंचाई पर पर्वतारोहण और रॉक क्लाइंबिंग अभियानों का आयोजन और समर्थन करता है। यहां घूमना मानो हिमालय को महसूस करने के बराबर है। अगर आप दिल्ली आए तो एक बार यहां जरूर आएं। यहां प्रवेश शुल्क का कोई चार्ज नहीं है, ये बिल्कुल निशुल्क है।

Indian Mountaineering Foundation

ओखला बर्ड सेंचुरी का भ्रमण

ओखला बर्ड सेंचुरी यानी कि ओखला पक्षी विहार, दिल्ली के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। इसके हरे-भरे जंगल के भीतर सैकड़ों प्रजातियों के पक्षियों का बसेरा और उनकी चहचाहट की मधुर आवाज पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है। यहां रोजाना हजारों सैलानी आते हैं।

Okhla Bird Century

Read more about: delhi दिल्ली
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X