» »घूमने जा रहे हैं दिल्ली, तो इन जगहों से शॉपिंग करना कतई ना भूले

घूमने जा रहे हैं दिल्ली, तो इन जगहों से शॉपिंग करना कतई ना भूले

By: Namrata Shatsri

भारत की राजधानी दिल्‍ली देश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। ऐतिहासिक इमारतों, किलों और शॉपिंग मार्केट से भरे दिल्‍ली शहर में आप कभी भी बोर नहीं हो सकते हैं। ये शहर अपनी विभिन्‍नता और संस्‍कृति से बड़ी आसानी से यहां आने वाले लोगों को प्रभावित करता है। दोस्‍तों के साथ मस्‍ती करने के लिए दिल्‍ली में बहुत कुछ है।

भारत के 8 प्रमुख बाज़ार

हालांकि, इस लेख में आज हम आपको दिल्‍ली की प्रमुख मार्केट के बारे में बताएंगें। देशभर से लोग दिल्‍ली में खासतौर से खरीदारी के लिए आते हैं क्‍योंकि इस शहर में आपकी हर जरूरत का सामान किफायती दाम में मिल जाता है।

अगर आपने चांदनी चौक में शॉपिंग नहीं की तो क्या किया

दिल्‍ली की कुछ मार्केट शॉपिंग के लिए बहुत लो‍कप्रिय हैं और आज हम आपको दिल्‍ली की ऐसी 7 मार्केट के बारे में बताएंगें तो अलग-अलग कारणों से लोकप्रिय हैं।

नेहरू प्‍लेस - कंप्‍यूटर मार्केट

नेहरू प्‍लेस - कंप्‍यूटर मार्केट

कंप्‍यूटर से जुड़ी हर चीज़ आपको नेहरू प्‍लेस मार्केट में मिल जाएगी। इसे गैजेट्स का मक्‍का कहा जाता है। नेहरू प्‍लेस की दुकानों में लेटेस्‍ट हार्डवेयर, ग्राफिक कार्ड से लेकर कंप्‍यूटर को अपडेट करने की हर चीज़ मिलेगी।

इन दुकानों में आपको किफायती दाम में मिल सकते हैं और अगर आपको कंप्‍यूटर का ज्ञान है तो आपको यहां मोलभाव करने में भी मदद मिलेगी। अगर आपको यहां अपनी जरूरत का सामान नहीं मिलता है तो यहां के विक्रेता आपकी मांग पर कुछ दिनों में आपकी जरूरत का सामान मंगवा देते हैं।PC: Thousandways

पालिका बाज़ार - अंडरग्राउंड मार्केट

पालिका बाज़ार - अंडरग्राउंड मार्केट

पालिका बाज़ार एक अंडरग्राउंड मार्केट है जहां हज़ारों दुकानें हैं। ये मार्केट दिल्‍ली के क्‍नॉट प्‍लेस में स्थित है। इस मार्केट में मुख्‍य रूप से इलेक्‍ट्रिेक उपकरण और कपड़े मिलते हैं।

अगर आप मोलभाव में माहिर हैं तो पालिका बाज़ार में आपको बहुत कुछ मिल सकता है। यहां पर दुकानदार 50 प्रतिशत तक दाम कर सकते हैं और यहां की सस्‍ती चीज़ों को देखकर आपको हैरानी भी होगी।

PC: Nicolas Sanguinetti

कमला बाज़ार - खाने के शौकीन

कमला बाज़ार - खाने के शौकीन

फैशन हब के अलावा कमला बाज़ार की मार्केट में सड़कों पर स्‍पाइसी स्‍ट्रीट फूड और स्‍वादिष्‍ट खाने का मज़ा भी ले सकते हैं। दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के के नॉर्थ कैंपस में स्थित कमला बाज़ार दिल्‍ली के युवाओं के बीच हैंगआउट करने का पसंदीदा स्‍थल है।

कमला बाज़ार की स्‍ट्रीट शॉप में आलू टिक्‍की और छोले भठूरे जरूर खाएं। यहां पर एसेसरीज़, कपड़े और भी बहुत कुछ किफायदती दाम में मिलेगा। इसके अलावा आप कमला बाज़ार में दिल्‍ली की स्‍ट्रीट चाट का मज़ा भी ले सकते हैं।PC: Harsh Agrawal

दरिया गंज - किताबों के लिए

दरिया गंज - किताबों के लिए

पुरानी दिल्‍ली में स्थित दरियागंज में रविवार के दिन संडे बुक मार्केट लगती है। यहां पर आपको नई, पुरानी और पढ़ी हुई हर तरह की किताबें हर भाषा में मिल जाएंगीं। दरियागंज की सड़क पर ये मार्केट कई किलोमीटर तक फैली रहती है।

अच्‍छी किताब पाने के लिए इस मार्केट में सुबीह 9.30 बजे से पहले आएं। यहां पर कुछ विक्रेता किताबों को किलोग्राम के आधार पर भी बेचते हैं और कुछ 2 और 3 के सैट पर बेचते हैं। किताबों के लिए बैग जरूर लेकर आएं और सा‍थ मे पानी की बोतल और कुछ स्‍नैक्‍स भी रखकर लाएं।PC:Koshy Koshy

सरोजनी नगर - स्‍टाइलिश चीज़ों के लिए

सरोजनी नगर - स्‍टाइलिश चीज़ों के लिए

सरोजनी नगर को दिल्‍ली का फैशन हब माना जाता है और यहां पर शॉपिंग करना हर लड़की को पसंद है। इस मार्केट में आपको हर तरह के फैशन के कपड़े मिल जाएंगें। इस मार्केट में ब्रांडेड कपड़े और एसेसरीज़ मिलती है। इस मार्केट की खास बात यह है कि यहां पर आपको वो सब कुछ मिलेगा जो अन्‍य जगहों पर उपलब्‍ध नहीं होता है।

सरोजनी नगर की एक ही मार्केट में आपको ट्रेंडिंग कपड़ों से लेकर जूते और एसेारज़ सब मिल जाएगा। अगर आप मोलभाव में अच्‍छी हैं तो आपको यहां कई अच्‍छी चीज़ें कम दाम में मिल सकती हैं। ये मार्केट सुबह 10 बजे से रात के 9 बजे तक खुली रहती है और सोमवार के दिन ये बंद रहती है।PC: Priyadarshi Ranjan

पहाड़ गंज - एक जगह पर मिलेगा सब कुछ

पहाड़ गंज - एक जगह पर मिलेगा सब कुछ

पहाड़ गंज में खरीदारी करना काफी हिम्‍मत का काम है क्‍योंकि यहां पर बहुत शोर रहता है और पुरानी इमारतें और सामान्‍य एंट्रॉपी आपको डरा सकती हैं। अगर आप इन सब चीज़ों को बर्दाश्‍त कर सकते हैं तो आप दिल्‍ली के पहाड़ गंज की मार्केट में अपनी जरूरत का सामान खरीदने में सफल हो सकते हैं।

इस मार्केट में जूते, कपड़े, धूपबत्ती, टेक्‍सटाइल, हैंडीक्राफ्ट और किताबें मिल जाएंगें। पहाड़ गंज की मार्केट में आपको किफायती दाम में अपनी जरूरत का सामान मिल जाएगा।
PC: Department of Foreign Affairs

शंकर मार्केट - कपड़ों के लिए

शंकर मार्केट - कपड़ों के लिए

शंकर मार्केट में आपको हर तरह का कपड़ा मिल जाएगा। यहां पर आपकी पसंदीदा एक्‍ट्रेस के पहने हुए लहंगे से लेकर कुर्ता तक मिल जाएगा। यहां पर हर तरह का फैब्रिक मिलेगा। इस मार्केट की खास बात है कि यहां महंगी दुकानों पर मिले वाले ऊंचे दाम के कपड़े भी कम कीमत में मिल जाते हैं।

इस मार्केट में हर तरह का फैब्रिक मिल जाएगा। अगर आप लहंगे, कुर्ते, ब्‍लाऊज़ या टॉप के लिए कपड़ा खरीदना चाहते हैं तो इस मार्केट में जरूर आइए।PC:Daran Kandasamy

Please Wait while comments are loading...