• Follow NativePlanet
Share
» »अब कोलकाता में ले हाउसबोट का मजा

अब कोलकाता में ले हाउसबोट का मजा

Written By:

कोलकाता में पर्यटकों के घूमने के लिए असंख्य जगह है, हाल ही में कोलकाता में पर्यटकों को रिझाने के लिए फ्लोटिंग मार्केट और कोलकाता गेट का अनावरण किया, अब इसी तर्ज पर जल्द ही कोलकाता में पर्यटक गंगा नदी और सुंदरबन में क्रूज का मजा भी ले सकेंगे।

जी हां, अपने सही पढ़ा, अब कोलकाता में आने वाले पर्यटक गंगा मादी में केरल और श्रीनगर की तरह शिकारा और हाउसबोट का मजा ले सकेंगे।

Houseboats in Gangas Sunderbans

Pc:P.K.Niyogi

गंगा नदी में चलने वाली इन बोट हाउस में लग्जरी सुविधा के साथ चार डबल बेड रूम फुली फर्निश्ड होंगे। जहां पर्यटक अपने प्रियजन और परिवार के साथ रोमांटिक छुट्टियों को बिता सके। पश्चिम बंगाल के पर्यटन मंत्री गौतम देव ने बताया, "अभी दो नौकाएं मौजूद है और जल्द ही अन्य 6 भी पहुंच जाएगी,जिसे बाद पर्यटकों के लिए शिकारा की सुविधा शुरू की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि, यह नई सुविधा पर्यटकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगी साथ ही गंगा और सुंदरबन में चलते समय नदी पर एक लक्जरी सुविधा में रहने का आनंद ले सकते हैं। पश्चिम बंगाल सरकार कि ओर से कहा गया है कि, यह सभी सुविधा दुर्गा पूजा तक शुरू हो जाएगी ।

बता दें, हाल ही में कोलकाता में पर्यटकों रिझाने के लिए कई अन्य प्रयास किये गये हैं, आइये स्लाइड्स में कोलकाता के नये प्रमुख आकर्षण

कोलकाता सेवेन वंडर पार्क

कोलकाता सेवेन वंडर पार्क

हाल ही में कोलकाता में पर्यटकों के सेवेन वंडर पार्क खोला गया है, जहां पर्यटक एक ही जगह दुनिया के सात अजूबों का दीदार कर सकते हैं।

फ्लोटिंग मार्केट

फ्लोटिंग मार्केट

कोलकाता में पर्यटकों रिझाने के लिए कोलकाता में फ्लोटिंग मार्केट बैंकोक की तर्ज पर बना हुआ है, इस तैरते हुए बाजार में करीबन 114 नाव है, जिसमे करीबन 280 दुकाने खुली हैं। इन खास दुकानों से मछली,सब्जियां,और ग्रोसरी आदि की खरीददारी की जा सकती है।

हाल में ही में कोलकाता का पहला फ्लोटिंग मार्केट शुरू किया गया है , जिसमें आप नाव में बोटिंग करते हुए घर की ग्रोसरी की खरीददारी कर सकते हैं।

कोलकाता विश्व बांग्ला गेट?

कोलकाता विश्व बांग्ला गेट?

विश्व बांग्ला गेट में न्यू टाउन में नर्केलबागन क्रॉसिंग, न्यूटाउन, कोलकाता रवींद्र तीर्थ के पास स्थित है। जहां से आप न्यू टाउन, राजरहाट और कोलकाता के बहुत से हिस्सों को देख सकेंगे, बता दें यह एक प्रकार का स्वागत द्वार है और इसे पश्चिम बंगाल सरकार के तहत, एचआईडको द्वारा बनाया गया है। यह गेट 55 मीटर ऊंचा है। गेट के चार खंभे के बीच 25 मीटर ऊंचाई पर एक टैनल है। खास बात यह है कि, झूलते हुए टनल में रेस्तरां भी होगा। बता दें, इस टनल से हावड़ा ब्रिज के साथ कोलकाता को अच्छे से निहार सकते हैं।Pc:Halder97Sudipto

हैंगिंग रेस्तरां

हैंगिंग रेस्तरां

इस गेट में हैंगिंग रेस्तरां न्यूटाउन की सुंदरता परियोजना के एक भाग के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस गेट पर लगाई जा रही तस्वीरों की प्रेरणा पेरिस के एफिल टावर से ली गयी है, तो हैंगिंग रेस्तरां का आईडिया मलेशिया से लिया गया है। यकीनन यह गेट पर्यटकों के साथ कोलकाता वासियों को बेहद पसंद आयेगा।

24 घंटे में घूमे कोलकाता

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स