Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »इडली-डोसा नहीं ये हैं चेन्नई के खास स्ट्रीट फ़ूड

इडली-डोसा नहीं ये हैं चेन्नई के खास स्ट्रीट फ़ूड

By Goldi

भारत का छठवां सबसे बड़ा शहर चेन्नई, तमिलनाडू की राजधानी है, जिसे भारत 'भारत की स्वस्थ राजधानी भी कहा जाता है। प्राचीन काल में में मद्रास को मद्रासिपट्टिनम के रूप में जाना जाता था, फिर मुंडीराज और फिर मद्रास और अब चेन्नई।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों व्यंजन चाव से खाया जाता है। इस राज्य में ज्यादातर खाने की चीजें चावल से बनी होती हैं। अगर आप सोचते हैं कि, चेन्नई में स्ट्रीट फ़ूड के नाम पर पर सिर्फ इडली और डोसा मिलेगा तो आप बहुत गलत है, चेन्नई में स्ट्रीट फ़ूड की कई वैरायटी मौजूद हैं, जिन्हें आप चेन्नई घूमते हुए चख सकते हैं, यहां के स्ट्रीट फ़ूड बहुत मसालेदार होते हैं, जिन्हें एकदम फ्रेश और गर्मागर्म परोसा जाता है। तो आइये चेन्नई के कुछ खास स्ट्रीट फ़ूड पर नजर डाली जाये जो इडली-डोसा से एकदम अलग है-

सुंडल

सुंडल

Pc:Booradleyp1

लजीज स्ट्रीट फ़ूड

कडाला

कडाला

यह उबली और भुनी हुई मूंगफली से बनाया जाता है। यह दो तरीके से खाया जाता है, एक उबला हुआ और दूसरा भुना हुआ, दोनों को ही नमक और अच्छे से मसाले मिलाकर तैयार किया जाता है। इसे चेन्नई में स्टार्टर के तौर पर खाया जाता है।

पंजूमिटाई

पंजूमिटाई

उत्तर भारत

कुट्टू परोंटा

कुट्टू परोंटा

यह एक परांठा होता है, जोकि मैदा से बना होता है, जसी अंडे की ग्रेवी या फिएर चिकन के साथ खाया जाता है। इस परोंटा की भी वैरायटी होती है, जिसमे चिली परोंटा ज्यादा लोकप्रिय है, जिसे आप चेन्नई की अधिकतर जगहों पर देख सकते हैं।

वडाई

वडाई

Pc:Thamizhpparithi Maari

स्ट्रीट फ़ूड

वर्षों तक विदेशी षड्यंत्रों का गढ़ बना रहा चेन्नई का सेंट जॉर्ज का किला

चाट

चाट

Pc:Dheerajk88

भारत के अन्य जगहों की तरह आप स्वाद भी ले सकते हैं, जैसे पानीपूरी, भेल पूरी, सेव पूरी, समोसा, मसाला पूरी आदि।

जिगरदंडा

जिगरदंडा

Pc:KARTY JazZ

जिगरदंडा एक प्रकार का रिफ्रेशमेंट है, जिसे दूध, मेवा, शरबत और आइस क्रीम से मिलाकर बनाया जाता है जो चेन्नई से गर्मी से राहत पहुंचाता और पेट को ठंडक प्रदान करता है।

तस्वीरों में निहारे कैसे मद्रास बना चेन्नई

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X