• Follow NativePlanet
Share
» »परिवार संग सिर्फ 2500 में करें वैष्णो देवी यात्रा

परिवार संग सिर्फ 2500 में करें वैष्णो देवी यात्रा

Written By:

वैष्णो देवी हिंदुयों के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है, जोकि जो त्रिकुटा हिल्‍स में कटरा नामक जगह पर 1700 मी. की ऊंचाई पर स्थित है। लोकप्रिय कथाओं के अनुसार, देवी वैष्‍णों इस गुफा में छिपी और एक राक्षस का वध कर दिया।

वैष्णो देवी के घर में हमेशा ही पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है, अगर आप भी इन छुट्टियों देवी मां के दर पर शीश झुकाने के लिए पहुंचना चाहते हैं, तो आपको रेलवे की ओर से जारी किये कुछ खास पैकेज का फायदा उठाना चाहिए, जिससे आप महज 2500 रूपये में वैष्णों देवी की सम्पूर्ण यात्रा कर लेंगे।

जी हां आपने सही पढ़ा रेलवे वैष्णो देवी का 4 दिन और 3 रात का टूर पॅकेज महज 2500 रूपये में दे रही है,इसके तहत आपको कन्फर्म टिकट आईआरसीटीसी के गेस्ट हाउस में रहने की सुविधा और 2 दिन का ब्रेकफास्ट और साथ में यात्रा की पर्ची भी साथ में मिलेगी।

अगर आप पूरे परिवार यानी 2 व्यस्क और एक बच्चे से साथ जा रहे हैं, तो यही पॅकेज आपको करीबन 1907 रूपये में मिलेगा। बता दें, यह पॅकेज सिर्फ दिल्ली से ही मिलेगा, इंडियन रेलवे इसके लिए आपको स्लीपर क्लास की सीट देगा और सुविधा दिल्ली से रोजाना उपलब्ध है। टिकट बुकिंग कराने के लिए आपको आईआरसीटी के वेबसाइट पर जाना होगा। आइये जानते हैं वैष्णो देवी यात्रा के बारे में

कहां से शुरू होती है वैष्णोदेवी यात्रा

कहां से शुरू होती है वैष्णोदेवी यात्रा

Pc: Abhishek Chandra

माता वैष्णोदेवी की यात्रा जम्मू के कटरा से शुरू होती है। कटरा एक गाँव है जो जम्मू से 50 किलोमीटर की दूरी पर है। दर्शनार्थी सबसे पहले कटरा आते है। कटरा से एक निशुल्क यात्रा पर्ची मिलती है। यही से चढाई की शुरुआत होती है। चढाई करने के लिए यह पर्ची कटवानी आवश्यक होती है।

कटरा से 14 किमी चढ़ाई

कटरा से 14 किमी चढ़ाई

Pc:Raulcaeser

कटरा से माता के भवन तक यह चढाई 14 किलोमीटर की है। यह 14 किलोमीटर की लगभग खड़ी चढाई है। यहाँ दर्शनार्थी रात्रि को भी चढाई करते रहते है। पर्ची लेने से तीन घंटे बाद एक बाण गंगा नामक चेक पॉइंट पर पर्ची को दाखिल करवाना पड़ता है।

छ घंटे बाद रद्द हो जाती है पर्ची

छ घंटे बाद रद्द हो जाती है पर्ची

Pc: Bittudubeyji

पर्ची लेने के छः घंटे के अंदर यह दाखिला करवाना आवश्यक होता है। अन्यथा पर्ची रद्द हो जाती है। चढाई की पूरी यात्रा में जगह जगह पर खाना व चाय कॉफी इत्यादि की व्यवस्था है। यहाँ रस्ते में अनेक जगह पर क्लॉक रूम है जहा पर दर्शनार्थी निर्धारित शुल्क पर अपना सामान रख सकते है।

 हेलीकाप्टर सुविधा भी उपलब्ध

हेलीकाप्टर सुविधा भी उपलब्ध

Pc: Mayank Soni
यहाँ कटरा से भेरुनाथ मंदिर के कुछ किलोमीटर दूर सांझीछत तक हेलीकॉप्टर की सुविधा भी उपलब्ध रहती है। जिसका किराया लगभग 1000 रुपये से 7000 रुपये तक होता है। अर्धक्वाँरी से माता के भवन के लिए बेट्री कार भी उपलब्ध है। माता के मंदिर से तीन किलोमीटर दूर भैरोनाथ का मंदिर है। यह तीन किलोमीटर भी चढाई पर है। यहाँ भी घोड़े, पालकी, पिट्ठू इत्यादि निर्धारित शुल्क पर तैयार मिलते है।

 मां वैष्णो देवी

मां वैष्णो देवी

Pc:Raju hardoi
जिस जगह पर मां वैष्णो देवी ने हठी भैरवनाथ का वध किया, वह स्थान आज पूरी दुनिया में 'भवन' के नाम से प्रसिद्ध है। इस स्थान पर मां काली (दाएँ), मां सरस्वती (बाएँ) और मां लक्ष्मी पिंडी (मध्य) के रूप में गुफा में विराजित है। इन तीनों के सम्मि‍लित रूप को ही मां वैष्णो देवी का रूप कहा जाता है।भाव-भक्ति में लीन उत्तरभारत के ये प्रसिद्ध मंदिर


यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स