India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जुलाई में घूमने के लिए ये हैं भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल

जुलाई में घूमने के लिए ये हैं भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल

भारत एक ऐसा देश है जहां आपको हर तरह की जगहें मिल जाती है। यहां अगर गर्मी से राहत पाने वाली जगहें है तो सर्दी का आनंद लेने वाली जगहें भी है और बारिश का तो पूछिए मत। और ऊपर से भारत के लोग घूमने के लिए बड़े ही उतावले होते हैं यहां के लोगों के यात्रा के लिस्ट में हर महीने और हर मौसम में एक नई जगह जुड़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जुलाई में किन स्थानों पर घुमा जाए, जहां जाकर तन और मन दोनों तृप्त हो जाए।

लद्दाख

लद्दाख

लद्दाख घूमना हर किसी का सपना होता है, यहां की हवाओं में न जाने कौन सी बात है कि लोगों को अपना बना लेती है। यहां की हवाएं, प्राकृतिक दृश्य और मनोरम स्थान काफी अद्भुत है, जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। यहां ट्रेकिंग करना किसी जन्नत की सैर से कम नहीं है। यहां पर काफी युवा बाइक से आते हैं, इसमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल होती है। ये स्थान जितना ही सुंदर दिखता है उतना ही लड़कियों के लिए सेफ भी माना जाता है।

कश्मीर

कश्मीर

भारत का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो जहां साल भर लोग घूमने आते हैं। यहां की झीलें, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और बोट के जरिए पहाड़ों की खूबसूरती को निहारना बहुत मनोरम लगता है। यह स्थान कपल्स के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहां पर घूमने के लिए श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, पुलवामा, पटनीटॉप, बालटाल घाटी और युसमर्ग अच्छी जगहें है।

ऋषिकेश, उत्तराखंड

ऋषिकेश, उत्तराखंड

उत्तराखंड के ऋषिकेश शहर का एक धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है। यहां घूमने के लिए काफी स्थान है, जो आपको इसकी ओर आकर्षित करता है। यहां राम झूला, लक्ष्मण झूला और पटना वाटरफॉल काफी फेमस जगहों में से एक है। यहां लड़कियों के लिए घूमना काफी सेफ माना जाता है, क्योंकि ये धार्मिक नगरी है और सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी बेहतर है। यहां पर कई आश्रम, ज्ञानपीठ और योगपीठ है, जहां पर भी घूमा जा सकते हैं, जो अद्भुत संस्कृति का प्रतीत है।

ऊटी, तमिलनाडु

ऊटी, तमिलनाडु

तमिलनाडु में स्थित ऊटी कपल्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। ऐसे में अगर आप भी 'हिल स्टेशनों की रानी' ऊटी जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो वहां जरूर जाएं। यहां के आश्चर्यजनक नजारे, विशाल चाय के बागान, शांत झील व खूबसूरत झरने आपको अपनी ओर खींच ही लेंगे। इसके अलावा यहां सरकारी बॉटनिकल गार्डन, ऊटी झील, माइल शूटिंग प्वाइंट, पाइकारा झरना व सेंट स्टीफंस चर्च घूमने लायक जगह है। वहीं, यहांं की सबसे खूबसूरत केट्टी तक टॉय ट्रेन की सवारी है, जो आपको एक अलग ही अनुभव देती है।

वैली ऑफ फ्लावर्स

वैली ऑफ फ्लावर्स

उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार है ये फूलों की घाटी। यहां के बर्फ से ढके पहाड़, हरियाली और अद्भुत नजारें आपको इसकी ओर आकर्षित करती है। बारिश के दिनों में इसकी खूबसूरती देखने लायक होती है। यहां ट्रेकिंग करना भी एक शानदार अनुभव दिलाता है। आपके लिए यह एक बेहतरीन डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। रामायण और महाभारत में भी 'फूलों की घाटी' का उल्लेख किया गया है।

गोकर्ण, कर्नाटक

गोकर्ण, कर्नाटक

गोकर्ण, कारवार के तट पर स्थित कर्नाटक का एक छोटा सा शहर है, जो एक हिंदू तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है। यहां के आकर्षक मंदिर और समुद्र तट का किनारा देश के कोने-कोने से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां पर घूमने के लिए महाबलेश्वर मंदिर, कोटि तीर्थ गोकर्ण, महागणपति मंदिर, भद्रकाली मंदिर, महालसा मंदिर, मिर्जन किला, याना गुफाएं, शिव गुफा के अलावा ओम बीच गोकर्ण, हाफ मून बीच, पैराडाइज बीच, गोकर्ण, कुडले बीच गोकर्ण, गोकर्ण बीच प्रसिद्ध स्थल है।

स्पीती वैली, हिमाचल प्रदेश

स्पीती वैली, हिमाचल प्रदेश

स्पीती वैली को हिमाचल का ठंडा रेगिस्तान भी कहा जाता है। यहां आपको बर्फ से ढंकी पहाड़ियां देखने को मिल जाएगी। यहां की प्राचीन झीलें, दर्रा और नीला आसमान पर्यटकों को खासा आकर्षित करता है। यहां घूमने के लिए चंद्रताल झील, धनकर मोनेस्ट्री, काजा, कुंजुम दर्रा, पिन वैली नेशनल पार्क और त्रिलोकीनाथ मंदिर प्रसिद्ध स्थल है। यहां के पर्यटन स्थल से ज्यादा यहां के रास्तों में आपको सुकून मिलेगा।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X