» »मौजमस्ती और अपने में कैसे जिन्दगी जी जा सकती हैं..यहां आकर देखे

मौजमस्ती और अपने में कैसे जिन्दगी जी जा सकती हैं..यहां आकर देखे

By: Goldi

1960 के दशक में लोकप्रिय होने वाली हिप्‍पी संस्‍कृति यूके और यूएसए में अधिक पाई जाती थी। इस संस्‍कृति के लोग समाज द्वारा बनाए गए नियमों का पालन नहीं करते थे और ये अपना जीवन अपनी मर्जी से जीते थे। लंबे बाल, भड़कीले कपड़ों पहनने वाले लोगों को ही हिप्‍पी कहा जाता था।

नार्थ ईस्ट टूरिज्म के अंतर्गत क्यों महत्त्वपूर्ण है सिक्किम का जोंगू

मनमौजी जीवनयापन करने वाली इस संस्‍कृति प्रयास पूरी दुनिया में इनकी यात्रा के दौरान हुआ था और तभी लोगों को इस संस्‍कृति के बारे में जानने का मौका मिला था।

हिंदू धर्म की दृष्टि से क्यों बेहद महत्त्वपूर्ण और पवित्र है उत्तर प्रदेश का बिट्ठुर

हम 60 के दशक में तो मौजूद नहीं थे लेकिन हिप्‍पी का अस्तित्‍व आज भी मौजूद है। भारत के ऐसे कई हिस्‍से हैं जिनके बारे में आप और हम नहीं जानते हैं और इन्‍हीं क्षेत्रों में हिप्‍पी रहते हैं। आजकल ये क्षेत्र हिप्पियों के कारण लोकप्रिय बन रहे हैं। इन क्षेत्रों में पूरी दुनिया से आए हिप्‍पी रहते हैं।

भारत की इन 6 जगहों पर आप हिप्‍पी संस्‍कृति को जान सकते हैं -:

कसोल, हिमाचल प्रदेश

कसोल, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के पार्वती पर्वत पर स्थित कसोल एक छोटा-सा उपनगर है जो अनके हिप्पियों को आकर्षित करता है। इज़रायली क्षेत्र के हिप्‍पी यहां ज्‍यादा आते हैं। कसोल में कई साइन बोर्ड हीब्रू भाषा में लिखे गए हैं और इसी बात से पता चलता है कि यहां पर इज़रायली हिप्‍पी रहते हैं।

कसोल गांव के पास बहती पार्वती नदी, हिमालय के पहाड़ और हरी-भरी घाटियों के कारण ये स्‍थान पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। कसोल के आसपास आप तोश गांच तीरथन घाटी और खीर गंगा पर्वत चोटि देख सकते हैं।PC:Himanshu Jain

गोकर्णा, कर्नाटक

गोकर्णा, कर्नाटक

हाल ही के कुछ सालों में गोकर्णा, में हिप्पियों की संख्‍या बढ़ने के कारण लोगों का ध्‍यान इसकी ओर आकर्षित हुआ है। पहले इस शहर को मंदिरों के लिए भी जाना जाता था। यहां पर बड़ी संख्‍या में विदेशी पर्यटक छुट्टियां मनाने आते हैं। यहां पर अनके खूबसूरत समुद्रतट हैं।

गोकर्णा, के पैराडाइज़ और ओम बीच की सफेद रेत पर आप आराम फरमा सकते हैं। साथ ही यहां पर वॉटर स्‍पोर्ट्स जैसे पैराग्‍लाइडिंग, बनाना बोटिंग राइड का भी मज़ा ले सकते हैं। यहां पर अनके मंदिर जैसे महाबलेश्‍वरा मंदिर और महा गणपति मंदिर जैसे धार्मिक स्‍थलों के दर्शन भी कर सकते हैं।PC: ctrlw

गोवा

गोवा

हिप्पियों की पसंदीदा जगहों के बारे में बात हो और गोवा का नाम ना आए, ऐसा कैसे हो सकता है। 1960 से 70 के बाद से गोवा विदेशी पर्यटकों के बीच काफी मशहूर हुआ है। अब ये जगह भारतीय पर्यटकों के बीच भी बहुत लोकप्रिय है। पार्टी करने के लिए गोवा से बेहतर और कोई जगह नहीं है।

गोवा के समुद्रतटों में से एक है अरामबोल तट जहां पर आप खूब मज्ञती और पार्टी के साथ-साथ रिलैक्‍स भी कर सकते हैं। गोवा में बोम जीसस कैथेडर, चपोरा किला, बागा बीच और कैंडोलिम जैसे कुछ दर्शनीय स्‍थल भी देख सकते हैं।PC: Vyacheslav Argenberg

ऋषिकेष, उत्तराखंड

ऋषिकेष, उत्तराखंड

तीर्थयात्रियों का प्रमुख तीर्थस्‍थल है ऋषिकेष जहां अनके मंदिर हैं और यहां सालभर हिंदू श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। धार्मिक महत्‍व के अलावा ऋषिकेष कई रोमांचित कार्यों जैसे रिवर राफ्टिंग, कायकिंग और माउंटेन बाइकिंग आदि के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर है।

अध्‍यात्‍म के रूप में ऋषिकेष को दुनियाभर में ख्‍याति प्राप्‍त है। सालों से विदेशियों और हज़ारों हिप्पियों को ये स्‍थान आकर्षित करता आया है।

PC: Isabelle Kirsch

वरकाला, केरल

वरकाला, केरल

केरल के दक्षिणी हिस्‍से में स्थित तटीय शहर है वरकाला। यहां पर आप वरकाला समुद्रतट के किनारे तटीय खाने का मज़ा ले सकते हैं और समुद्र की लहरों का मज़ा और पैराग्‍लाइडिंग भी कर सकते हैं।

कम भीड़भाड़ वाले इस शहर वरकाला में ताड़ के पेड़ बहुत हैं। ये शहर दुनियाभर के हिप्पियों को आकर्षित करता है। यहां पर वो आसानी से छिप सकते हैं। ये पर्यटन स्‍थल काफी कम लेाकप्रिय है इसलिए यहां आप बड़े सस्‍ते में अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं।PC:Andreas Eldh

हम्‍पी

हम्‍पी

यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व धरोहर में हम्‍पी का नाम शामिल किया गया है। इस जगह पर आकर आप खुद को शानदार विजयनगर साम्राज्‍य में महसूस करेंगें। हम्‍पी में स्थि‍त विजयनगर साम्राज्‍य के मंदिर और स्‍मारक ना केवल उस काल के चित्रकारों की कला को बयां करते हैं कि बल्कि इनसे आप उस समय की जीवनशैली के बारे में भी जान सकते हैं। यहां का हर पत्‍थर एक अलग कहानी बयां करता है। य‍हां पर कुछ समय बिताने के बाद आपको हर एक पत्‍थर की खासियत और उसकी कहानी के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

इस जगह का ऐतिहासिक और धार्मिक महत्‍व भी है। हम्‍पी नदी जिसे विरुपुर गड्डे भी कहा जाता है कि पास एक छोटा-सा गांव है जहां पर हम्‍पी शहर से 10 मिनट में नाव द्वारा पहुंचा जा सकता है। यहां पर बड़ी संख्‍या में विदेशी पर्यटक आते हैं और इसीलिए इस जगह पर स्‍थानीय लोगों द्वारा विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय खाना बेचा जाता है।

हम्‍पी में आप विजयनगर साम्राज्‍य के कई मंदिर और अवशेष देख सकते हैं जैसे कि विरुपाक्ष मंदिर, हजारा राम मंदिर आदि।
PC:Joseph Jayanth

Please Wait while comments are loading...