• Follow NativePlanet
Share
» »भारत की अद्भुत सुन्दरता को देखे

भारत की अद्भुत सुन्दरता को देखे

Written By:

खूबसूरत देशों में शुमार भारत कई प्राकृतिक जवाहरातों को अपने अंदर समेटे हुए हैं। भारत घूमते हुए समय आप यहां कई ऐसी खूबसूरत जगहों को पाएंगे, जिन्हें देखने के बाद आपको उन जगहों से प्यार हो जायेगा। विविधता से भरपूर भारत में हर दो कदम में खूबसूरत जगहें हैं, जिनका अपना एक अलग अस्तित्व और किंवदंतियां हैं।

इसके विपरीत भारत में कुछ ऐसी भी जगहे हैं, जो आपको अपनी मनोरम प्रकृति से भरपूर होते हैं, जिसकी खूबसूरती को शब्दों में बयाँ करना उतना ही मुश्किल है। यह शत प्रतिशत सच है कि यदि आप भारत में इन प्राकृतिक स्थानों पर नहीं गये हैं, तो आपको इस खूबसूरत राष्ट्र की संपूर्ण सुंदरता अवश्य देखनी चाहिए ।

कामशेत

कामशेत

महाराष्ट्र के पुणे में स्थित कामशेत एक बेहद ही खूबसूरत हिल-स्टेशन है, जो आज पर्यटकों के बीच अपनी खूबसूरती और एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए जाना जाता है। ठंडे अर्ध-शुष्क जलवायु के कारण, यह पर्यटकों द्वारा यह जगह पूरे साल घूमी जा सकती है।

महाराष्ट्र के 21 खूबसूरत व आकर्षक हिल स्टेशन्स!

कामशेत अपने पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स के लिए लोकप्रिय है और इसलिए, पैराग्लिडर्स के लिए यह एक आदर्श सप्ताहांत गंतव्य है। हवा में उच्च उड़ान से जगह की सुंदरता को देखने से बेहतर क्या हो सकता है? अगर आपने साथ कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं, तो यकीन मानिए कामशेत बेहतर कोई जगह नहीं है।

पर्यटक यहां पैराग्लाइडिंग के अलावा, आसपास कई अन्य आकर्षक स्थानों की भी यात्रा कर सकते हैं, जैसे वादिवाल झील, थोकारवाडी झील, कार्ला और बिड्स गुफाएं और वदेश्वर शिव मंदिर, आदि।

युमथांग फूलों की घाटी

युमथांग फूलों की घाटी

यदि आप चारों ओर सुगंध के साथ स्वर्गीय सौंदर्य का सार महसूस करना चाहते हैं, तो आपको एकबार युमथांग स्थित फूलों की घाटी की सैर अवश्य करनी चाहिए। बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच स्थित फूलों की घाटी गंगटोक से करीब 150 किमी की दूरी पर स्थित है। अप इस घाटी में फूलों की कई सुंदर प्रजातियों को देख सकते हैं, जैसे पॉपपीज़, आईरिस और प्रामुलुओं आदि।

वसंत के मौसम के दौरान, घाटी रंगीन फूलों और समृद्ध वनस्पतियों के साथ खिलने लगती है, जो इस जगह को और भी बेहतर बनाते हैं। यह खूबसूरत घाटी वन्यजीव अभयारण्य और कई हॉट स्प्रिंग्स का घर है। तो इस सीजन सैर हो जाये युमथांग घाटी की?

सकलेशपुर

सकलेशपुर

कर्नाटक के हसन जिले में स्थित सकलेश्पुर एक बेहद ही खूबसूरत और छुपा हुआ हिलस्टेशन है। पश्चिमी घाट का हिस्सा सकलेशपुर, पहाड़ियों और जंगलों से समर्द्ध है, जो इसे अलग और खास बनाता है।

सकलेशपुर कर्नाटक के अन्य हिल-स्टेशन से इसलिए अलग है, क्यों कि आज भी यह खूबसूरत जगह शहर की भागम-भाग से दूर है। प्रदूष्णमुक्त प्रकृति का यह सार निश्चित रूप से अपने वनों और सुंदर परिदृश्य के बीच सकलेशपुर की सीमाओं में महसूस किया जा सकता है। यह कॉफी वृक्षारोपण के लिए भी लोकप्रिय है तो, क्यों नहीं सक्लेशपुर की यात्रा की योजना बनाई जाये?

औली

औली

उत्तराखंड में चमोली जिले में स्थित औली एडवेंचर लवर्स के बीच स्कींग के लिए जानी जाती है। औली देश का सबसे नया और आधुनिक आइस स्कीइंग केंद्र भी है। यहाँ के देवदार के विशाल वृक्ष, घने जंगल, नर्म मुलायम मखमली घास, पहाड़ों की विशाल काया औली को और भी खूबसूरत बनाती है। औली को देखकर ऐसा लगता है जैसे कुदरत ने अपनी मद-मस्त छटा बिखेर दी हो। यहाँ के सुंदर दृश्य किसी भी पर्यटक को सम्मोहित कर सकते हैं। यहाँ आकर आप यहाँ के खुशनुमा नज़ारों में जीवन की सारी थकान ही भूल जायेंगे। अगर आप भी अपने जीवन की थकान को कम करना चाहते हैं तो औली अवश्य आएं।

गुलमर्ग

गुलमर्ग

गुलमर्ग जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो फूलों के प्रदेश के नाम से भी प्रसिद्ध है। लगभग 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग, की खोज 1927 में अंग्रेजों ने की थी। गुलमर्ग सिर्फ बर्फ से ढके पहाड़ों का शहर ही नहीं बल्कि यहाँ विश्व का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स भी है और देश का प्रमुख स्की रिज़ॉर्ट भी यहीं पर है। गुलमर्ग बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा शूटिंग लोकेशन्स में से भी एक है।

मासिनराम, मेघालय

मासिनराम, मेघालय

हम सब जानते हैं कि,भारत में सबसे ज्यादा बारिश चेरापूंजी में होती है, लेकिन मेघालय में एक ऐसी और जगह है, जहां चेरापूंजी से भी ज्यादा बारिश होती है और यह जगह मासिनराम। जहां लोग धूप निकलने का इंतजार करते रह जाते है लेकिन उन्हें सूर्य भगवान के दर्शन नही होते। बता दें मौसीनरम में विश्व में सबसे ज्यादा बारीश होती है.. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेगी..तो इस साल इस खूबसूरत जगह की सैर करना कतई ना भूले।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स