India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »करें भारत की राजधानी की सैर, इन जगहों का लें आनंद

करें भारत की राजधानी की सैर, इन जगहों का लें आनंद

अतुल्य भारत की राजधानी दिल्ली अपने आप में किसी अविश्वसनीय से कम नहीं है। दिल्ली में कुछ सबसे खूबसूरत और मनोरम पर्यटन स्थलों के साथ, आपके पास हमेशा शहर के भीतर या यहां तक ​​कि दिल्ली के पास घूमने के लिए कई स्थानों पर देखने के लिए कुछ न कुछ होता है। ऐतिहासिक लाल किले से लेकर दिल्ली हाट और कई अन्य लोगों के लिए, शहर जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए असंख्य स्थानों से भरा हुआ है। दिल्ली में रोमांटिक जगहें हों जैसे गार्डन ऑफ फाइव सेंसेस या परिवार की सैर के लिए उपयुक्त, जैसे नेहरू तारामंडल, दिल्ली में सभी के लिए कुछ न कुछ है। इसके अलावा, एक आरामदायक प्रवास के लिए दिल्ली में असंख्य महान होटलों के साथ, आप हमेशा दिलवाली दिल्ली में एक यादगार छुट्टी के लिए आश्वस्त हो सकते हैं।

निश्चित रूप से, यह बिना कहे चला जाता है कि दिल्ली पर्यटन यात्रियों, दोनों भारतीयों और दुनिया भर के यात्रियों के लिए सबसे अधिक मांग वाले आकर्षणों में से एक है। तो आइए जानें दिल्ली में घूमने की मनोरंजक जगहें, हमें यकीन है कि आपको यह पसंद आएगी।

अक्टूबर और मार्च के महीने के बीच दिल्ली की यात्रा करना सबसे अच्छा है जब दिल्ली में विभिन्न चीजों के लिए तापमान काफी सुखद होता है। दिल्ली के साथ-साथ घूमने के लिए विभिन्न स्थानों का पता लगाने का भी यह सही समय है।

1. इंडिया गेट

new delhi

क्या इस प्रतिष्ठित साइट को किसी परिचय की भी आवश्यकता है? भारत को परिभाषित करते हुए, 1931 में बनाया गया यह स्मारक दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ पर्यटक आकर्षणों में से एक है और प्रथम विश्व युद्ध और अफगानिस्तान युद्ध के शहीदों के लिए एक श्रद्धेय स्मारक के रूप में कार्य करता है। रात में अपना सर्वश्रेष्ठ देखते हुए, सुंदर रोशनी से सुसज्जित, यह एक ऐसा स्थान है जहां स्थानीय लोगों द्वारा भी अत्यधिक आना-जाना होता है। इंडिया गेट दिल्ली में रात में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है!

2. लाल किला

new delhi

भारतीय राजधानी का चेहरा, लाल किला दिल्ली में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जिसे 1638 में बनाया गया था। एक महान मुगल स्मारक, यह पूरी तरह से लाल बलुआ पत्थर से बना है और भव्य दीवारों, अद्भुत वास्तुकला, छता बाजार और मनोरंजक प्रकाश को प्रदर्शित करता है। साउंड शो जो विशेष रूप से आकर्षक हैं। मुगल काल का यह प्रतीक दिल्ली का एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। लाल किला दिल्ली में दोस्तों और परिवार के साथ घूमने की उन जगहों में से एक है।

3. गुरुद्वारा बंगला साहिब

new delhi

गुरुद्वारा बंगला साहिब न केवल सिख समुदाय बल्कि जनता द्वारा दौरा किया जाने वाला एक अत्यधिक लोकप्रिय धार्मिक स्थल, यह एक शांतिपूर्ण आध्यात्मिक निवास और एक प्रसिद्ध दिल्ली पर्यटक आकर्षण दोनों है। एक सिख जनरल बघेल सिंह द्वारा 1783 में निर्मित, गुरुद्वारा परिसर में एक प्यारा सरोवर, एक स्कूल, अस्पताल संग्रहालय और एक पुस्तकालय भी है। यह शांतिपूर्ण पर्यटन स्थल दिल्ली के निकट एक पर्यटन स्थल है।

4. जामा मस्जिद

new delhi

दिल्ली में सबसे प्रभावशाली पर्यटन स्थलों में से एक जामा मस्जिद है, जो एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो भारत की सबसे बड़ी मस्जिद भी है। एक समय में लगभग 25,000 लोगों को रखने की क्षमता के साथ, मस्जिद शाहजहाँ की पहली कृतियों में से एक है। इसमें चार मीनारें हैं जिनमें से दक्षिणी आपको शहर का बिल्कुल आश्चर्यजनक दृश्य देता है। मस्जिद में प्रवेश करने के लिए, आपको एक विशिष्ट ड्रेस कोड का पालन करना होगा या परिसर में एक पोशाक को किराए पर लेना होगा। शाहजहाँ का यह वास्तुशिल्प चमत्कार निश्चित रूप से दिल्ली में घूमने के स्थानों में आपकी सूची का हिस्सा होना चाहिए।

5. अक्षरधाम मंदिर

new delhi

अक्षरधाम मंदिर बहुत पहले बनाया गया, स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है और सबसे भव्य दिल्ली दर्शनीय स्थलों में से एक है। गुलाबी पत्थर और संगमरमर से निर्मित, यह वास्तव में पारिवारिक पर्यटन के लिए दिल्ली में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जो लोग नाइट शो में जाना चाहते हैं, उनके लिए अक्षरधाम मंदिर रात में घूमने के लिए दिल्ली के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है।

दिल्ली में घूमने के लिए बहुत सारी प्यारी जगहों और रोमांचकारी चीजों के साथ, भारत में इस अद्भुत जहग की यात्रा करने के लाभों से कोई इनकार नहीं कर सकता है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X