Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »नागालैंड की प्राकृतिक संदरता में चार चांद लगाता है दीमापुर शहर, जानें क्या है खास

नागालैंड की प्राकृतिक संदरता में चार चांद लगाता है दीमापुर शहर, जानें क्या है खास

नागालैंड, भारत के छोटे राज्यों में से एक है लेकिन यहां की सुंदरता ऐसी है कि आपको देश के बड़े-बड़े शहरों में भी देखने को नहीं मिलेगी। अपने अतरंगी कल्चर के लिए जाना जाने वाला ये राज्य, पर्यटकों के पसंदीदा जगहों में से एक है। इस सुंदर शहर की सुंदरता में चार चांद लगाता है, दीमापुर शहर। नागालैंड का ये शहर अपने अंदर शालीन प्राकृतिक नज़ारे समेटे बैठा है। दीमापुर की खूबसूरती देखने के लिए सिर्फ अपने देश के नहीं, बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। तो आइए जानते हैं आखिर क्या खज़ाना छुपा है इस शहर में।

ट्रिपल फॉल्स

ट्रिपल फॉल्स

ट्रिपल फॉल्स नागालैंड के बड़े शहर दीमापुर में स्थित हैं। ये फॉल्स विशेष रूप से सेथेकिमा गांव में स्थित हैं, इन तीन सुंदर और चमकदार फॉल्स को 280 फीट की ऊंचाई गिरते हैं और ये पूरे दृश्य बहुत आकर्षक बनाते हैं। प्राकृतिक रूप वाले नगालैंड के पर्यटन विभाग द्वारा ट्रिपल फॉल्स और आस-पास के क्षेत्रों को अच्छी तरह से बनाए रखा गया है। दिल में घर कर जाने वाले ये तीन झरने ना केवल देखने के लिए हैं, बल्कि वे ट्रैकिंग के अवसर भी प्रदान करते हैं। ट्रिपल फॉल्स पर्यटकों को एक अद्भुत दृश्य देता है और यह वास्तव में दीमापुर, नागालैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

प्रवेश का समय: सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक

प्रवेश करने की टिकट: नि शुल्क

ग्रीन पार्क

ग्रीन पार्क

नागालैंड राज्य में दीमापुर जिले में ग्रीन पार्क, पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। इस स्थान पर गांव का भी भ्रमण किया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, पार्क हरियाली से भरा हुआ है और राज्य बागवानी नर्सरी के अंदर स्थित है, जो विभिन्न आकर्षक चीजों से घिरा हुआ है जैसे कि रेस्तरां, आराम करने वाले शेड, नाव चलाना और आराम करने और पार्क के अंदर आपको तरोताज़ा करने के अन्य विकल्प हैं। पार्क में प्रवेश करने के लिए एक मामूली प्रवेश शुल्क आवश्यक है और ये शुक्रवार, शनिवार, रविवार और राष्ट्रीय छुट्टियों पर खुला रहता है। आप निजी कार्यक्रमों और पार्टियों के लिए भी यहां पार्टी आयोजित कर सकते हैं।

प्रवेश का समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

प्रवेश करने की टिकट: नि शुल्क

रंगपहाड़ रिजर्व फॉरेस्ट

रंगपहाड़ रिजर्व फॉरेस्ट

रंगपहाड़ रिजर्व फॉरेस्ट, नागालैंड के दीमापुर में प्रसिद्ध पर्यटन आकर्षण केंद्रों में से एक है। ये स्थान अपने वन्य जीवन के लिए जाना जाता है और यहां ऐसे पौधे उपलब्ध हैं जो दवाओं के लिए उपयोगी हैं। इसके अलावा, आपको कई प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां भी देखने को मिलेंगी, जिन्हें पक्षियों को देखने का शौक है उन्हें ये जगह बहुत आकर्षित करती हैं। अलग-अलग औषधि वाले पौधों को जंगल में संरक्षित किया जाता है और दवाओं को तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है। आपको इस आरक्षित वन में भालू, हिरण, चीतल, जंगली बकरी और कई तरह के जानवर देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा, कई लुप्तप्राय प्रजातियां भी जंगल में संरक्षित हैं जो शायद ही कहीं और देखी जाती हैं और विलुप्त होने के कगार पर हैं। जंगल 49.4 एकड़ भूमि को कवर करता है और पर्यटन के लिहाज़ से ये एक बेहद शानदार जगह है।

प्रवेश का समय: सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक

प्रवेश करने की टिकट: नि शुल्क

नागालैंड जूलॉजिकल पार्क

नागालैंड जूलॉजिकल पार्क

PC: Dentistaroundnp

नागालैंड जूलॉजिकल पार्क नागालैंड के दीमापुर जिले में स्थित है और बस्ती से 6 किमी दूर है। पार्क का उद्घाटन वर्ष 2008 में किया गया था और पार्क का मिशन लोगों में क्षेत्र के पेड़-पौधों और जीवों की देखभाल करने की भावना विकसित करना है। ये विशेष रूप से उत्तर पूर्व और नागालैंड के जीवों के संरक्षण केंद्र के रूप में काम करना चाहता है। पार्क के अधिकारी जागरूकता को बढ़ावा देते हैं, शिक्षित करते हैं और राज्य के लोगों को लोगों भरोसा दिलाते हैं। ये पार्क नागालैंड के लोगों में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देना चाहता है। पार्क में प्रवेश करने के लिए एक मामूली प्रवेश शुल्क की आवश्यकता होती है जो वयस्कों और बच्चों के लिए अलग है।

प्रवेश करने की टिकट: वयस्कों के लिए 10 रुपये, बच्चों के लिए 5 रुपये

प्रवेश का समय: सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X