Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जाने! भारत के सबसे बड़े इस्पात केन्द्रीय शहर-भिलाई को

जाने! भारत के सबसे बड़े इस्पात केन्द्रीय शहर-भिलाई को

By Goldi

क्यों ना इन छुट्टियों हिलस्टेशन और ऐतिहासिक जगहों की यात्रा करने की बजाये, भारत के सबसे बड़े स्टील प्लांट भिलाई की यात्रा करने की प्लानिंग की जाये। अब अप पूछेंगे की आखिर क्यों? तो जनाब भिलाई छत्तीसगढ़ राज्य का एक शहर है, जो सिर्फ स्टील उत्पादन के लिए ही बल्कि रेल पटरी के निर्माण के लिए भी जाना जाता है। इस शहर में आप घूमते हुए प्राकृतिक सौंदर्य और मानव निर्मित चमत्कारों का एकदम सही मिश्रण देख सकते हैं।

भिलाई भारत के छत्तीसगढ़ राज्य का दूसरा बड़ा शहर है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 30 किलोमीटर पश्चिम में भारतीय इस्पात प्राधिकरण के अंतर्गत एकीकृत इस्पात संयंत्र के लिये जगप्रसिद्ध शहर शिक्षा और खेल के क्षेत्र के लिए जाना जाता है। यहां का मौसम थोड़ा सा गर्म जरुर है, लेकिन इस शहर में स्थित कुछ बेहद ही खूबसूरत प्राकृतिक जगहे हैं, जहां आप गर्मी की तपिश से बच सकते हैं। आइये जानते हैं भिलाई में घूमने की खास जगहों के बारे में-

देवबलोड़

देवबलोड़

Pc:Jitendra Singh

चरोड़ा में स्थित देवबलोड़ एक छोटा सा कस्बा है, जो कि भिलाई से 3 किमी दूर है। यह जगह एक प्रचीन शिव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। इस मंदिर का इतिहास 5वीं शताब्दी से मिलता है। मंदिर के पास स्थित एक जलाशय से एक रोचक पौराणिक कथा जुड़ी हुई है। कहा जाता है कि इस जलाशय का भूमिगत संबंध छत्तीसगढ़ के एक अन्य शहर अरोंग से है।

धंध

धंध

Pc:Laxminarayan yadav

भिलाई से करीबन 35 किमी की दूरी पर स्थित धंध अपने खूबसूरत मंदिर और किले के ,लिए जाना जाता है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि, कोई भी इस भक्त इस मंदिर से कभी निराश नहीं लौटता है। पूरे देशभर से लोग भिलाई के नजदीक स्थित इस मंदिर में भगवान के दर्शन करने पहुंचते हैं। यह मंदिर एक किले के भीतर स्थित है, जो इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।

मैत्री बाग़ चिड़ियाघर

मैत्री बाग़ चिड़ियाघर

Pc:Avinash Patil

यह चिड़ियाघर सिर्फ एक जू ही नहीं बल्कि एक बड़ा सा पार्क भी है । इसे भिलाई स्टील प्लांट के द्वारा दो मानव निर्मित जलाशय के बगल में बनाया गया है। भिलाई वाटर वर्क मैत्री गाब के पास में ही है, जो पूरे शहर को पीने का साफ पानी मुहैया कराता है। पर्यटक यहां होने वाले म्यूजिकल फाउंटेन देखने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं। इस पार्क में कई गार्डन, झील, मानव निर्मित वाटरफॉल, म्यूजिकल फाउंटेन और टॉय ट्रेन भी है। साथ ही पार्क में में एक स्तंभ भी है, जिसे प्रगति मिनार के नाम से जाना जाता है।

सिविक सेण्टर

सिविक सेण्टर

प्रसिद्ध शॉपिंग डेस्टिनेशन

स्टील प्लांट

स्टील प्लांट

गर्व के साथ भिलाई, भारत की सबसे बड़ी इस्पात विनिर्माण इकाई में से एक प्रस्तुत करता है। भिलाई इस्पात संयंत्र की स्थापना वर्ष 1 9 5 9 में सोवियत संघ की सुंदर सहायता के साथ की गई थी। इस इस्पात संयंत्र के कामकाज ने भारतीय विनिर्माण उद्योग के भाग्य और चेहरे को पूरी तरह से बदल दिया है। इस इस्पात संयंत्र के गठन के बाद ही भारत में औद्योगीकरण तेजी से बढ़ गया। विशेष अनुमति के तहत संयंत्र के अंदर अनुमति से पर्यटक, इसे निहार सकते हैं । हर साल कई पर्यटक और इंजीनियरिंग छात्र इस विशाल इस्पात संयंत्र में आते हैं।

टंडुला

टंडुला

Pc:Tanvirkhan89

भिलाई से करीबन 60 किमी दूर पर स्थित टंडुला बांध एक बेहद ही खूबसूरत जगह हैं, जिसे भिलाई से एक घंटे में बाइक की सवारी कर भी पहुंचा जा सकता हैं। स्थानीय लोगों के बीच या जगह पिकनिक के लिए लोकप्रिय है। गर्मी की तपिश से बचाता हुआ यह डैम पर्यटकों को प्रकृति की गोद में कुछ क्वालिटी समय बिताने का अवसर प्रदान करता है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X