» »हिमाचल प्रदेश के अंजान, प्रकृति की गोद में बसे गाँव!

हिमाचल प्रदेश के अंजान, प्रकृति की गोद में बसे गाँव!

Written By: Tripti Verma

क्यूँ हम हमेशा शिमला या मनाली जैसी जगहों पर बार बार यात्रा करना पसंद करते हैं? क्या आपके मन में भी ये प्रश्न उठता है? तो इसका एक ही जवाब है, अत्यंत आकर्षक हिमालय का दृश्य जो हमें बार बार अपनी ओर लुभाता है। हिमालय की खूबसूरती की किसी से भी तुलना नहीं की जा सकती। अब यहाँ पर सवाल उठता है की क्या यहाँ पर बस यही एक प्रसिद्ध स्थान है या और भी क्षेत्र हैं जिनके नज़ारे का हम मज़ा ले सकते हैं?

जी हाँ, हिमाचल प्रदेश में कई ऐसे मंत्रमुग्ध कर देने वाले अंजान गाँव हैं जहाँ की यात्रा आपकी बेहतरीन यात्राओं में शुमार होंगी।

गाँव प्राचीन परिवेश के सबसे अच्छे उदाहरण हैं और साथ ही साथ प्रदूषण रहित भी होने की वजह से ये गाँव इन क्षेत्रों को प्रमुख पर्यटक क्षेत्रों में शामिल करते हैं।

चलिए हम बढ़ते हैं हिमाचल प्रदेश के इन्हीं अंजान क्षेत्रों की ओर जो अब तक अनदेखी प्राकृतिक सुंदरता में शामिल में हैं।

Dhankar

धनकार गाँव
Image Courtesy: 
Sumita Roy Dutta 

धनकार

यह पहाड़ी गाँव स्पिति की घाटियों में बसा, आँखों को सुकून भरे पल का एहसास करता है। कई ज़माने पहले धनकार अपने समृद्ध इतिहास के साथ स्पिति घाटी की राजधानी हुआ करता था।पहाड़ों के बीच बसे इस गाँव का एक अलग ही पुराना दुनिया का आकर्षण है जहाँ आपके समय के यादगार पल बीतेंगे। अगर आप ऐसे ही किसी विशिष्ट पुराने ज़माने के युग में जाना चाहते हैं, तो ये क्षेत्र आपके लिए बिल्कुल ही उपयुक्त जगह होगी।

Jahu

जाहू गाँव
Image Courtesy: Mukesh4verma

जाहू

साक्षात प्रकृति से मिले इस आशीर्वाद की यात्रा करने से आप बिल्कुल भी ना चुकें। जाहू हमीरपुर, बिलासपुर और मंडी के संगम पर बसा है। हिमालय पर्वतमाला के परिदृश्य से यह गाँव यात्रियों के दिलों में एक दिलचस्प आकर्षण का अनुभव कराता है।

Bir

बीर में पैराग्लाइडिंग
Image Courtesy: Journojp 

बिर

आजकल लोगों में पैराग्लाइडिंग के प्रति उत्साह बढ़ रहा है। इसी बीच, बिर ऐसे उत्साही लोगों के लिए साहसिक रोमांचक क्रियाएँ करने के लिए सबसे सही जगह है। यह जगह तिब्बतन समझौते और अपने महान इतिहास के लिए मुख्यतः प्रसिद्ध है। आप अपने घूमने की जगहों में इसे शामिल करना बिल्कुल भी ना भूलें।

Malana

मलाना गाँव का बादलों से घिरा दृश्य
 
Image Courtesy: Satish Krishnamurthy

मलाना

मलाना की कई दिलचस्प कहानियाँ पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं। यह प्राकृतिक दृश्य अति लुभावनी होने के साथ साथ यहाँ के मूल निवासियों का रहस्यमयी इतिहास भी है। यहाँ के निवासी खुद को आर्यन वंशज के होने का दावा करते हैं। रहस्यों से भरे इस गाँव की यात्रा करना तो एक बार बनता ही है।

Chitkul

चितकुल गाँव के घर
Image Courtesy: Vikrantkatoch

चितकुल

सबसे अंत में बसा चितकुल गाँव इंडो-चाइना सीमा पर स्थित है। बसपा नदी के तट पर बने इस गाँव में पर्यटकों के लिए बहुत सारी चीज़ें हैं। यहाँ के कग्यूपा मंदिर(मठ) के प्राकृतिक दृश्य की सैर आपकी यात्रा को एक यादगार यात्रा में शुमार कर देगी।

गाँव भारत की आत्माएँ हैं और आप ऐसे किसी आत्मा में प्रवेश किए हुए बिना उन्हें नहीं जान सकते। इन्हीं आत्माओं की यात्रा कर अपनी आत्मा को भी तृप्त करिए और कुछ सुकून भरे पल बिताइए।

अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करें।

Please Wait while comments are loading...