Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में बसा रिकिसम

पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में बसा रिकिसम

By Goldi

रिकिसम पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग जिले के कालीम्पोंग के उत्तर में 15 किलोमीटर दूर स्थित एक छोटा सा और बेहद खूबसूरत सा गंव है। एक खूबसूरत पहाड़ी के ऊपर स्थित रिकिसम यहां आने वाले पर्यटकों का खुले दिल से स्वागत करता है, यहां पहुंचकर आप मीलों दूर फैली सुन्दरता को निहार सकते हैं। पेडोंग-लावा रोड पर स्थित रिकिसम विशाल हिमालय चोटी कंचनजंगा और अन्य चोटियों के विहंगम नजारे प्रदान करता है इसके अलावा पर्यटक यहां अर्ध जला ब्रिटिश बंगला,इलायची के खेत और अन्य खूबसूरत गाँवों को देख सकते हैं। समुद्री स्तर से करीबन 6 हजार फीट की उंचाई पर स्थित रिकिसम उगते और डूबते हुए सूरज के मनोरम नजारे भी प्रस्तुत करता है। मोटे जंगलों से ढका रिकिसम खूबसूरत पहाड़ियों के बीच में स्थित है।

कब आयें

कब आयें

इस खूबसूरत जगह का मौसम यूं तो पूरे साल ही सुहावना बना रहता है , लेकिन पर्यटकों को यहां मई -जून के महीने में आने की खास हिदयात दी जाती है। दरअसल इस दौरान यहां रोडोडेंड्रॉन और मैग्नोलास जैसे फूल पूरी तरह से खिलते हैं, जो इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

क्या देखें

क्या देखें

बिर्टिशकाल के दौरान रिकिसम बिर्टिशर्स का हॉलिडे डेस्टिनेशन हुआ करता था, उसी समय वर्ष 1902 में उन्होंने यहां एक बंगले का निर्माण कराया, लेकिन दुर्भाग्यवश, 1 980 दशक के दौरान आग से यह नष्ट हो, और अब वर्तमान में ये केवल एक खण्डहर बनकर ही रह गया है।

पर्यटक इस खूबसूरत बंगले से रिकिसम के मनमोहक नजारे बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों को देख सकते हैं।

कहां रुके, क्या करें?

कहां रुके, क्या करें?

यह एक छोटा सा गांव है, लेकिन इस गांव में पर्यटकों के ठहरने के लिए सरकार द्वारा कई होम स्टे बनाये गये हैं, जहां पर्यटक रुककर इस जगह की खूबसूरती का दीदार कर सके। इस गांव में लोग पर्यटकों का स्वागत दिल खोलकर करते हैं। यहां के लोग अपने जीवन यापन के लिए खेती करते हैं, आप यहां घूमते हुए अदरक और इलायची के खेतों को देख सकते हैं और ताज़ी अदरक और इलायची भी तोड़ सकते हैं। ये जगहें उन पर्यटकों के लिए बेहद खास है, जो अपने कीमती समय से दो पल चुराकर प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं।

क्या करें

क्या करें

Pc: sethperker

पर्यटक आसपास के क्षेत्र में दमसंग किला देख सकते हैं, जिसका निर्माण 1690 में लेपचा के राजा गियाबो अचुक ने कराया था। हालंकि, बाद में भूटानियों ने इसपर कर लिया, फिर उसके बाद बिर्टिश सरकार ने। हालांकि अब यह किला एकदम जर्जर अवस्था में ही है।

आगे बढ़ते हुए पर्यटक पेढोंग में संग्चे दोर्जी मठ देख सकते हैं। 300 साल पुराना यह मठ, पेडोंग और आसपास के इतिहास और संस्कृति में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। मठ की दीवारों पर फ्रेस्को पेंटिंग्स, तांत्रिक बौद्ध धर्म को देखा जा सकता हैं। मठ का सबसे बड़ा आकर्षण भूटानी पुजारी का मम्मीफाइड बॉडी है। इस मठ में हर साल अप्रैल-मई के महीने में चाम नृत्य या मास्क नृत्य आयोजित किया जाता है।

क्या करें रिकिसम में

क्या करें रिकिसम में

Pc:Sujay25

प्रकृति प्रेमियों

रिकिसम तक कैसे पहुंचे

रिकिसम तक कैसे पहुंचे

रिकिसम का निकटतम रेलवे प्रमुख न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन है। पर्यटक रिकिसम नई जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी और बागदोड्रा कैब के जरिये पहुंच सकते हैं। रिकिसम का सबसे नजदीकी शहर कालीम्पोंग है, जो रिकिसम सिर्फ एक घंटे की दूरी पर स्थित है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X